(Date : 27/April/2424)

(Date : 27/April/2424)

मोदी सरकार ने पूरे राष्ट्र में विकास के तोड़े सारे रिकॉर्ड --सुशील रिंकु | ट्रांसपोर्टर विजय प्रभाकर को प्रदेश भाजपा ट्रांसपोर्ट सैल के को-कन्वीनर नियुक्त होने पर केडी भंडारी ने किया सम्मान | डिप्स कपूरथला में किया गया आधिकारिकीकरण समारोह आयोजित | सीटी यूनिवर्सिटी ने पुस्तक दान अभियान के साथ मनाया विश्व पुस्तक दिवस | एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं |

एलपीयू ने ग्रामीण विद्यार्थियों के लिए लगाया महीने भर का निशुल्क ‘समर साईंस कैंप’






ø 29 गांवों के 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा के लगभग 500 विद्यार्थी ले रहे हैं इसमें भाग

जालन्धर (अजय छाबड़ा):-  कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेवारी निभाते हुए लवली प्रोफैशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) वर्तमान में अपने कैंपस में ग्रामीण स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए एक महीने का ‘ग्रीष्मकालीन विज्ञान शिविर’ पूरी तरह से मुफत आयोजित कर रही है। इस संबंध में पंजाब राज्य के 29 गांवों के 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के लगभग 500 विद्यार्थी शिविर में भाग ले रहे हैं। एलपीयू इन विद्यार्थियों को कक्षाओं के अंतराल के समय निशुल्क रिफ्रैशमैंट भी प्रदान कर रहा है। ज्ञान बढ़ाने की ओर आयोजित यह प्रशिक्षण शिविर 29 जून 208 तक आयोजित रहेगा। इस कैंप का लक्ष्य विद्यार्थियों को बेसिक बातें सिखाना है ताकि वे वैश्विक स्तर पर साईंस व टैकनोलॉजी में नवीनताओं को बाखूबी समझ सकें।


एलपीयू के स्कूल ऑफ कैमिकल इंजीनियरिंग एंड फिजिकल साईंसि के फैकल्टी मैंबर तथा वालंटियर पोस्ट ग्रैजुएट विद्यार्थी नवीनतम उपकरणों के द्वारा विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर रहे हैं। कैंप के सफलतापूर्वक संचालन के बाद भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को सर्टिफिकेटस भी प्रदान किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि इस प्रशिक्षण शिविर के साथ-साथ कंप्यूटर एजुकेशन समर कैंप तथा स्टाफ सदस्यों के बच्चों के विकास के लिए दो अन्य कैंप भी समानान्तर तौर पर कैंपस में ही चल रहे हैं।


एलपीयू परिसर में ये विद्यार्थी विभिन्न गांवों व कस्बों के कई सरकारी व प्राइवेट स्कूलों से आए हैं जिनमें माधोपुर, नंगल माझा, रायपुर, रानीपुर, खजूरला, फिल्लौर, फगवाड़ा, महेड़ू, सलारपुर, हरदासपुर, ब्रह्मपुरी, हदियाबाद, रामा मंडी आदि क्षेत्र शामिल हैं। केएनसी सीनियर सैकेंडरी स्कूल फगवाड़ा के कुछ मनप्रीत सिंह, मानसी, कन्नन, गुरतेज आदि ने कहा-‘यहां आकर हम न केवल अपने विषयों में श्रेष्ठ हो गए हैं अपितु हमने एलपीयू के उच्च श्रेणी के प्रोफैसरों तथा सीनियर विद्यार्थियों से शिष्टाचार, आचार-व्यवहार आदि के बारे में भी बहुत कुछ सीख कर अपने व्यकित्तव में सुधार किया है। हमारे स्तर तक पहुंच कर इन सभी ने विभिन्न विषयों के बारे में ज्ञान प्रदान करते हुए हमें छोटी-सी छोटी बात भी सरलता से सिखाई है। इससे पहले हम बेसिक नकारियों से बिल्कुल भी जानकार नहीं थे। हम सभी एलपीयू के अति धन्यवादी हैं कि उन्होंने हमें हमारी ग्रीष्मकालीन छुट्टियों का भरपूर लाभ उठाने के प्रति बेहतरीन अवसर प्रदान किया।


स्कूल ऑफ कैमिकल इंजीनियरिंग एंड फिजिकल सार्इंसि तथा रिसर्च डिग्रीज प्रोग्रामस के हैड प्रो डॉ रमेश ठाकुर तथा प्रो डॉ रेखा (जो कि पूरे शिविर की देख-रेख कर रहे हैं) ने सूचित किया कि एलपीयू के अध्यापक इन विद्यार्थियों को साईंस के विभिन्न क्षेत्रों के महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तृत जानकारी प्रदान कर रहे हैं। फिजिकस के प्रशिक्षक इन विद्यार्थियों को इलैकट्रॉनिकस, मैगनेटिकम, साऊंड, लाईट आदि का हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन में कया महत्वपूर्ण व प्रभावशाली भूमिका है, के बारे में बता रहे हैं जबकि कैमिस्ट्री के प्रशिक्षक क्रियात्मक तौर पर कैमिकल रिएकशंस के बारे में, बॉयोलॉजी के अध्यापक शरीर के विभिन्न अंगों व उनके कार्यों के बारे में बाखूबी सिखा रहे हैं। इसी तरह ग्रामीण विद्यार्थी भी पूरी तरह समर्पित होकर सभी विषयों को आत्मसात कर रहे हैं। एलपीयू के चांसलर अशोक मित्तल ने कठिन परिश्रम कर रहे सभी फैकल्टी सदस्यों तथा वालंटियर विद्यार्थियों को ऐसी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेवारी संबंधित गतिविधियों को भविष्य में भी जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar