(Date : 26/April/2424)

(Date : 26/April/2424)

मोदी सरकार ने पूरे राष्ट्र में विकास के तोड़े सारे रिकॉर्ड --सुशील रिंकु | ट्रांसपोर्टर विजय प्रभाकर को प्रदेश भाजपा ट्रांसपोर्ट सैल के को-कन्वीनर नियुक्त होने पर केडी भंडारी ने किया सम्मान | डिप्स कपूरथला में किया गया आधिकारिकीकरण समारोह आयोजित | सीटी यूनिवर्सिटी ने पुस्तक दान अभियान के साथ मनाया विश्व पुस्तक दिवस | एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं |

डा. मनमोहन सिंह, बदनौर व कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित 150 करोड़ रुपये के






सुल्तानपुर लोधी : पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह, राज्यपाल श्री. वी.पी. सिंह बदनौर, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से आज श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित तीन ऐतिहासिक शहरों सुल्तानपुर लोधी, डेरा बाबा नानक व बटाला के लिए 150 करोड़ रुपये के 26 अलग-अलग प्रोजैक्टों का नींव पत्थर रखा।
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, जिन्होंने प्रोजैक्टों के बारे में विस्तार में जानकारी देते हुए 550 वें प्रकाश पर्व के मौके पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अलग तौर पर 3312 करोड़ रुपये के प्रोजैक्टों की भी घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने 10.5 करोड़ रुपये की लागत से प्रदेश के हर गांव में 550 पौधे लगाने के अभियान की भी शुरुआत की। पौधे लगाने का खर्च ग्रीन पंजाब मिशन में से किया जाएगा और पौधों की संभाल मनरेगा योजना के अंतर्गत की जाएगी।
सभी पंजाबियों को इस हरियाली अभियान के भागीदार होने का आह्वान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर एक व्यक्ति अपने घर में फलदार पौधा जरुर लगाए। उन्होंने यह भी कहा कि यह पौधे भारतीय किस्म के होंगे जो पंचायत की सलाह से उचित स्थान पर लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री की ओर से जहां इस मौके पर 32 कैदियों की रिहाई की भी घोषणा की गई वहीं 2952 कैदियों की सजा में कटौती की घोषणा भी की गई। उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब सरकार की ओर से अतिरिक्त मुख्यसचिव गृह के नेतृत्व में एक कमेटी के गठन का फैसला लिया गया है, जिसमें मुख्य सचिव जेल, डी.जी. इंटेलिजेंस व ए.डी.जी.पी. जेल को सदस्य के तौर पर शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कमेटी की ओर से कैदियों के आचरण के आधार पर उनकी सजा में कटौती करके निर्धारित समय से पहले रिहा करने के बारे में रिपोर्ट 60 दिन के अंदर दी जाएगी।
पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह की ओर से जिन प्रोजैक्टों के नींव पत्थर रखे गए उनमें 24 करोड़ की लागत से निर्माण किए जाने वाले तीन हाई लेवल पुल व दो फुट ब्रिज (पैदल चलने वाले दो पुल) शामिल हंै। इसके अलावा ब्यास नदी पर 13 करोड़ की लागत से पक्के पुुल का निर्माण, 5 करोड़ रुपये से नए रेस्ट हाउस का निर्माण, 42 करोड़ से सडक़ों को चौड़ा करना, 38 करोड़ रुपये से सडक़ों की मुरम्मत करना शामिल है। यह सारे प्रोजैक्ट जुलाई 2019 तक मुकम्मल किए जाएंगे। इन प्रोजैक्टों के अलावा स्थानीय निकाय विभाग की ओर से शहर सुल्तानपुर लोधी में आधारभूत ढांचे का विकास किया जाएगा, जिसमें नए बस स्टैंड का निर्माण, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाना शामिल है। इसके अलावा डेरा बाबा नानक व बटाला में भी नगर कौंसिल के अधिकार क्षेत्र के बीच के क्षेत्रों को विकसित किया जाएगा क्योंकि यह सारे शहर गुरु नानक देव जी से संबंधित हैं।
मुख्यमंत्री की ओर से सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत जनवरी 2019 से 371 करोड़ रुपये की लागत से 43 लाख परिवारों को 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर दिया जाएगा। पंजाब सरकार ने प्रदेश भर में पढ़ाव स्तर के हिसाब से स्मार्ट गांव अभियान (एस.वी.सी) के अंतर्गत गांवों के आधारभूत ढांचे का स्तर ऊंचा उठाने के लिए अहम कार्यक्रम बनाया है। इस पर पहले पढ़ाव के दौरान एक हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके अंतर्गत सीवरेज प्रणाली, गलियां, जिम, पार्क, सी.सी.टी.वी, गांव सचिवालय की स्थापना किया जाना शामिल है। यह कार्य अगले साढ़े तीन वर्षों के अंदर मुकम्मल किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रोजैक्ट का उद्देश्य गांवों को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ ऐसा वातावरण पैदा करना है, ताकि स्थानीय लोग उचित तकनीक प्रणाली, ढांचे व प्रक्रिया से समय के साथ चल सकें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी जिन 36 गांवों व 11 नगर पंचायत क्षेत्रों में गए थे, उनकी 150 करोड़ रुपये के साथ विकास करने की पहचान की गई है।
उन्होंने यह भी कहा कि गुरु नानक देव विश्वविद्यालय अमृतसर में 510 करोड़ रुपये की लागत से इंटरफेथ स्टडीज इंस्टीट्यूट स्थापित किया जाएगा व सुल्तानपुर लोधी में पिंड बाबे नानक दा अजायब घर बनाया जाएगा।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने महोबलीपुर में बेबे नानकी कालेज (महिला) बनाने की भी घोषणा की। इसके अलावा काली बेईं को साफ करने व किनारों को मजबूत करने का भी प्रोजैक्ट संत बलबीर सिंह सींचेवाल के सहयोग से एक ओंकार चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा कार सेवा के माध्यम से चलाया जाएगा।
सुल्तानपुर लोधी का माझा, मालवा व दोआबा के साथ संपर्क मार्गो में सुधार करने के लिए सडक़ों व पुलों का स्तर ऊंचा उठाने के लिए 180 करोड़ रुपए रखे गए हैं तांकि समारोहों के दौरान यहां पर होने वाले भारी जमावड़े के कारण किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। सुल्तानपुर लोधी में इसके आस पास यह कार्य 31-9-2019 तक पूरे किए जाएंगे।
गुरदासपुर जिले के गांव कोटली नंगल में 400 करोड़ की लागत से एक सरकारी मैडीकल कालेज व सुपर स्पैशिल्टी अस्पताल का निर्माण किया जाएगा। इसको सार्वजनिक निजि साझेदारी के अधीन बनाया जाएगा व यह कार्य 2021 तक पूरा हो जाएगा। इसके अतिरिक्त श्री गुरू नानक देव जी सैंटर फॉर इन्वेंशन , इनोवेशन, इन्क्युबेशन एण्ड ट्रेनिंग पंजाब तकनीकि विश्वविद्यालय के कैंपस में स्थापित किया जाएगा। इस प्रोजैक्ट की अगली शाखा गांव जबोवाल में स्थापित की जाएगी। इन सभी प्रोजैक्टों की लागत 739 करोड़ रुपए है।
मुख्यमंत्री ने ने पी.टी.यू. कपूरथला में गुरू नानक देव जी ऑडीटोरियम, कांजली में बायोडाईवर्सिटी पार्क बनाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार के रेलवे मंत्रालय द्वारा की गई घोषणा के अनुसार सुल्तानपुर लोधी रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण किया जाएगा। इस संबंधी राज्य सरकार ने रेलवे मंत्रालय को निवेदन किया था जो स्वीकार कर लिया गया है। उन्होंने श्री गुरू नानक देव जी के प्रकाश पर्व संबंधी यादगार सिक्का व डाक टिक्ट भी जारी करने के निर्णय का स्वागत किया।
समारोह के दौरान पंजाब कांग्रेस मामलों की इंचार्ज आशा कमुारी, कैबिनेट मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा, सुखजिन्दर सिंह रंधावा, सुखबिन्दर सिंह सुख सरकारिया, साधु सिंह धर्मसोत, ओ.पी. सोनी, बलबीर सिंह सिद्धू, राणा गुरमीत सिंह सोढी, विजय इंदर सिंगला, चरनजीत सिंह चन्नी, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल के अलावा संत समाज के मैंबर भी उपस्थित थे। इसके अलावा संसद मैंबर गुरजीत सिंह औजला और चौधरी संतोख सिंह, नवतेज सिंह चीमा, राणा गुरजीत सिंह, संगत सिंह गिलजियां, गुरकीरत सिंह कोटली, रमनजीत सिंह सिक्की, हरदेव सिंह लाडी, सुशील कुमार रिंकू, कुलबीर सिंह ज़ीरा और दविन्दर सिंह घुबाया (सभी विधायक) उपस्थित थे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar