(Date : 26/April/2424)

(Date : 26/April/2424)

मोदी सरकार ने पूरे राष्ट्र में विकास के तोड़े सारे रिकॉर्ड --सुशील रिंकु | ट्रांसपोर्टर विजय प्रभाकर को प्रदेश भाजपा ट्रांसपोर्ट सैल के को-कन्वीनर नियुक्त होने पर केडी भंडारी ने किया सम्मान | डिप्स कपूरथला में किया गया आधिकारिकीकरण समारोह आयोजित | सीटी यूनिवर्सिटी ने पुस्तक दान अभियान के साथ मनाया विश्व पुस्तक दिवस | एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं |

डीएवी कॉलेज जालन्धर में 4 दिवसीय प्लेसमेंट वर्कशॉप का हुआ आगाज़,






"कॉलेज प्लेस्मेंट सेल ने की स्टूडेंट्स के लिए एहम पहल, विद्यार्थियों को भविष्य में होने वाली प्लेसमेंट ड्राइव के पहले से किया जाएगा तैयार"

जालंधर (JJS) मोहित :- डीएवी कॉलेज, जालन्धर में ट्रेनिंग एवम प्लेसमेंट सेल की तरफ से रिज्यूम राइटिंग, मॉक इंटरव्यू एवम ग्रुप डिस्कशन पर 4 दिवसीय प्लेसमेंट वर्कशॉप का आगाज़ हुआ, जिसमें कॉलेज के अलग अलग डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स सोलह घंटों की ट्रेनिंग लेंगें।  इस प्लेसमेंट ट्रेनिंग वर्कशॉप का उद्देश्य विद्यार्थियों को भविष्य में होने वाली प्लेसमेंट ड्राइव के लिए तैयार करना है। इस प्लेसमेंट ट्रेनिंग वर्कशॉप का शुभारंभ मुख्यातिथि एवम कॉलेज के प्रिंसिपल डा. एस. के. अरोड़ा, वाईस प्रिंसिपल प्रो. वी.के. सरीन, वाईस प्रिंसिपल प्रो. अरुण मेहरा, रजिस्ट्रार प्रो. अजय अग्रवाल, डीन रीसर्च डा. निश्चय बहल एवम डीन ट्रेनिंग एवम प्लेसमेंट सेल प्रो. मानव अग्रवाल द्वारा किया गया। यह वर्कशॉप 4 दिन तक चलेगी जिसमें विद्यार्थियों को भविष्य में विभिन्न कम्पनियों द्वारा लिए जाने वाले साक्षत्कारों एवम प्लेसमेंट क्रियाओं के लिए तैयार किया जाएगा। इस 4 दिवसीय वर्कशॉप में ओपन हाउस डिस्कशन, फिश बाउल टेक्निक, सोक्रेटिक मेथड ऑफ लर्निंग, सैम्युलटेशन, रोल प्ले, फ्लिपड क्लासरूम, ऑनलाइन लर्निंग, गेम्स, स्पीकर फोरम पर चर्चा की जाएगी। 

प्रिंसिपल डा. एस. के. अरोड़ा ने इस दौरान कहा कि डीएवी कॉलेज में शिक्षा का स्तर सदैव ऊंचा रहा है। एक कॉलेज की जिम्मेदारी बनती है कि वो अपने विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्रदान करे ताकि वो एक सफल व्यवसाय में जा सके। लेकिन एक शिक्षण संस्थान की यह भी जिम्मेदारी बनती है कि वो अपने विद्यार्थियों को सफल व्यवसाय में जाने के लिए भी तैयार करे। क्योंकि किताबी ज्ञान के इलावा प्रैक्टिकल ज्ञान भी अति आवश्यक है। इस 4 दिवसीय प्लेसमेंट वर्कशॉप के आयोजन का उद्देश्य भी यही है कि आप सभी को भविष्य में होने वाले साक्षत्कारों के लिए पहले से ही तैयार करना। उन्होंने इस दौरान सभी विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। इस पूरी वर्कशॉप के स्पीकर राहुल शर्मा होंगे, जो विद्यार्थियों को रिज्यूम राइटिंग, मॉक इंटरव्यू एवम ग्रुप डिस्कशन बारे जानकारी देंगे। पहले दिन की वर्कशॉप में क्रिएटिव इंट्रोडक्शन,  डिस्कशन एवम ओपन फोरम डिस्कशन, डिस्कशन एवम लाइव उदहारण, सैम्युलटेशन एवम प्रैक्टिस, ग्रुप प्रेजेंटेशन, इंडिविजुअल प्रेजेंटेशन एवम फीडबैक पर चर्चा की गई। इसके साथ विद्यार्थियों को हर चीज़ प्रैक्टिकली भी बताई गई। श्री राहुल ने विद्यार्थियों को बताया कि यदि हमें उद्देश्य की जानकारी मिल जाए तो लक्ष्य प्राप्ति में आसानी होती है। इस लिहाज से साक्षात्कार देने वाले तमाम प्रतियोगियों के लिए यह अपेक्षित है कि इस तथ्य को अच्छी तरह आत्मसात कर लें कि आखिर साक्षात्कार क्यों लिया जाता है। यदि 'क्यों' की जानकारी मिल जाए जो 'कैसे' की जानकारी प्राप्त कर पता लगाया जा सकता है कि उन्हें 'क्या' तैयारी करना होगी।

मॉक इंटरव्यू एवम ग्रुप डिस्कशन की प्रैक्टिस के लिए उन्होंने कहा कि पहले तो हमें अपने जॉब के बारे में पूरी जानकारी होने चाहिए इसके इलावा चार पाँच लोगों का ग्रुप बना लें। ग्रुप में कुछ बोर्ड मेम्बर की भूमिका में रहें और कुछ उन्हें इंटरव्यू दें। दोस्तों को कहें कि वे दोस्त की बजाय एक निर्णायक की मानसिकता से प्रश्न पूछें। आपस में खूब डिस्कशन करें। इससे आपको विभिन्न विषयों पर तथ्यों को एक साथ याद करने में मदद मिलेगी, इससे जानकारी तो निश्चित ही बढ़ेगी। आप अपने मॉक इंटरव्यू को रिकार्ड कर सकते हैं। इसको बाद में भी सुनकर अपनी कमी को दूर करने की कोशिश कर सकते हैं। मॉक इंटरव्यू के दौरान अपने साथियों से यह भी विचार करें कि उनके ऊपर कौन सा रंग सही मैच करेगा। यह ध्यान रखें कि बुद्धि-मन से आप कितने ही योग्य हों, लेकिन प्रथम परिचय तो आपकी वाह्य छवि से ही होगा। मॉक प्रैक्टिस में यह देखें कि आपको घबराहट तो नहीं हो रही। मॉक इंटरव्यू में भी मूल इंटरव्यू की भावना से ही साक्षात्कार दें। डीन ट्रेनिंग एवम प्लेसमेंट सेल प्रो मानव अग्रवाल ने इस दौरान राहुल शर्मा द्वारा अपना अमूल्य समय विद्यार्थियों को देने के लिए उनका धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि राहुल ने बहुत ही बाखूबी विद्यार्थियों को मॉक इंटरव्यू एवम ग्रुप डिस्कशन के बारे जानकारी दी, जो आपको भविष्य में बहुत लाभकारी सिद्द होगी। इस 4 दिवसीय वर्कशॉप में 4 दिनों में आप बहुत कुछ नया सीखेंगे एवम मैं उम्मीद करता हूँ कि इन 4 दिनों के बाद आप अपने अंदर इतना आत्मविश्वास पाएंगे कि आप कभी किसी भी जॉब इंटरव्यू में खुद को सफल साबित करेंगे।

इस दौरान प्रो भुवन लाम्बा एवम प्रो. नैना को सम्मानित किया गया। कॉलेज द्वारा फेसबुक पे सीपीसी पेज बनाया गया है, जबकि यूट्यूब चैनल जल्द ही शुरू किया जाएगा। यह फेसबुक पेज कॉलेज के विद्यार्थियों आदित्य एवम ईशा द्वारा बनाया गया जिसके लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar