(Date : 01/May/2424)

(Date : 01/May/2424)

डिप्स स्कूल का पीएसईबी परीक्षा में परिणाम 100% रहा | आई.आई.टी रोपड़ के आई हब अवध केंद्र पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया | के.एम.वी. कॉलेजिएट स्कूल की छात्राओं नाम 10+2 बोर्ड परीक्षा परिणामों में बाज़ी मारी | कर्मजीत कौर चौधरी ने की जाखड़ से मुलाकत, लोकसभा चुनावों पर की चर्चा | शहर में कानून व्यवस्था खराब, दिन-रात हो रही घटनाएं-सुशील रिंकू |

जालन्धर में हवा की गुणवता पर निगरानी के लिए स्थापित किया 70 लाख का स्टेशन






पी.पी.सी.बी के चेयरमैन ने किया स्टेशन का उदघाटन-पटियाला और खन्ना में नए स्टेशन खोलने की घोषणा

जालन्धर:-जालन्धर के सर्किट हाऊस में पंजाब सरकार द्वारा 70 लाख की लागत से बना हवा की गुणवता पर निगरानी रखने वाला स्टेशन स्थापित किया गया है। पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू ने इस स्टेशन का उदघाटन किया, जो कि शहर में हवा की गुणवता के पैमाने की जाँच करेगा। सी.ए.ए.यू.एम.एस के बारे में बात करते हुए पन्नू ने कहा कि हवा की गुणवता पर निगरानी रखने वाला यह स्टेशन आठ पैमानों सल्फर, डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड, ओजोन, कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और अमोनिया वायु गुणवता सूचकांक की माप करेगा । हवा की गुणवता संबंधी इस डाटा का प्रयोग कम और अधिक अवधि को निर्धारित करेगा जोकि समय- समय पर शहर की हवा की गुणवता में सुधार करने में मददगार साबित होगा । साथ ही सभी पैमानों के डाटा को वास्तविक समय के अनुसार पीपीसीबी की वैबसाईट पर उपलोड किया जाएगा । 

पन्नू ने बताया कि सी.ए.ए.यू.एम.एस के ऐसे चार स्टेशन अमृतसर, लुधियाना, मंडी गोविंदगढ़ में पहले ही स्थापित किये जा चुके है और जल्द ही पटियाला और खन्ना में इन स्टेशनों को लगाया जाएगा । पन्नू ने कहा कि हवा की गुणवता संबंधी डाटा और हवा गुणवता सूचकांक मिलने पर शहर के लोग इस संबंधी जागरूक होगे ।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar