कैनरा बैंक जालंधर द्वारा स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 के तहत सफ़ाई, जागरुकता रैली और पौधे लगाए गए

जालंधर (अरोड़ा) :- कैनरा बैंक ए.जी.एम विशवजीत सिंह रघुवंशी के दिशा -निर्देशों अनुसार रूडसेट संस्थान जालंधर के निदेशक संजीव कुमार चौहान के नेतृत्व में रूडसेट संस्थान जालंधर द्वारा स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 के तहत सफ़ाई, जागरुकता रैली और पौधे लगाए गए। इस अवसर पर रूडसेट संस्थान जालंधर के छात्रों द्वारा मॉडल हाउस में रैली निकाल कर जलंधरवासियों को स्वच्ता के प्रति जागरूक किया गया. रूडसेट संस्थान जालंधर द्वारा मॉडल हाउस पार्क, पुलिस स्टेशन भार्गव कैंप और शहीद कैप्टन मनदीप सिंह सरकारी स्कूल, भगवानपुर, जालंधर में 40 पौधे लगाए गए. इस अवसर पर निदेशक संजीव कुमार चौहान ने कहा स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 की थीम है “स्वाभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता।” जिसमें स्वच्छता और पर्यावरण स्थिरता पर विशेष जोर दिया गया है।

इसका उद्देश्य सामुदायिक सहभागिता को बढ़ावा देना और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना है। इस वर्ष स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की 10वीं वर्षगांठ भी है, जिससे इस अभियान का महत्व और बढ़ गया है। शहीद कैप्टन मनदीप सिंह सरकारी स्कूल प्रिंसिपल पूनम पूरी ने कहा वृक्ष लगाने के साथ ही हमारी ज़िम्मेवारी पूर्ण नहीं हो जाती बल्कि उस वृक्ष की देखभाल करना हमारा कर्त्तव्य बनता है और एक जिम्मेवार नागरिक होने के नाते ख़ुशी के मौके पर वृक्ष जरूर लगाने चाहिएं क्योंकि वृक्ष है तो जीवन है।हम हकीकत को जानते हुए भी अपने स्वार्थ के लिए अंधे होकर वृक्ष की उपयोगिता को समझने के लिए तयार नहीं है, पर्यावरण को बचाने के लिए खुशियों के सुनहरे पलों मे महंगे तोहफे भेंट करने की जगह उनको फलदार पौधे भेंट करे जिसको देख कर वह अपनी यादो को ताजा कर सके और पर्यावरण बचाने में सहयोग कर सके।

इस अवसर पर कैनरा बैंक भगवानपुर के मैनेजर गगन जिंदल भी उपस्थित रहे. रूडसेट संस्थान जालंधर द्वारा आयोजित स्वच्छता जागरूक रैली में नेहरू युवा केंद्र जालंधर के जिला युवा अधिकारी मैडम नेहा शर्मा ने शिरक़त करते हुए कहा युवाओ को इस अभियान में योगदान देना चाहिए और अपने आसपास के क्षेत्र को साफ रखने और प्लास्टिक इकट्टा करने का संकल्प शपथ के माध्यम से दिलवाया। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने की अपील की. सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में बताया क उन्होंने सभी लोगों को इसका कम से कम इस्तेमाल करने की सलाह दी और सफाई कर्मियों का सम्मान करने का संदेश दिया। इस मौके पर सीनियर फैकल्टी परगट सिंह ने बताया जल्द ही फ़ास्ट फ़ूड, सिलाई -कड़ाई और लड़कियों के ब्यूटी पारलर का मुफ़त कोर्स रूडसेट संस्थान में शुरू होने वाले है. खास बात यह है कि रूडसेट इंस्टीट्यूट मे जो विद्यार्थि ट्रेनिंग लेते हैं, उन्हें रहने के साथ साथ खाने – पीने की फ्री सुविधा दी जाती है। इस अवसर पर मैडम मीनल, मैडम दीपिका, अर्शदीप, पंकज दास, विशाल और शिक्षार्थी मौजूद हैं।

Check Also

लायंस क्लब जालंधर के पूर्व प्रधान स्वर्गीय लायन धर्मपाल छाबड़ा के निमित्त रखें पाठ का भोग एवं रस्म किरया आज 1 से 2 बजे तक

जालंधर/अरोड़ा – लायंस क्लब जालंधर के पूर्व प्रधान स्वर्गीय लायन धर्मपाल छाबड़ा बहुत ही मिलनसार, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *