महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की बहुमुखी विरासत की मनाई जयंती

छात्रों और अभिभावकों के लिए एक अनोखा सीखने का सांझा किया अनुभव

जालंधर (अरोड़ा) :- गांधी जयंती और लाल बहादुर शास्त्री जयंती के एक उत्साही उत्सव में पौधर प्रेप और हमसफ़र यूथ क्लब ने गांधीजी और लाल बहादुर शास्त्री जी के अनेक रूप नामक एक इंटरैक्टिव कार्यक्रम की मेजबानी की। यह दिन शिक्षार्थियों और उनके माता-पिता अभिभावकों दोनों को इन दो राष्ट्रीय प्रतीकों के जीवन और योगदान में डुबोने के लिए डिज़ाइन की गई आकर्षक व्यावहारिक गतिविधियों से भरा हुआ था। प्रतिभागियों ने नमक सत्याग्रह में भूमिका निभाकर गांधीजी की विरासत की खोज की जहां उन्हें अहिंसा और आत्मनिर्भरता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की गहरी समझ प्राप्त हुई। पोशाक डिजाइनिंग और कपड़ा मिलान जैसी गतिविधियों के माध्यम से रचनात्मकता चमकी, जहां छात्रों ने पारंपरिक पोशाकें डिजाइन कीं और भारतीय कपड़ों की सादगी और महत्व के बारे में सीखा हाथ धोने स्वच्छ वातावरण में रहने भोजन बनाने की प्रक्रिया में दैनिक जीवन में स्वच्छता और अनुशासन के महत्व पर जोर दिया गया जबकि तब बनाम अब गैजेट्स गतिविधि ने प्रतिभागियों को तकनीकी प्रगति पर विचार करने की अनुमति दी और गांधी जी का टिकाऊ और सरल जीवन अपनाने का संदेश दिया। छात्रों और अभिभावकों ने रोचक गतिविधियों के माध्यम से लाल बहादुर शास्त्री की चित्ती क्रांति और हरित क्रांति का भी अवलोकन किया।

उन्होंने भोजन और दूध उत्पादन में भारत की आत्मनिर्भरता के लिए शास्त्री जी के दृष्टिकोण के बारे में जाना जो आज भी गूंजता है। कार्यक्रम को समाप्त करने के लिए प्रतिभागियों ने 7 अजूबों से मेल खाने वाली गतिविधियों और कहानी कार्डों की एक श्रृंखला का आनंद लिया, छात्रों और अभिभावकों ने रोचक गतिविधियों के माध्यम से लाल बहादुर शास्त्री की चित्ती क्रांति और हरित क्रांति का भी अवलोकन किया। उन्होंने भोजन और दूध उत्पादन में भारत की आत्मनिर्भरता के लिए शास्त्रीजी के दृष्टिकोण के बारे में जाना जो आज भी गूंजता है। कार्यक्रम को समाप्त करने के लिए, प्रतिभागियों ने 7 अजूबों से मेल खाने वाली गतिविधियों और कहानी कार्डों की एक श्रृंखला का आनंद लिया, जिससे शिक्षार्थियों को भारत की स्वतंत्रता और प्रगति की यात्रा में ऐतिहासिक घटनाओं और महत्वपूर्ण मील के पत्थर को जोड़ने में मदद मिली। यह कार्यक्रम उपस्थित सभी लोगों के लिए एक हृदयस्पर्शी और शैक्षिक अनुभव था, जिसमें गांधीजी और लाल बहादुर शास्त्री के बहुमुखी जीवन को जीवंत किया गया। इन आकर्षक गतिविधियों के माध्यम से, छात्रों ने न केवल उनके ऐतिहासिक महत्व को समझा, बल्कि मूल्यवान सबक भी सीखे जिन्हें आधुनिक जीवन में लागू किया जा सकता है।

Check Also

लायंस क्लब जालंधर के पूर्व प्रधान स्वर्गीय लायन धर्मपाल छाबड़ा के निमित्त रखें पाठ का भोग एवं रस्म किरया आज 1 से 2 बजे तक

जालंधर/अरोड़ा – लायंस क्लब जालंधर के पूर्व प्रधान स्वर्गीय लायन धर्मपाल छाबड़ा बहुत ही मिलनसार, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *