हमारे सपनों के पंजाब का निर्माण कर रहे हैं भगवंत सिंह मान मुख्यमंत्री, पंजाब

जालंधर (अरोड़ा) :- आज भारत 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। यह हम सभी के लिए बहुत गौरव की बात है कि इन वर्षों के दौरान हमारा देश अमन-शान्ति और तरक्की के प्रति दृढ़ वचनबद्धता के साथ विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र बन कर उभरा है।
इस ऐतिहासिक मौके पर मैं देश निवासियों ख़ास कर पंजाब और देश-विदेश में रहते समूह पंजाबियों को दिल की गहराईयों से बधाई देता हूं और उनकी अच्छी सेहत और रौशन भविष्य के लिए ख़ुशहाल जीवन की कामना करता हूं। इस पवित्र मौके पर राष्ट्रीय स्वतंत्रता संघर्ष के दौरान बेमिसाल बलिदान करने वाले ज्ञात और अज्ञात महान नायकों को सिर झुकाव कर सम्मान भेंट करता हूं।
भारत की स्वतंत्रता का रास्ता कठिन था परन्तु इस स्वतंत्रता को कायम रखना उससे भी अधिक कठिन है क्योंकि हम सांप्रदायिकता, आतंकवाद, अनपढ़ता, गरीबी और बेरोज़गारी जैसी चुनौतियों से जूझ रहे हैं। हम इन चुनौतियों से उभर रहे हैं जिसका श्रेय भारत और यहाँ के बाशिन्दों को जाता है और इसी कारण हमारा देश दुनिया भर में सबसे बड़े लोकतंत्र के तौर पर कार्यशील है। आओ, आज के इस मौके पर देश की स्वतंत्रता के सपने को साकार करने वाले नायकों की दूरदर्शी सोच पर पहरा देने के लिए हम अपने-आप को फिर से समर्पित करें।
पंजाब के पास इस दिन को श्रद्धा और सम्मान के साथ मनाने के बहुत से कारण हैं क्योंकि इस सत्य से कोई इंकार नहीं कर सकता कि महान देश के स्वतंत्रता आंदोलन में पंजाब ने बेमिसाल योगदान डाला क्योंकि स्वतंत्रता के लिये महान बलिदान देने वाले योद्धाओं में 80 प्रतिशत पंजाबी थे। इस तथ्य के बावजूद कि पंजाबियों की आबादी देश की कुल जनसंख्या की केवल ढाई प्रतिशत है। यहाँ मैं बहुत ही फ़ख़र के साथ राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन में पंजाबियों की विलक्षण और मिसाली भूमिका को याद करता हुआ मातृ भूमि की ख़ातिर निःस्वार्थ बलिदान करने वाले शूरवीरों को नमन करता हूं।
वास्तव में सदियों पुराने बर्तावनी साम्राज्य की गुलामी से मुक्ति के लिए बहादुर पंजाबियों ने अलग- अलग लहरों का नेतृत्व किया। भाई महाराज सिंह पहले पंजाबी योद्धा थे जिन्होंने इस नेक कार्य के लिए अपनी जान वतन पर न्योछावर कर दी थी। पंजाब के महान नायक शहीद भगत सिंह, शहीद राजगुरू, शहीद सुखदेव, लाला लाजपत राय, शहीद उधम सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा, दीवान सिंह कालेपानी, बाबा राम सिंह, सोहण सिंह भकना और अन्य देश भगतों ने स्वतंत्रता के लक्ष्य को हासिल करने के लिये अपने ख्ूान का कतरा-कतरा बहाया। आज के इस मौके पर कूका आंदोलन, ग़दर पार्टी, बब्बर अकाली लहर, कामागाटामारू, किसान आंदोलन, जलियांवाला बाग़ का संहार, गुरुद्वारा आज़ाद लहर और जैतो मोर्चा हमें भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष में पंजाब के अहम योगदान की याद दिलाता है।
सिर्फ़ इतना ही नहीं, सरहदी राज्य होने के नाते पंजाब को देश के विभाजन का सबसे अधिक दुख भी झेलना पड़ा। जब बाकी मुल्क स्वतंत्रता के जश्नों में डूबा हुआ था तो उस समय पर पंजाब ’47 के हिंसक विभाजन की पीड़ा में से गुज़र रहा था जिसमें लाखों पंजाबी मौत की भेंट चढ़ गए, लाखों पंजाबी बेघर हो गए और बहुत से अपनी ज़मीन-जायदाद से वंचित हो गए। इस सबके बावजूद यह बड़े गौरव की बात है कि बहुत मेहनत करके हासिल की देश की प्रभुसत्ता की रक्षा करने और मुल्क के सर्वपक्षीय विकास के लिए पंजाब का शानदार योगदान है जिसकी मैं दिल से सराहना करता हूं। जब भी कभी देश पर खतरे के बादल मंडराते हैं तो इसके सम्मान की हिफ़ाज़त के लिए पंजाब के बहादुर लोग छाती तान कर अग्रणी पंक्ति में खड़े होते हैं।
इस तथ्य से हर कोई अवगत है कि पंजाब के मेहनती किसानों ने अनाज की पैदावर में देश को आत्म निर्भर बनाने में अहम भूमिका निभाई है। देश की स्वतंत्रता के 77 साल बीत जाने के बावजूद शहीद- ए- आज़म भगत सिंह और बाबा साहेब डाक्टर बी. आर. अम्बेडकर जैसे महान राष्ट्रीय नायकों और स्वतंत्रता संग्रामियों के सपने अभी भी अधूरे हैं। स्वतंत्रता के बाद राज्य में दशकों से समय≤ सत्ता भोगने वाली सरकारों से लोगों को बहुत सी आशाएं थीं परन्तु यह उम्मीदें भी हकीकत में न बदल सकीं क्योंकि राज्य में भ्रष्टाचार, गरीबी, बेरोजगारी और अन्य बहुत सी बीमारियों ने गहरी पैठ बना ली हैं।
आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के पहले दिन से लेकर हमारे महान स्वतंत्रा सैनानियों की खाहिशों को पूरा करने के लिए समर्पित भावना के साथ यत्न किये जा रहे हैं। हमारी सरकार की इन कोशिशों स्वरूप पंजाब आज मुल्क के अग्रणी राज्य के तौर पर उभरा है और राज्य में तरक्की, ख़ुशहाली और अमन-शान्ति के नये युग की शुरुआत देखी जा सकती है। लोगों को साफ़-सुथरा, जवाबदेह और पारदर्शी शासन मुहैया करवाने के उद्देश्य के साथ राज्य में नये इंकलाब का आधार बंधा है और हम पंजाब को फिर ‘रंगला पंजाब’ बनाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं।
मेरी सरकार ने लोक भलाई प्रोग्राम और स्कीमें चलाने के साथ-साथ कई विकास प्रमुख प्रयास किये हैं जिससे देश का निर्माण करने वाली शख़्सियतों के सपने साकार होने और लोग सही मायनों में स्वतंत्रता की गरिमा मान सकें।
आम आदमी क्लीनिक
लोगों को मानक सेहत सेवाएं प्रदान करने के लिए पंजाब सरकार ने राज्य भर में 840 आम आदमी क्लीनिक स्थापित किये हैं जिन्होंने सेहत क्षेत्र में नयी क्रांति की नींव रखी है। अब तक 2 करोड़ से अधिक लोग इन क्लीनिकों का लाभ ले चुके हैं और इन क्लीनिकों में हर रोज़ आते 95 प्रतिशत मरीज़ अपनी बीमारियों से छुटकारा पा चुके हैं। राज्य का हर तीसरा व्यक्ति इन क्लीनिकों का लाभ ले चुका है।
स्वस्थ बुनियादी ढांचा
राज्य सरकार सेहत क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रही। हाल ही में 58 हाई-टैक ऐंबूलैंसें लोगों को समर्पित की गई हैं जिससे संकट की घड़ी में तत्काल मदद की जा सके। इन एंबुलेंसों के फ़लिट्ट के साथ कुल 325 ऐंबूलैंसें राज्य भर में लोगों की सेवा में जुटी हुई हैं जिससे उनके लिए समय पर सेहत सेवाएं यकीनी बनाईं जा सकें। इन अति- आधुनिक ऐंबूलैंसों को शहरी क्षेत्रों में 15 मिनट और ग्रामीण क्षेत्र में 20 मिनट में पहुँचना लाज़िमी बनाया गया है। यह बहुत मान और संतोष की बात है कि अब तक सिर्फ़ इन ऐंबूलैंसों में 156 सुरक्षित डलिवरियां हुई हैं। राज्य सरकार के यत्नों स्वरूप मोहाली में ‘पंजाब इंस्टीट्यूट आफ लीवर एंड बिलियरी सायंसज़’ स्थापित किया गया। यह अव्वल दर्जे की संस्था देश में दूसरी और पंजाब में पहली संस्था है जो आधुनिक मशीनों के साथ लैस और प्राईवेट अस्पतालों को भी मात देती है। इसके इलावा राज्य सरकार द्वारा 45 जच्चा- बच्चा संभाल केंद्र भी स्थापित किये जा रहे हैं।
मुफ़्त बिजली
राज्य सरकार ने साल 2022 में लोगों की मुफ़्त बिजली की गारंटी लागू की थी और इस समय पर 90 प्रतिशत घरों को मुफ़्त बिजली मुहैया करवाई जा रही है और ज़ीरो बिल आ रहे हैं। इससे आम व्यक्ति की जेब पर बोझ कम हुआ है और एक परिवार की कम से कम 35000 रुपए की बचत होती है। यह भी बहुत मान और संतोष की बात है कि घरेलू उपभोक्ताओं के साथ देश के अन्न उत्पादकों को मुफ़्त और निर्विघ्न बिजली मिल रही है।
शिक्षा क्रांति
पंजाब सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों में बुनियादी ढांचे में व्यापक सुधार लाने के लिए ‘पंजाब शिक्षा क्रांति’ की शुरुआत की। राज्य सरकार 118 सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूलों को ‘स्कूल आफ एमिनेंस’ में तबदील करने के लिए वचनबद्ध है जहाँ स्मार्ट क्लासरूम, सहूलतों के साथ लैस लैबोरेटरियाँ और अति-आधुनिक खेल मैदान जैसी सुविधाएं शामिल हैं। सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी क्लासों के दाखि़लों में लगभग 17 प्रतिशत विस्तार हुआ है। अध्यापकों की महारत बढ़ाने के लिए विशेष प्रोग्राम बनाया गया जिसके अंतर्गत प्रिंसिपलों और अध्यापकों को प्रशिक्षण के लिए विदेश भेजा जा रहा है जिससे उनको अध्यापन के आधुनिक व्यवहारों के बारे शिक्षित किया जा सके जिससे विद्यार्थियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के भावी मुकाबलों संबंधी तैयारी करवाई जा सके।
नहरी पानी
जब मैंने मुख्यमंत्री के तौर पर राज्य की बागडोर संभाली थी तो उस समय पर खेतों की सिंचाई के लिए सिर्फ़ 21 प्रतिशत नहरी पानी इस्तेमाल किया जा रहा था। यह बड़े मान और संतोष की बात है कि आज सिंचाई के लिए 72 प्रतिशत नहरी पानी इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे किसानों को टेलों पर नहरी पानी पहुँचाया गया जो दशकों से नहरी पानी से वंचित थे। इस बड़े प्रयास से बेशकीमती भूजल की भी बचत होगी।
मालवा नहर
स्वतंत्रता के बाद पहली बार मेरी सरकार ने राज्य में मालवा नहर का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। राज्य की पिछली सरकारों ने लोगों की इस ज़रूरत की तरफ कभी भी ध्यान नहीं दिया। लगभग 150 किलोमीटर लम्बी इस नहर के साथ राज्य में ख़ास कर मालवा क्षेत्र में बेमिसाल तरक्की और ख़ुशहाली के नये युग की शुरुआत होगी। राज्य सरकार इस महत्वाकांक्षी प्रोजैकट पर 2300 करोड़ रुपए ख़र्च करेगी जो राज्य की तकरीबन 2 लाख एकड़ ज़मीन की सिंचाई ज़रूरतें पूरी करेगी।
सरकार तुहाडे द्वार
आम लोगों के लिए बड़ी पहलकदमी करते राज्य सरकार ने सरकारी सेवाओं का लाभ नागरिकों को उनके घर- घर पहुँचाने के लिए ‘भगवंत मान सरकार तुहाडे द्वार’ नाम की नयी स्कीम शुरू की है। इस स्कीम के घेरे में 43 नागरिक सेवाएं लायी गई हैं, जो लोगों के रोज़मर्रा के प्रशासनिक कामों में से 99 प्रतिशत से ज़्यादा बनती हैं। एक अन्य स्कीम ‘आप की सरकार, आप के द्वार’ की शुरुआत की गई, जिसके अंतर्गत राज्य भर के गाँवों में कैंप लगा कर सरकारी सेवाएं मुहैया की जा रही हैं। इन कैंपों के द्वारा लाखों लोग अपने रिहायशी स्थानों पर ही सरकारी स्कीमों का लाभ ले रहे हैं।
उद्योग
राज्य सरकार पंजाब में उद्योग के लिए निवेश और बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए वचनबद्ध है। मेरी सरकार की अथक कोशिशों से अब तक टाटा स्टील, सनाथन टेक्स्टाईल और अन्य बड़ी कंपनियों ने 65 हज़ार करोड़ से अधिक का निवेश किया है, जिससे 3.50 लाख नौजवानों के लिए रोज़गार के मौके पैदा होंगे। इससे राज्य और भी निवेश को आकर्षित करने में कामयाब होगा। राज्य सरकार ने औद्योगिक प्रोजेक्टों को रेगुलेटरी मंजूरियां जल्दी और सुचारू तरीके के साथ मिलनी यकीनी बनाने के लिए सेल डीड की रजिस्ट्रेशन के लिए हरे रंग का स्टैंप पेपर जारी किया है।
रोज़गार
पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान मेरी सरकार ने 1332 प्लेसमेंट कैंप/ नौकरी मेले/ स्वै-रोज़गार कैंपों के द्वारा 1,11,810 उम्मीदवारों को नौकरियां/स्वै-रोज़गार के मौके मुहैया करवाये हैं। योग्य उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर सरकारी नौकरियाँ देने का प्रयास जारी रखते हुये मेरी सरकार ने सारी भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी और कार्य कुशल तरीके के साथ यकीनी बनाई है। अब तक राज्य के 44 हज़ार से अधिक नौजवानों को सरकारी नौकरियाँ दी गई हैं, जो हमारी सरकार के पिछले ढाई साल में रोज़मर्रा के 51 सरकारी नौकरियाँ बनती हैं।
भ्रष्टाचार के प्रति कोई नरमी न बरतने की नीति
कार्यकाल संभालने के मौके पर किये वायदे के मुताबिक आम आदमी पार्टी की सरकार ने पूरी गति के साथ राज्य में से भ्रष्टाचार की जड़ें काटने की मुहिम चलाई। राज्य सरकार ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 9501200200 भी जारी किया, जिसके द्वारा कोई भी किसी द्वारा भी रिश्वत मांगने के बारे अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। पारदर्शी शासन यकीनी बनाने के लिए मेरी सरकार ने भ्रष्टाचार के साथ कोई नरमी न बरतने की नीति अपनाई है और पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने रिश्वत लेते हुये कई गज़टिड और नान- गज़टिड अफसरों और अन्य लोगों के खि़लाफ़ केस दर्ज किये हैं।
सड़क सुरक्षा फोर्स
राज्य सरकार ने देश भर में अपनी किस्म की पहली समर्पित सड़क सुरक्षा फोर्स कायम की है जिससे प्रांतीय और राष्ट्रीय राजमार्गों पर घटने वाले सड़क हादसों में जाती कीमती जानें बचाई जा सकें और सुरक्षा बढ़ाई जा सके। विशेष प्रशिक्षण प्राप्त नये भर्ती 1597 मुलाज़ीम इस फोर्स की रीढ़ की हड्डी के तौर पर काम कर रहे हैं और उनको अति- आधुनिक मशीनरी के साथ लैस 144 वाहन मुहैया किये गए हैं। फरवरी में अपनी शुरुआत से लेकर अब तक यह फोर्स पिछले साल के मुकाबले सड़क हादसों में 25 प्रतिशत ज़्यादा जानें बचा चुकी है। इसके इलावा हादसों में घायल होने वालों के पैसे और कीमती सामान की भी रक्षा की गई है। यह फोर्स राजमार्गों के 4200 किलोमीटर पर तैनात की गई है। अपने निश्चित किये इलाके की गश्त करने के साथ-साथ यह फोर्स यातायात नियमों का उल्लंघन होने से रोकने का भी काम कर रही है।
फ़रिश्ते स्कीम
आम जनता को सड़क हादसों के पीड़ितों की मदद करने के लिए प्रेरित करने के लिए और घायलों के जान-माल की रक्षा करने के लिए राज्य सरकार ने फ़रिश्ते नाम की स्कीम नोटीफायी की है। घायलों की जान बचाने के महान कार्य की सराहना करते हुये राज्य सरकार ने जान बचाने वालों को दो हज़ार रुपए वित्तीय मदद के तौर पर देने की पेशकश की है। वित्तीय सहायता के साथ-साथ ऐसे व्यक्तियों को एक सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा, जिससे वह किसी कानूनी झगड़े और पुलिस जांच से बच सकेंगे।
अमन और कानून
सरहदी राज्य होने के बावजूद पंजाब देश भर में से अमन और तरक्की के समानार्थक शब्द के तौर पर उभरा है और पंजाब पुलिस ने इस सम्बन्धी सी. ए. एस. ओ. ऑपरेशन जैसी कई पहलकदमियों की शुरुआत की है। पंजाब में अपराध की रोकथाम के लिए एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स (ए. जी. टी. एफ.) और पी. जी. डी. पोर्टल ने भी अहम रोल निभाया है। ए. जी. टी. एफ. ने राज्य और देश के अन्य हिस्सों में गैंगस्टरों और अपराधियों के विरुद्ध ऑपरेशन चलाए, जिस कारण कई नामी गैंगस्टर और अपराधी पकड़े गए और उनके गिरोहों का पर्दाफाश होने के साथ-साथ बड़ी मात्रा में हथियार भी बरामद हुए।
पुलिस विभाग में संख्या बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने पहले ही आगामी चार सालों के लिए पंजाब पुलिस में हर साल 1800 कांस्टेबल और 300 सब इंस्पेक्टर भर्ती करने का फ़ैसला किया है जिससे मुलाजिमों की कमी को दूर किया जा सके। हर साल इन 2100 पदों के लिए लगभग ढाई लाख उम्मीदवारों के अप्लाई करने की संभावना है, जिससे यह टैस्ट पास करने के लिए यह उम्मीदवार अपनी शैक्षिक योग्यता और शारीरिक योग्यता में सुधार की तरफ लगेंगे। राज्य सरकार ने पंजाब पुलिस में 10 हज़ार नये मुलाज़िम भर्ती करने का भी फ़ैसला किया है, जिसके लिए नोटिफिकेशन पहले ही जारी किया जा चुका है।
ठेकेदारी प्रणाली का ख़ात्मा
यह बड़े मान और संतोष की बात है कि मुलाजिमों के साथ जुड़ा ठेके पर भर्ती का शब्द हटाते हुये राज्य सरकार ने सभी कानूनी और प्रशासकीय अड़चनें दूर करते हुये 12,710 अध्यापकों की सेवाओं को रेगुलर किया है। पक्के होने वाले इन अध्यापकों को अब अन्य लाभों और छुट्टियों के साथ-साथ वेतन में सालाना 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिलती है। इससे यह अध्यापक राज्य के सामाजिक- आर्थिक विकास में सक्रिय हिस्सेदार बनेंगे।
शहीदों के वारिसों को एक करोड़ रुपए
देश की एकता और अखंडता की रक्षा के लिए तत्पर हथियारबंद दस्तों, पैरा मिलिट्री फोर्स, पुलिस और अग्नीवीरों के महान योगदान को सम्मान देते हुये ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले जवानों के परिवारों को राज्य सरकार वित्तीय मदद के तौर पर एक करोड़ रुपए की वित्तीय मदद दे रही है। यह वित्तीय सहायता इन शहीदों की तरफ से देश के लिए दिए महान बलिदान को सम्मान भेंट करने के लिए है। राज्य सरकार की यह विनम्र सी कोशिश देश की एकता, अखंडता और प्रभुसत्ता की रक्षा के लिए धरती माँ के सपूतों द्वारा दिए योगदान के प्रति सम्मान के तौर पर है।
धान की सीधी बीजाई
राज्य में भूजल बचाने और किसानों की फ़सल की उपज बढ़ाने के लिए पंजाब सरकार ने धान की सीधी बीजाई के लिए किसानों को उत्साहित किया है। पंजाब सरकार ने रिवायती तरीके से धान की फ़सल लगाने की बजाय सीधी बीजाई करने वाले किसानों को प्रेरित करने के लिए वित्तीय मदद के तौर पर 1500 रुपए प्रति एकड़ की पेशकश की है। इस पेशकश के अच्छे नतीजे सामने आए हैं और पिछले साल के मुकाबले धान की सीधी बीजाई के अधीन क्षेत्रफल 44 प्रतिशत बढ़ा है। पिछले साल के 1.72 लाख एकड़ के मुकाबले इस साल खरीफ सीजन में 2.48 लाख एकड़ में धान की सीधी बीजाई हुई है।
फसलों की निर्विघ्न ख़रीद
राज्य सरकार ने मंडियों में आते ही किसानों की उपज की ख़रीद और ढुलाई को सुचारू बनाने की दिशा में नये आयाम कायम किये हैं। किसानों की उपज की निर्विघ्न और सुचारू ख़रीद यकीनी बनाई गई जिससे अन्नदाता को अपनी फ़सल बेचने में कोई कठिनाई न हो। एक अन्य पहलकदमी के अंतर्गत किसानों को आठ घंटे रोज़मर्रा और निर्विघ्न बिजली दिन के समय पर देने की शुरुआत की गई है।
खेल नीति
खेल के क्षेत्र में पंजाब की पुरातन शान बहाल करने के लिए राज्य सरकार ने 2023 में नयी खेल नीति नोटीफायी की। इस नीति के अंतर्गत पहली बार एशियाई और ओलंपिक खेलों में देश की नुमायंदगी करने वाले खिलाड़ियों को बड़े नकद इनाम दिए गए। पहली बार एशियाई खेलों में पंजाब के खिलाड़ियों ने 20 पदक जीते और 1951 में एशियाई खेलों की शुरुआत से अब तक यह सबसे ज़्यादा पदक हैं। बिना देरी से इन खिलाड़ियों को 29.25 करोड़ रुपए के नकद इनाम दिए गए। इस नयी खेल नीति की वजह से राज्य के खिलाड़ियों ने हाल ही में ख़त्म हुये ओलंपिक खेलों में शानदार प्रदर्शन किया है। ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचने वाली भारतीय हॉकी टीम में दस खिलाड़ी पंजाब के हैं।
लोगों के सक्रिय सहयोग और तालमेल के साथ राज्य सरकार ‘रंगला पंजाब’ बनाने के सपने को साकार करने के लिए दिन-रात मेहनत कर रही है। मुझे उम्मीद है कि पंजाब तरक्की और ख़ुशहाली की नयी बुलन्दियों को छूयेगा। इस ऐतिहासिक मौके पर हम अपने-आप को महान गुरूओं और पीरों-फकीरों की तरफ से दर्शाये भाईचारक सांझ, अमन और सांप्रदायिक सदभावना के आदर्श और स्वतंत्रता सैनानियों और राष्ट्रीय नायकों द्वारा देखे सपने की पूर्ति के लिए समर्पित करें। मैं सभी पंजाबियों को एक बार फिर पंजाब को देश का अग्रणी राज्य बनाने के इस सफ़र में सक्रिय भूमिका निभाने का न्योता देता हूं।

Check Also

लायंस क्लब जालंधर के पूर्व प्रधान स्वर्गीय लायन धर्मपाल छाबड़ा के निमित्त रखें पाठ का भोग एवं रस्म किरया आज 1 से 2 बजे तक

जालंधर/अरोड़ा – लायंस क्लब जालंधर के पूर्व प्रधान स्वर्गीय लायन धर्मपाल छाबड़ा बहुत ही मिलनसार, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *