एपीजे कॉलेज ऑफ़ फाइन आर्ट्स जालंधर के मल्टीमीडिया विभाग के विद्यार्थियों ने राजस्थानके ट्रिप के माध्यम से जानी वहां की आर्किटेक्चरल बारीकियां

जालंधर (अरोड़ा) :- एपीजे कॉलेज ऑफ़ फाइन आर्ट्स जालंधर के बी-डिजाइन मल्टीमीडिया विभाग द्वारा विद्यार्थियों के लिए एक सप्ताह के लिए राजस्थान के जैसलमेर,जोधपुर एवं उदयपुर का ट्रिप ले जाया गया। प्राचार्य डॉ नीरजा ढींगरा ने इस ट्रिप की सार्थकता पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों को केवल क्लास रूम में बैठाकर सैद्धांतिक ज्ञान देना नहीं है बल्कि उनको व्यवहारिक ज्ञान देकर उन्हें अपने विषय विशेष में निपुण बनाना है। मल्टीमीडिया विभाग के विद्यार्थियों के लिए फोटोग्राफी की सूक्ष्मताओं को जानना न केवल जरूरी है बल्कि यह उनके पाठ्यक्रम का हिस्सा भी है। उन्होंने कहा कि राजस्थान एक ऐसा प्रदेश है जिसके शहरों की भवन निर्माण कला और खूबसूरती निश्चित रूप से उन्हें फोटोग्राफी के नए आयाम प्रदान करने में सक्षम है। इस ट्रिप के दौरान विद्यार्थियों ने जैसलमेर के कुलधारा गांव में समय बिताया और वहां के सूर्योदय का आनंद लेते हुए गांव के लोगों से उनके रहन-सहन और संस्कृति के बारे में जानते हुए उसे अपने कैमरे में भी कैद किया।

जोधपुर में विद्यार्थियों ने मेहरानगढ़ किला देखा और वहां बच्चों को ‘हिस्ट्री थ्रू योर लैंस’ असाइनमेंट भी दी गई ताकि वहां की वह आर्किटेक्चर, कार्विंग एवं डोरवे की पृष्ठभूमि को वे जान सके। उदयपुर में विद्यार्थियों ने सिटी पैलेस, सहेलियों की बाड़ी एवं फतेहसागर लेक में समय बिताया और वहां की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को जाना। मल्टीमीडिया के विद्यार्थियों को वहां ‘कैप्चर द कलर पीपल एवं सिटी की असाइनमेंट दी गई ताकि वहां वे स्थानीय लोगों के रहन-सहन और उनकी संस्कृति को जान सके। उदयपुर में विद्यार्थियों ने पिछोला लेक में भी समय बिताया। डॉ ढींगरा ने इस ऐतिहासिक एवं शैक्षणिक ट्रिप की सार्थकता एवं सफलता पर मल्टीमीडिया विभाग के प्राध्यापक वीरेंद्र सग्गू दीपितेश, मैडम रचिता एवं कॉमर्स विभाग के प्राध्यापक अमनदीप ठाकुर के प्रयासों की सराहना की कि उन्होंने विद्यार्थियों के लिए इतने ज्ञानवर्द्धक एवं मनोरंजन पूर्वक ट्रिप का प्रबंध किया।

Check Also

डिप्स जोन-2 कावॉलीबॉल मैच जीतकर डिप्स उग्गी ने सेमीफाइनल में जगह बनाई

जालंधर (अरोड़ा) :- इंटर डिप्स स्पोर्ट्स टूर्नामेंट के दूसरे दिन डिप्स स्कूल नूरमहल के मैदान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *