(Date : 26/April/2424)

(Date : 26/April/2424)

मेरी मां ने भी प्रियंका गांधी की मां की तरह अपने मंगलसूत्र की कुर्बानी दी: विधायक विक्रमजीत सिंह चौधरी | सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के विद्यार्थियों ने जे.ई.ई मेन परीक्षा में अपने ग्रुप का नाम रोशन किया | के.एम.वी. में वैल्यू एडेड सोशल आउटरीच प्रोग्राम | इनोसेंट हार्ट्स के छात्रों का जे.ई.ई मेन्स-2024 में उत्कृष्ट प्रदर्शन | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्टस जालंधर के विद्यार्थियों ने निःशुल्क सौंदर्य और त्वचा देखभाल समाधान सीखे |

जालंधर में स्मार्ट सिटी परियोजना को आकार देने की तैयारी शुरू






→ लोक सभा सदस्य, विधायको और अधिकारियों ने महत्वाकांक्षी परियोजना के प्रस्तावों को अंतिम रूप के लिए की बैठक


जालन्धर : स्मार्ट सिटी परियोजना को सही ढंग से आकार देने के उदेश्य से जिला प्रशासन ने आज कुछ प्रस्तावों को अंतिम रुप दिया, ताकि स्मार्ट सिटी के तौर पर शहर का काम चरणबद्ध ढंग से शुरू किया जा सके ।
परियोजना की समीक्षा के लिए जिला प्रशासकीय काम्प्लेक्स में लोक सभा सदस्य, श्री चौधरी संतोख सिंह, विधायक श्री परगट सिंह, श्री सुशील कुमार रिंकू, श्री राजेन्द्र बेरी और श्री बावा हैनरी के साथ जिलाधीश श्री वरिंदर कुमार शर्मा, पुलिस कमिश्नर श्री परवीन कुमार सिन्हा और स्मार्ट सिटी परियोजना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गिरीश दयालन बैठक में मौजूद रहे ।
तीन घंटे तक चले इस विशेष सैशन में लोक सभा सदस्य, विधायकों और अधिकारियों ने जालन्धर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया । साथ ही बैठक में इस बात को मंजूरी दी गयी की शहर में सभी सरकारी इमारतों पर सोलर पैनल और वर्षा जल संचयन प्रणाली को लगाया जाएगा ताकि अधिक से अधिक सौर ऊर्जा का प्रयोग किया जा सके । इसी तरह यह निर्णय लिया गया कि जिले में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सभी सरकारी वाहनों को सी एन जी पर संचालित किया जाएगा । इस बात को भी अंतिम रूप दिया गया कि शहर में सभी ऑटो रि1शा को सी एन जी में परिवर्तित किया जाएगा ।
शहर में अवैध ऑटो रिक्शा की जांच करने के लिए उनको एक ही रंग में तबदील करने का निर्णय लिया गया था ,ताकि अन्य स्थानों से ऑटो रिक्शा शहर में प्रवेश न हो सके । उसी प्रकार बैठक में निर्णय लिया गया कि अवैध ऑटो की पहचान के लिए ऑटो रिक्शा पर विशेष इलेक्ट्रॉनिक उपकरण स्थापित किए जाएंगे , साथ ही इस बात को अंतिम रूप दिया गया कि शहर में लो फलोर ई रिक्शा और लो फलौर मिनी बसों को लाया जाएगा । इस बात पर भी फैसला लिया गया कि इन बसों को शहर की मुख्य सडक़ पर चलाया जाएगा जबकि ऑटो अन्य मार्गों पर चलेंगे । शहर में पहले 120 फीट सडक़ और अरबन सटेट में मौजूद सीएनजी पंपों के इलावा दो और स्थानों पर सीएनजी पंप स्थापित किए जाएगे ।
बैठक में शहर के मौजूदा चौराहों को नया रूप देने के साथ ही 15 बडी पार्कों की सुंदरता बढाने पर भी सहमति जताई गई । यह भी निर्णय लिया गया कि शहर की गंदगी के निपटान के तरीके विकसित किए जाएंगे । शहर में बर्लटन पार्क की जमीन को सही ढंग से उपयोगिता के लिए भी निर्णय लिया गया ।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar