संस्कृति केएमवी स्कूल में 22वां वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन

जालंधर (मोहित अरोड़ा) :- संस्कृति केएमवी स्कूल में 22 वें वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। प्रत्येक वर्ष 15 अक्तूबर स्थापना दिवस को भिन्न-भिन्न रूपों में आयोजित किया जाता है। इस वर्ष स्थापना दिवस पुरस्कार वितरण समारोह के रूप में आयोजित किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य सत्र 2023-24 के शैक्षिक एवं खेल-कूद के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत कर उनके मनोबल को बढ़ाना था। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि आर्य शिक्षा मंडल के प्रधान चंद्र मोहन एवं नीरजा चंद्र मोहन उपस्थित रहे। अतिथि स्वरुप उपस्थित अन्य गणमान्यों में डॉ० सुषमा चावला (वाइस प्रेसिडेंट), ध्रुव मित्तल (ट्रेजर) सतपाल गुप्ता ने आयोजन को सुशोभित किया।

आमंत्रित मुख्य अतिथि चंद्र मोहन एवं नीरजा चंद्रमोहन, संस्कृति के एम वी स्कूल मैनेजर डॉ• अतिमा शर्मा द्विवेदी एवं गणमान्यों का स्वागत, संस्कृति केएमवी स्कूल प्रधानाचार्या रचना मोंगा द्वारा पुष्प प्रदान कर किया गया। मुख्य अतिथि द्वारा ज्योति प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जिसमें विद्यार्थियों के समूह ने सरस्वती वंदना की गायन प्रस्तुति से अतिथियों को भाव विभोर कर दिया। तदोपरांत स्कूल प्रधानाचार्या द्वारा वार्षिक सत्र 2023-24 की आंशिक उपलब्धियों का वार्षिक विवरण दिया गया।


विद्यालय हैड बाॅय – रॉबिन, हैड गर्ल – वान्या ,जसमन तथा शौर्य ने पुरस्कार आयोजन में कक्षा छह से बारहवीं तक के शैक्षणिक योग्यता में पुरस्कार प्राप्त करने वाले 246 विद्यार्थियों एवं खेलकूद प्रतियोगिता में पुरस्कार प्राप्त करने वाले 78 प्रतिभागियों की उपलब्धियों का विवरण देते हुए अभिभावकों, अध्यापकों एवं उपस्थित गणमान्यों को गौरवान्वित क्षणों की अनुभूति करवाई। सम्मोहित सांस्कृतिक नृत्य श्री राधा-कृष्ण जी की रासलीला ने समारोह को गतिशीलता दी। शास्त्रीय संगीत गायन द्वारा राग अहीर भैरव और तबले की 3 ताल की तुकबंदी के सम्मिलित रूप से विद्यार्थियों की योग्यता एवं उत्साह के साथ-साथ भारतीय संस्कृति और शास्त्रीय गायन की प्रगाढ़ता की झलक देखने को मिली। रंगारंग कार्यक्रम के अंत में विद्यार्थियों द्वारा भारतीय संस्कृति की विभिन्नता को दिखाते हुए कर्तव्यनिष्ठा और दृढ़ संकल्पता से ओतप्रोत देशभक्ति नृत्य ने दर्शकों में देश प्रेम की भावना को जागृत किया।
शैक्षिक क्षेत्र में :- स्कूल के छात्र रचित अग्रवाल ने जेईई एडवांस्ड 2024 में 98 वां अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) और जेईई मेन के आधार पर भारत में 25वां अखिल भारतीय रैंक 100 प्रतिशतता के साथ पंजाब में पहला स्थान सुरक्षित किया ।
जेईई मेन्स में अन्य तीन विद्यार्थियों जाह्नवी, व्योमकेश गुप्ता, एवं हरकमल सिंह लुबाना ने भी अच्छी प्रतिशतता हासिल कर स्कूल को गौरवान्वित किया।
खेल के क्षेत्र में :- विद्यालय के 78 विद्यार्थियों ने स्वर्ण, रजत ए सच ट।चवं कांस्य पदक जीतकर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।
नेशनल गेम्स गोवा में स्कूल के विजयी छात्रों में शिवांकर प्रताप सिंह, शिवा अरोड़ा, काश्वी सिब्बल, सिमरनजीत कौर और जैस्मीन कौर भोगल को 10 लाख रुपए की नकद राशि के अलावा खेल वतन पंजाब सरकार द्वारा लगभग 50,000/- रुपए की नकद राशि पारितोषिक स्वरूप प्राप्त हुई।
विद्यार्थियों ने राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में भी विशेष उपलब्धियांँ हासिल कर विद्यालय को सर्वोत्तम स्थान पर बनाए रखने में अपना योगदान दिया।
आर्य शिक्षा मंडल प्रधान चंद्र मोहन ने आयोजित कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए विद्यार्थियों के उत्साह को दृढ़ता प्रदान की एवं अभिभावकों और शिक्षकों को विद्यार्थियों की सफलता का अभिन्न अंग बताते हुए हार्दिक शुभकामनाएँ दीं। जिसका श्रेय स्कूल प्रधानाचार्या रचना मोंगा को जाता है उन्होंने आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहा कि एक कुशल दिशा निर्देशन में ही संपूर्ण व्यक्तित्व का विकास संभव हो सकता है। हमारे पुरस्कार प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों ने न केवल शैक्षिक स्तर पर बल्कि खेलकूद एवं अन्य स्तरों पर भी अविस्मरणीय सफलता हासिल की। जो संस्था की कर्तव्यनिष्ठा, लगन और परिश्रम की भावना को अभिव्यक्त करता है। स्कूल प्रधानाचार्या रचना मोंगा ने आर्य शिक्षा मंडल प्रधान चंद्र मोहन , नीरज चंद्र मोहन एवं प्रबंधक गणमान्यों की उपस्थिति के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमें आज के गौरवान्वित पल कुशल कार्य प्रबंधन के साथ-साथ विद्यार्थियों, अभिभावकों और अध्यापकों के परिश्रम उपरांत ही संभव हो सका है। स्कूल प्रधानाचार्या रचना मोंगा ने अपने संबोधन में यह भी स्पष्ट किया कि किसी भी संस्था की कार्य कुशलता प्रबंधक कमेटी के आत्मविश्वास,दृढ़ संकल्पता पर ही निर्भर होती है वह आर्य शिक्षा मंडल प्रबंधक कमेटी की अति आभारी हैं जिन्होंने उनके प्रत्येक निर्णय को सदैव उत्साहपूर्ण समर्थन प्रदान कर अग्रसर होने का अवसर दिया। दिवाली की शुभकामना के साथ कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से हुआ।

Check Also

एच.एम.वी. में एक दिवसीय इंटरएक्टिव सेशन एवं वर्कशॉप का आयोजन

जालंधर (अरोड़ा) :- हंसराज महिला महाविद्यालय के डिज़ाइन विभाग द्वारा ‘एंट्रप्रेन्योरशिप एवं स्टार्टअप’ पर एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *