(Date : 26/April/2424)

(Date : 26/April/2424)

मोदी सरकार ने पूरे राष्ट्र में विकास के तोड़े सारे रिकॉर्ड --सुशील रिंकु | ट्रांसपोर्टर विजय प्रभाकर को प्रदेश भाजपा ट्रांसपोर्ट सैल के को-कन्वीनर नियुक्त होने पर केडी भंडारी ने किया सम्मान | डिप्स कपूरथला में किया गया आधिकारिकीकरण समारोह आयोजित | सीटी यूनिवर्सिटी ने पुस्तक दान अभियान के साथ मनाया विश्व पुस्तक दिवस | एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं |

कार्पोरेट प्रशिक्षकों,लेखकों ने सांझी की एलपीयू के विद्यार्थियों से अपनी प्रेरणादायी कहानियां






- अवसर था एलपीयू में आयोजित एक दिवसीय पबिलक स्पीकिंग कांफ्रैंस ‘एम एस टॉकस’ का

- वकताओं में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के पौत्र भी थे शामिल

जालंधर (JJS) अजय छाबड़ा:- लवली प्रोफैशनल यूनिवर्सिटी में एक दिवसीय पबिलक स्पीकिंग कांफैंस का आयोजन किया गया जहां विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित प्रखयात वकताओं ने भाग लिया। कांफ्रैंस का लक्ष्य था कि वकताओं के वास्तविक निजी अनुभवों से उभरी प्रेरक कहानियों व तथ्यों से एलपीयू के विद्यार्थियों को प्रेरित किया जा सके। इसके लिए कई सामाजिक कार्यकर्ताओं, टैडेकस स्पीकर्स, कार्पोरेट प्रशिक्षकों, लेखकों, एनजीओ संचालकों आदि ने अपनी प्रेरणादायी कहानियां एलपीयू के विद्यार्थियों से सांझा कीं। वकताओ में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के पौत्र भी शामिल थे और इन सभी वकताओं ने करियर, बिजनेस, सफलता, असफलता, मनोविज्ञान आदि के क्षेत्रों में अपनी-अपनी कहानियों को विद्यार्थियों से सांझा किया। 

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के पौत्र रणदीप कोहली ने ‘इंस्पायरड फ्रॉम दादू’ विषय के तहत बताया कि किस तरह उन्होंने अपने व्यवसायिक जीवन की शुरूआत एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में की। अपनी कभी न हार मानने वाली प्रवृत्ति के साथ सामने आई सुमीत गोगिया की प्रेरणादायी स्पीच कांफ्रैंस का अहम हिस्सा रही। एक हादसे में अपनी युवावस्था में ही अधरंग का शिकार बनी गोगिया ने ठीक तरह न बोल सकने के कारण टूटे-फूटे वाकयों की सहायता से सभी को सीख दी कि जिंदगी में कभी हार न मानें। उन्होंने सबको बताया कि उसने किस तरह अपनी मुश्किलों से दूर अपनी विकट जिंदगी से प्रेरणादायी सबक सीखे और वही सबसे सांझा करती हैं। मौत से जूझते हुए उन्होंने अपने सपनों का पीछा करने का चयन किया और बेहतरीन पुस्तकें लिखीं, नृत्य व अभिनय आदि सीखा। विद्यार्थियों से वार्तालाप करते हुए सुमीत ने कहा-‘अपनी गलतियों से डरो नहीं अपितु उन्हें स्वीकारो और इन गलतियों को अपने भविष्य पर हावी न होने दो। अपने सपनों का पीछा करो और अगर आसपास के लोग आपको झुकना सिखाएं तो सबको तन कर खड़े रहना दिखाओ।’

इसी तरह फिटनेस उद्यमी बलराज सिंह खैहरा ने ‘फ्रीडम टू लिव यूअर लाईफ’ विषय पर बातचीत करते हुए विद्यार्थियों से कहा कि वे अपनी योगयताओं के अनुरूप अपने जुनून भरे जीवन को जिएं। उन्होंने इस संदर्भ में अपनी पीटीसी चैनल द्वारा आयोजित मिस्टर पंजाब तथा एम टीवी रोडीका प्रतियोगिताओं में विजेता रहने की कहानियों को भी सांझा किया। पांच बार इंटरनैशनल टैडेकस स्पीकर रहे प्रवीण वडालकर ने ‘वॉय वल्र्ड नीडस मोर स्टोरी टैलर्का’ विषय पर बातचीत की। बलॉगर मुनीष कुमार ने ‘द अनशेकेबल’ विषय पर सभी को प्रेरित किया कि वे लगातार प्रयासों के द्वारा हर रुकावट पर विजय प्राप्त करें। ‘सुपर यू अनलीशड’ विषय पर मार्गदर्शन करते हुए कमयुनिकेशन स्ट्रेटेजिस्ट नैंसी जुनेजा ने जीवन को खुल कर जीने की सलाह दी। ऑरेटर हरकीरत सेखों ने अन्यों पर विश्वास करने की भावना जागृत रखने के लिए प्रेरित किया। आई केयर एनजीओ की संचालिका ग्रेस डेनियल ने सभी को बताया कि यह बेशकीमती जीवन केवल एक बार ही मिलता है और इसको दूसरों के लिए जीने से अर्थपूर्ण बनाएं।

एम एस टॉकस इंडिया के फाऊंडर ऑथर शैरी ने सूचित किया कि हमारी संस्था एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लोग अपने जीवन की कहानियों और अनुभवों को किसी भी विषय पर सांझा कर सकते हैं। हमारा विचार है कि ऐसे लोगों का समुदाय बनाया जाए जो अपनी कहानियों को दूसरों से सांझा कर उन्हें प्रोत्साहित करें। अपने अनुभवों से शैरी ने ‘आयम गोईंग टू मेक इट’ विषय से सभी को प्रेरित किया कि वे अपने -अपने प्रॉजैकटस पर पूरे विश्वास के साथ कार्य करते रहें। वास्तव में कांफ्रैंस वकताओं व श्रोताओं दोनों के लिए ही सर्वश्रेष्ठ सिद्ध रहा।

 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar