(Date : 27/April/2424)

(Date : 27/April/2424)

मोदी सरकार ने पूरे राष्ट्र में विकास के तोड़े सारे रिकॉर्ड --सुशील रिंकु | ट्रांसपोर्टर विजय प्रभाकर को प्रदेश भाजपा ट्रांसपोर्ट सैल के को-कन्वीनर नियुक्त होने पर केडी भंडारी ने किया सम्मान | डिप्स कपूरथला में किया गया आधिकारिकीकरण समारोह आयोजित | सीटी यूनिवर्सिटी ने पुस्तक दान अभियान के साथ मनाया विश्व पुस्तक दिवस | एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं |

घर घर नौकरी के उदेश्य की उपलब्धि के लिए कौशल शिक्षा अहम : संजीदा बेरी






जालन्धर कार्यालय जिला लोक सपंर्क अधिकारी: रोजगार के नये अवसर एवं सवै रोजगार के लिए कौशल शिक्षा समय की जरूरत

जालन्धर :- युवाओं  के लिए रोजगार संबंधी कौशल शिक्षा पर जोर देत हुए डिप्टी डायरेक्टर रोजगार जनरेशन संजीदा बेरी ने कहा कि कौशल शिक्षा पंजाब सरकार के नारे घर घर नौकरी देने को हकीकत में बदलने के लिए अहम भूमिका निभाएगी । मल्टी सकिल डिवैल्पमैंन्ट सेंटर में नये पास हुए प्राक्षर्थीयो को संबोधित करते हुए संजीदा बेरी ने कहा कि युवाओं को प्रथम कौशल शिक्षा देकर गरीबी और बेरोजगारी को दूर किया जा सकता है । उन्होने कहा कि व्यवसायिक र्कोसों की युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसर पैदा करने में सहायक सिद्ध होगी जाकि आज के समय की प्रमुख आवश्यकता है संजीदा बेरी ने कहा कि व्यवसायिक र्कोसों की युवाओं को नौकारीयां प्राप्त करने के अवसर प्रदान करने के अतिरिक्त उनके लिए स्वैरोजगार के लिए नये रास्ते खोलने में सहायक होगी ताकि वह अपना जीवन पूरे मान और सम्मान के साथ व्यतीत कर सके। उन्होने कहा कि आज के समय में परिवार के हर सदस्य कुशल होना बहुत जरूरी है ताकि परिवार का गुजारा सही ढंग से किया सके ।

संजीदा बेरी ने विधार्थियो से अतिथि सत्कार, स्वास्थ्य संभाल, पैरा मैडीकल, उद्योग एवं अन्य क्षेत्रों में रोजगार के अवसरो की चर्चा करते हुए कहा कि इस कौशल विकास सैंटर द्वारा विधार्थियो को विश्व स्तरीय जरूरतों के अनुसार ट्रेनिंग दी जा रही है। इस से पहले बेरी का स्वागत करते हुए  मैनेजर जिला प्रोग्राम मेनैजमैंट यूनिट मनदीप कौर एवं डायरेक्टर बहु उदेश्य कौशल विकास केन्द्र के.जे.एस. पंनू ने उनको बताया कि इस वर्ष तक इस मल्टी सकिल डवैलपमैंट सैंटर को सफलता पूर्वक चलाते हुए 700 के करीब विधार्थियो को ट्रेनिंग दी जा चुकी है एवं 60 प्रतिशत विधार्थियो इस दौरान पलेस्मैंट की गई है। उन्होने कहा कि बहुत सारे विधार्थियो द्वारा यहां सिलाई ले कर बिजनैस शुरू किया जा चुका है। उन्होने कहा कि इस सैंटर में विधार्थियो को सहायक इलैक्ट्रेशन, सी.एन.सी. अपग्रेड ट्रेनिंग, दर्जी, सटिचर, वसतां एवं गारमैंट,कस्टमर केयर एगजैक्टीव, कस्टमर रिलेशनशिप मेनैजमैंट(नान वाईस),बयूटी  थैरेपिस्ट, जनरल डियूटी असिसटैंट कीं बिलकुल नि:शुल्क सिलाई  दी जा रही है। उन्होने कहा कि बहुउदेश्य विकास सैंटर द्वारा 60 प्रतिशत प्रैक्टीकल ट्रेनिंग दी जाती है एवं इस के अतिरिक्त विधार्थियो को प्रसिद्ध उदयोगकि संस्थाओं का दौरा करवा के प्रैक्टीकल जानकारी प्रदान करने के साथ साथ उनको नवीनतम तकनीकों के बारे में जानकारी मिलती है। इस अवसर पर बेरी मनदीप कौर एवं पंनू द्वारा विधार्थियो को सर्टिफिकेट एवं नियुक्ती पत्र विभाजित किये गये। 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar