(Date : 26/April/2424)

(Date : 26/April/2424)

मोदी सरकार ने पूरे राष्ट्र में विकास के तोड़े सारे रिकॉर्ड --सुशील रिंकु | ट्रांसपोर्टर विजय प्रभाकर को प्रदेश भाजपा ट्रांसपोर्ट सैल के को-कन्वीनर नियुक्त होने पर केडी भंडारी ने किया सम्मान | डिप्स कपूरथला में किया गया आधिकारिकीकरण समारोह आयोजित | सीटी यूनिवर्सिटी ने पुस्तक दान अभियान के साथ मनाया विश्व पुस्तक दिवस | एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं |

डिप्स प्री विंग अध्यापकों की वर्कशाप आयोजित






जालन्धर (मोहित):-  चेयरमैन गुरबचन सिंह के दिशा निदेर्शो में डिप्स एजुकेशन रिसर्च एंड डिवैल्पमैंट बोर्ड की ओर से प्री-विंग के अध्यापकों के लिए डिप्स अर्बन एस्टेट में वर्कशाप का आयोजन कि गया। जिस में बोर्ड अध्यक्ष प्री-विंग की एडवाईज़र मोनिका मेहता ने अध्यापकों को शिक्षा के नए गुर सिखाए। वर्कशाप दौरान उन्होंने अध्यापकों को बताया कि आजकल एकल परिवार के चलते बच्चे अधिकतर अकेले रहना पसंद करते है । इस प्रकार के बच्चे हर किसी के साथ घुलके ्िमलते नही तथा न ही किसी से अधिक बातचीत करना पसंद करते है। अध्यापकों को एेसे बच्चों की ओर अधिक ध्यान देते हुए उनका विकास करना चाहिए। इसी के साथ उन्होंने अध्यापकों को बच्चे की मनोदशा को समझना, उनपर अधिक ध्यान देना, खेल खेल में सिखाना, बातों बातों में मन की बात जानना, बच्चों को सही उच्चारण करवाना, रंगों से प्यार, पौष्टिक व संतुलित आहाहर के फायदे बताना, बच्चों के शर्मीलेपन को दूर करना, अच्छे वार्तालाप के गुर सिखाना, अपने से बड़ो का आदर , महमानों का अभिवादन करना , अपनी किताबों को सहेजकर सिखाना आदि के बारे में विस्तार से जानकारी मुहैया करवाई। 

जिस में उन्होंने यह बताया कि यह सब गुण बच्चों में भरना एक अध्यापक का कर्तव्य है तांकि उसके सम्पूर्ण विकास के साथ साथ उसे सभ्य नागरिक भी बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस अवकाश से पहले बच्चों को कुछ एेसे कार्य दिए जिन्हें कर उनकी कलात्मकता सा सृजन किया जाए इस । अवसर पर डिप्स संस्था की सी.ई.ओ ने कहा कि इस वर्कशाप को इसी उदेश्य से करवाया गया तांकि अध्यापक विद्यार्थियों को सम्पूर्ण गुणों से भरकर उनका विकास करें। इस दौरान सभी स्कूलों के प्री विंग के अध्यापक उपस्थित थे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar