(Date : 26/April/2424)

(Date : 26/April/2424)

मोदी सरकार ने पूरे राष्ट्र में विकास के तोड़े सारे रिकॉर्ड --सुशील रिंकु | ट्रांसपोर्टर विजय प्रभाकर को प्रदेश भाजपा ट्रांसपोर्ट सैल के को-कन्वीनर नियुक्त होने पर केडी भंडारी ने किया सम्मान | डिप्स कपूरथला में किया गया आधिकारिकीकरण समारोह आयोजित | सीटी यूनिवर्सिटी ने पुस्तक दान अभियान के साथ मनाया विश्व पुस्तक दिवस | एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं |

समार्ट सिटी स्कीम के अंतर्गत बडे प्रोजेक्टों को हरी झंडी






शहर की सुविधाओं को बदलने के लिए इन प्रोजेक्टों पर जल्द होगा काम शुरू

जालन्धर:- समार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत शहर की सुविधाओं को बदलने के लिए सिटी स्तर के एडवायजरी फोरम की तरफ से हरी झंडी मिलने के उपरांत कई बड़े प्रोजेक्टों पर जल्द काम शुरू हो जायेगा। इस बारे में सिटी स्तर के ऐडवायजऱी फोरम के चेयरमैन और मैंबर लोक सभा जालंधर संतोख सिंह चौधरी की अध्यक्षतर में मीटिंग हुई जिस में विधायक सुशील रिंकू, राजिन्दर बेरी और बावा हेनरी, मेयर नगर निगम जालंधर जगदीश राज राजा, जिलाधीश वरिन्दर कुमार शर्मा, कमिशनर नगर निगम डा.बसंत गर्ग, डिप्टी कमिशनर पुलिस जालंधर गुरमीत सिंह, स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशेष सारंगल और अन्य उपस्थित हुए।

चार घंटे लंबी  की इस मीटिंग में यह फैसला लिया गया कि सरकार की 23 इमारतें जिन में म्युनिस्पल निगम, जि़ला प्रशासकी कम्प्लेक्स, सिविल अस्पताल, स्पोर्टस कालेज, कार्यलय जालंधर विकास अथारटी, पुलिस, लाईन, नैशनल इंस्टीट्यूट आफ टैकनॉलॉजी, सरकारी एजुकेशन कालेज  आफ एजुकेशन लाडोवाली रोड और अन्य शामिल हैं में सोलर पैनल लगा कर  17000 किलोवाट बिजली पैदा की जायेगी। ऐसे सोलर पैनल स्थानिक दाना मंडी, फल और सब्जी मंडी में स्थापित करने की सम्भावनाओं को भी तलाशा जायेगा।

बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि रेलवे स्टेशन, माडल टाऊन, भगवान वाल्मीकि जी (ज्योति) चौक और बस स्टैंड में बहु -मंतवी पार्किंग बनाई जायेगी। ऐसे बहु -मंतवी पार्किंग बस्ती नौ, माँ हीरा गेट में भी बनाई जायेगी जिस से शहर के अंदरूनी और तंग क्षेत्रों में ट्रैफिक़ की समस्या को हल किया जा सकेगा। इसी तरह शहर की पाँच पार्कों को स्मार्ट बनाने के लिए काम बेअंत सिंह पार्क, तोबरी मोहल्ला पार्क, अरबन अस्टेट फेज -2 की पार्क और औद्योगिक क्षेत्र के पार्क के इलावा अरबन अस्टेट की टंकीवाला पार्क पर काम शुरू कर दिया जाये। मीटिंग में इस बात पर भी सहमति बनी कि इन पार्कों को अलग -अलग उदेश्यों के लिए विकसित किया जाये। इन पार्कों में हर्बल और छायादार पेड़ लगाए जाएँ। सिटी स्तर के ऐडवायजऱी फोरम की तरफ से एक अन्य मामलों पर बोलते हुए यह भी फ़ैसला लिया गया कि फलाई ओवर पुलें नीचे आते क्षेत्र को इस स्कीम के अधीन सुंदर बनाया जाये। शहर के साथ-साथ गुजऱती 4.8 किलोमीटर नदी को ओर सुंदर बनाया जाये। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत नहर के दोनों तरफ़ को मज़बूत बनाने के साथ-साथ इस पर साईकलिंग और एथलेटिक ट्रैक भी बनाऐ जाएंगे।  

एक अन्य मामले पर रेलवे विभाग की तरफ से यात्रियों की सुविधा के लिए काज़ी मंडी की तरफ़ से एक ओर गेट बनाने और मेन गेट से अवाजायी की समस्या को हल करने की संभावनाओं को तलाशने के लिए भी कहा गया। स्टेशन की सुविधा को ओर भी बदला जाये। \स्टेशन से लोगों की सुविधा के लिए ओर फुट ओवर ब्रिज बनाऐ जाएँ और सीनियर सिटीजऩों की सुविधा के लिए लिफ्ट लगाई जाये। मीटिंग में इस बात पर भी सहमति बनी कि स्टेशन पर सी.सी.टी.वी.कैमरे लगाने के अतिरिक्त विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों के लिए शौचालया भी बनाऐ जाएँ। 59,456 वाहना रोज़मर्रा की महावीर मार्ग से हो कर जाते हैं जिन की अवाजायी सुचारू बनाने पर ज़ोर दिया गया। पी.ए.पी.से कपूरथला चौक तक ट्रैफिक़ लाईटों का समूचा आधुनीकरण किया जायेगा जिससे शहर आने वाले यात्रियों के लिए सुचारू ट्रैफिक़ सिग्नल मुहैया करवाया जा सके। लोगों की सुविधा के लिए इस रास्ते पर सिटी बस सेवा शुरू की जाये। 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar