(Date : 26/April/2424)

(Date : 26/April/2424)

डिप्स कपूरथला में किया गया आधिकारिकीकरण समारोह आयोजित | सीटी यूनिवर्सिटी ने पुस्तक दान अभियान के साथ मनाया विश्व पुस्तक दिवस | एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर में विद्यार्थियों ने सीखी डिजिटल मार्केटिंग कैंपेन की बारीकियां | पी.सी.एम.एस.डी कॉलेजिएट स्कूल, जालंधर में ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजिन |

डीएवी कॉलेज जलांधर द्वारा 14 वीं राष्ट्रीय युवा संसद (राष्ट्रीय स्तर) का आयोजन






जालंधर (साहिल) :- राजनीति विज्ञान विभाग के तत्वावधान में डीएवी कॉलेज की तरफ से राष्ट्रीय स्तर पर 14वें राष्ट्रीय युवा संसद का आयोजन किया गया। यह देश भर में विश्वविद्यालयों/कॉलेजों में राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता की योजना के तहत भारत सरकार के संसदीय कार्य मंत्रालय द्वारा प्रायोजित किया गया था, जबकि यूथ संसद के म हत्व को उजागर करते हुए कॉलेज के प्रिंसीपल एस.के. अरोड़ा ने कहा कि इसका मंतव्य लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करना है। उन्होंने साथ ही कहा कि इसके साथ-साथ इसका पूर्ण मकसद लोकतंत्र, अनुशासन की स्वस्थ आदतों, दूसरों के विचारों की सहिष्णुता को प्रोत्साहित करना और हमारे संसदीय संस्थानों के कामकाज को समझने के लिए छात्र समुदाय को सक्षम करना है। कार्यक्रम के समन्वयक, दिनेश अरोड़ा ने कहा कि यह समूह स्तरीय प्रतियोगिता पिछले साल 9 सितंबर कोआयोजित की गई थी तथा कॉलेज ने प्रतियोगिता में जीत हासिल करके राष्ट्रीय स्तर के लिए योग्यता भी प्राप्त की थी। बता दें कि 84 टीमों में से 15 टीमें राष्ट्रीय स्तर के लिए चुनी गयी थी और डीएवी कॉलेज जालंधर ने ग्रुप 6 में अपनी जगह बनाई।
 
 
इस इवेंट में 60 छात्रों के द्वारा भाग लिया गया था और इस दौरान उन्होंने संसद का जीता-जागता दृश्य पेश करने की सफलतापूर्वक कोशिश भी की। इस दौरान बैठने की व्यवस्था संसद के प्रावधानों के मुताबिक की गई थी। स्पीकर के दाईं तरफ दलीय पार्टी व चरम दाईं तरफ प्रधानमंत्री और इसी के साथ-साथ बाईं तरफ विपक्षी दल तथा चरम बाईं तरफ उप-सभापति के साथ विपक्ष के नेता विराजमान थे। इस मौके अध्यक्ष, उप-सभापति, प्रधानमंत्री, विपक्षी नेता, सचिव और महासचिव आदि की भूमिकाएं छात्रों द्वारा बहुत ही सफलतापूर्वक निभाई गई। 14वें राष्ट्रीय युवा संसद के सदस्यों ने विभिन्न राज्यों की वेशभूषा धारण कर और राष्ट्रीय संसद का एक वास्तविक स्वरूप प्रस्तुत किया।
 
 
मुख्य अतिथि एस कमल चौधरी, (पूर्व संसद सदस्य, लोक सभा) का स्वागत करते हुए प्रिंसीपल डॉ एस. के.अरोड़ा ने उन्हें " जेंटलमैन पॉलिटिशियन " से सम्भोदित किया और कहा की चौधरी जी हमेशा ही गैर - विवादास्पद सांसद रहें है, लोगों ने हमेशा ही इन्हें बहुत प्यार दिया है। स्टूडेंट्स को प्रिंसिपल डॉ शर्मा ने कहा आज की युथ हमारा कल का भविष्य है, आप में हर काम करने की क्षमता है, आप में जनून है, जोश है और आप ऊर्जा और उत्साह से भरे हुए है, आज देश आप जैसे नेताओं की मांग करता है और मुझे उम्मीद है एक दिन आप में से कोई न कोई सदन तक जरूर पहुँचेगा।
 
एजेंडे की प्रस्तुतियाँ: इस युवा संसद में विभिन्न प्रस्तुतियाँ पेश की गई और वे निम्न हैं:- जैसे नव निर्वाचित सदस्यों द्वारा शपथ लेना, अक्विचरी संदर्भ, प्रधानमंत्री द्वारा प्रश्न के लिए नए मंत्रियों का परिचय, प्रश्नोत्तर, विशेषाधिकार का उल्लंघन, प्रश्नकाल, अपर चैंबर से संदेश, महासचिव द्वारा रिपोर्ट आदि प्रस्तुतियाँ पेश की गई।
महत्वपूर्ण मुद्दे:- इस दौरान नोटबंदी, मूल्य वृद्धि, बेरोज़गारी, चीन की भारत-विरोधी नीतियां, पाकिस्तान द्वारा युद्ध विराम का उल्लंघन, विदेशी बैंकों में भारतीय धन, मिलावटी भोजन, स्वच्छ भारत तथा सदन में बहस और चर्चा के गर्म मुद्दे बने रहे।
 
न्यायाधीश: इस घटना का मूल्यांकन तीन न्यायाधीशों की एक जूरी की तरफ से किया गया- एस कमल चौधरी, (पूर्व संसद सदस्य, लोक सभा), राजन, अंडर सेक्रेटरी, संसदीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली, सरिता, दडवाल, सहायक प्रोफेसर, राजनीति विज्ञान विभाग, गुरु नानक गर्ल्स कॉलेज, लुधियाना। जूरी ने छात्रों के इस प्रयास की सराहना की और उन्हें इस तरह के कार्यक्रमों में अधिक भाग लेने के लिए प्रोत्साहित भी किया।
 
सर्वश्रेष्ठ युवा सांसदों: जूरी ने युवा संसद के सर्वश्रेष्ठ सदस्यों के रूप में 8 छात्रों का चयन किया तथा इन छात्रों और न्यायाधीशों को प्रिंसिपल डॉ एस के अरोड़ा ने सम्मानित किया था। इस मौके पर मुख्य मेहमान एस कमल चौधरी, (पूर्व संसद सदस्य, लोक सभा) ने सभी बच्चों से बात करते हुए उन्होंने कहा  आज के युवा संसद की बात करूँ मुझे ऐसा लग रहा था कि मैं सच में  में पार्लियामेंट्री कार्यवाही में ही हूं। सभी बच्चों ने बहुत ही बेबाक अंदाज से देश में पल रही समस्याओं का अनावरण किया। आगे उन्होंने कहा की युवा पीढ़ी देश का भविष्य है तथा आज जिस तरह से सभी ने परफॉर्म किया मेरा दिल मोहित हो उठा। डी ए वी के बारे में आगे बात करते हुए उन्होंने  कहा की यह कॉलेज मेरे दिल के बहुत करीब है तथा जब भी इस कॉलेज में आने का निमंत्रण मिलता है मेरा दिल गदगद हो उठता है मैं बधाई देना चाहता हूं पॉलिटिकल साइंस डिपार्टमेंट को तथा इस कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ  एस. के. अरोड़ा को जिनके कठिन परिश्रम की बदौलत आज इतना सफल पार्लियामेंट प्रस्तुत किया गया।
 
इस अवसर पर अरविंद घई, सचिव, डीएवी सीएमसी, नई दिल्ली, प्रोफेसर के.के. घई, प्रो. सतीश टंडन, डॉ. अश्विनी शर्मा, राजदूत श्री रमेश चंदर को गेस्ट ऑफ आनर के रूप में पेश किया गया। इस दौरान कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एस. के. अरोड़ा ने धन्यवाद के शब्द कहे। इस कार्यक्रम को डॉ. दिनेश अरोड़ा द्वारा सम्मानित किया गया और प्रोफेसर शरद मनोचा द्वारा इसका मंच संचालन किया गया।
  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar