(Date : 26/April/2424)

(Date : 26/April/2424)

मोदी सरकार ने पूरे राष्ट्र में विकास के तोड़े सारे रिकॉर्ड --सुशील रिंकु | ट्रांसपोर्टर विजय प्रभाकर को प्रदेश भाजपा ट्रांसपोर्ट सैल के को-कन्वीनर नियुक्त होने पर केडी भंडारी ने किया सम्मान | डिप्स कपूरथला में किया गया आधिकारिकीकरण समारोह आयोजित | सीटी यूनिवर्सिटी ने पुस्तक दान अभियान के साथ मनाया विश्व पुस्तक दिवस | एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं |

पानी बचाओ पैसे कमाओ योजना के बारे में जागरूकता के लिए विशेष अभियान बनाने की घोषणा






जालन्धर (मोहित):- विधायक प्रगट सिंह एवं जिलाधीश जालन्धर श्री वरिंदर कुमार शर्मा ने धरती के नीचले पानी के गिरते स्तर को रोकने के लिए पंजाब सरकार की ओर से शुरू की गई स्वै इच्छुक  योजना पानी बचाओ पैसे कमाओ के बारे में किसानों को जागरूक करने के लिए विशेष मुहिम बनाने की घोषणा की है। इस बारे में आज यहां एक बैठक के दौरान उन्होने कहा कि जालन्धर जिले में बंबीवाल एवं नवाजीपूर फीडरों को इस योजना के पाईलट प्रोजेक्ट के तौर पर चुना गया है ।

इस योजना के अधीन मुफ्त बिजली को सीमित तौर पर दिया जायेगा जोकि संबंधित किसानों की मोटर/ट्यूबल की सर्मथा पर अधारित होगी। योजना के बारे में विस्तार में जानकारी देते हुए उन्होने बताया कि यदि किसी किसान की मोटर/ट्यूबल की सर्मथा के अनुसार बिजली के प्रयोग की सर्मथा 1500 यूनिट प्रति महीना निरधारित की गई जो इससे कम बिजली का प्रयोग करेगा उसको पंजाब सरकार की ओर से नगद राशी उसके खाते में उपलब्ध करवाई जायेगी। उदहारण के तौर पर यदि किसान के मोटर सर्मथा प्रति माह 1500 यूनिट है पर वह केवल 1200 यूनिट बिजली का प्रयोग करता है तो बाकी 300 यूनिट के बदले उसको 4 रूपये प्रति यूनिट के हिसाब से 1200 रुपये संबंधित किसान के खाते में जमा करवाया जायेेगा । उन्होने यह भी स्पष्ट किया कि यदि किसान 1500 यूनिट से अधिक बिजली का प्रयोग करता है तो भी उसको मोटर/ट्यूबल का बिल नही देना पडेगा। उन्होने कहा कि इस योजना का एकमात्र उदेश्य यह विश्वसनीय बनाना है कि किसान धरती के नीचले स्तर के पानी का प्रयोग संयम से करें ताकि तेजी से कम हो रहा जमीन के नीचले स्तर के पानी को रोका जा सके। किसान द्वारा प्रयोग की गई बिजली और उनके खाते में उपलब्ध करवाई गई सबसिडी के बारे में उसको फोन पर लगातार जानकारी प्रदान की जायेगी।

उन्होने कहा कि शुरू में बंबीवाल फीडर अधीन  बंबीवाल, खुशरपुर कुकड पिंड, अलादीनपुर एवं कोट खुरद एवं नवाजीपुर फीडर के तहत गांव मलसीयां,दाबडी,लसुडी,नवाजीपुर, मुलेवाल खेहिरा,मुलेवाल, घडनीयां गांवों को इस योजना के अधीन शमिल किया गया है। गांवों के किसान इस योजना को अपना कर धरती के नीचले पानी की बचत में अपना योगदान दे सकते है। उन्होने कहा कि बिजली एवं खेती विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि वह इस योजना के लाभों के बारे में अधिक से अधिक प्रचार एवं प्रसार को विश्वसनीय बनाने के लिए गांव स्तर पर कैंप लगवायें।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar