(Date : 26/April/2424)

(Date : 26/April/2424)

मोदी सरकार ने पूरे राष्ट्र में विकास के तोड़े सारे रिकॉर्ड --सुशील रिंकु | ट्रांसपोर्टर विजय प्रभाकर को प्रदेश भाजपा ट्रांसपोर्ट सैल के को-कन्वीनर नियुक्त होने पर केडी भंडारी ने किया सम्मान | डिप्स कपूरथला में किया गया आधिकारिकीकरण समारोह आयोजित | सीटी यूनिवर्सिटी ने पुस्तक दान अभियान के साथ मनाया विश्व पुस्तक दिवस | एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं |

डीएवी कॉलेज के फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग में फूड फेस्टिवल-2018 का आयोजन किया गया






जालंधर (साहिल अरोड़ा):- डीएवी कॉलेज के फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग में फूड फेस्टिवल-2018 का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन प्रिंसिपल डॉ एसके अरोड़ा की देख-रेख में प्रो भारतेंदु सिंगला (एचओडी), प्रो अनु गुप्ता तथा प्रो पंकज गुप्ता द्वारा करवाया गया। प्रिंसिपल प्रो एसके अरोड़ा ने विद्यार्थियों की उनके इस कार्य की प्रशंसा करते हुए उनको इस क्षेत्र में टॉप पोजीशन पर पहुंचने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर प्रो सिंगला ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम विद्यार्थियों की रुचि को बढ़ाते हैं। इस कार्यक्रम में विभाग के विभिन्न विद्यार्थियों ने अलग-अलग एक्टिविटी में भाग लिया। इस कार्यक्रम में कुल 5 तरह के इवेंट शामिल किए गए थे। जिसमें फ़ूड थीम बेस्ड रंगोली में सिर्फ खाने की चीज़ों का ही इस्तेमाल किया गया। इसमें गुरकीरत, आँचल, वीरपाल तथा धनवीर ने प्रथम पुरस्कार जीता।


प्रिंसिपल डॉ एस के अरोड़ा ने स्टूडेंट्स से मुख़ातिब होते हुए कहा कि खाद्य उद्योग में भरपूर सम्भावनाये है, जिसमें भविष्य भी बहुत उज्ज्वल है, जरूरत है प्रतिबद्धता की, मेहनत की, जनून की, कुछ पाने की इच्छा की और पूरे आत्मविश्वास की| डॉ अरोड़ा ने स्टूडेंट्स को गुणवत्ता के आधार पर सफलता प्राप्त कर ऊंचाइयों तक पहुचने के लिये प्रेरित किया| डॉक्टर अरोड़ा ने कहा की  फ़ूड साइयन्स यह एक ऐसी फील्ड जिस में कभी भी डिप्रेशन नहीं आ सकता क्योंकि रोटी कपड़ा मकान हमारी जरूरत है तथा आगे उन्होंने बताया की आज के दौर में हर जगह  फ़ूड सेफ्टी और नुट्रिशन एक अहम मुद्दा है और हम कैसे अपने आप को एडल्टरेटेड फ़ूड से दूर रख सकते हैं तथा उन्होंने कहा की उन्हें पूर्ण विश्वास है की यह फ़ूड फ़ेस्टिवल हम सब के लिए बहुत नया, जानकारीपूर्ण व् लाभदायी होगा। प्रो. भारतेंदु सिंगला  ने बताया कि उनका यह मकसद फ़ूड  व टेक्नोलॉजी मैं अपना करियर बना रहे स्टूडेंट्स को मदद करना है तथा उन्हें सहायता करने की कैसे वह इस क्षेत्र को  एक रोजगार का माध्यम बना सकते हैं तथा  कैसे आने वाले भविष्य के लिए अपना करियर बना सकते हैं . लेकिन उन्होंने कहा कि सबसे अहम  मकसद फूड आइटम्स में क्वालिटी और गुणवत्ता को वापस लाना है तथा उन्होंने बताया कि वह आज के यूथ को क्वालिटी मैनेजमेंट सिस्टम के विषय पर पूर्ण तौर पर एक्सपर्ट बनाना चाहते हैं ताकि आने वाले समय में शुद्ध फ़ूड को उपलब्ध करवाया जा सके।

रंगोली में पहला पुरस्कार एफ एस एस ए आइ को बनाने पर गुरकिरत, आँचल, वीरपाल और धनवीर को मिला । पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में प्रिया ने 'स्टॉप फ़ूड वेस्टिंग' का पोस्टर बना प्रथम पुरस्कार जीता। इस दौरान कई प्रकार के मॉडल भी प्रदर्शित किए गए, जिसमें मॉडर्न विलेज पॉट, पॉट इन पॉट रेफ्रिजरेशन, मैगी मैनुफैक्चरिंग यूनिट तथा फार्म टू फोर्क शामिल थे। मॉडल बनाने के लिए गुरकीरत, वीरपाल, आँचल तथा अंचित को पहला पुरस्कार दिया गया। इस दौरान एक दिलचस्प इवेंट में विद्यार्थियों ने खिलाड़ियों, दिल के रोगियों, गर्भवती महिलाओं तथा गरीब लोगों के लिए एक पौष्टिक फ़ूड प्रोडक्ट तैयार किया। इसमें कई तरह के फ़ूड प्रोडक्ट तथा ड्रिंक्स को फलों तथा सब्ज़ियों के छिलकों से तैयार किया गया था। इस श्रेणी में भक्ति को पहला, दीपाली को दूसरा तथा मुस्कान को तीसरा पुरस्कार दिया गया। इस मौके पर एक फ़ूड क्विज़ प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया, जिसमें टीम ए के विद्यार्थी चरनजीत, सुप्रिया, तुषार , तविषि तथा भक्ति को प्रथम पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर वाइस प्रिन्सिपल प्रो टी डी सैनी, प्रो निश्चय बहल, प्रो संजय, प्रो मोनिका, प्रो विशाल, प्रो रेणुका, प्रो कोमल, प्रो गीता, प्रो मनदीप तथा प्रो बलजीत ने जजों की भूमिका निभाई। इस मौके पर प्रो प्रीतिका, प्रो ज्योत्सना, प्रो कोमलदीप तथा प्रो मनोहर उपस्थित भी थे।






  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar