(Date : 26/April/2424)

(Date : 26/April/2424)

मेरी मां ने भी प्रियंका गांधी की मां की तरह अपने मंगलसूत्र की कुर्बानी दी: विधायक विक्रमजीत सिंह चौधरी | सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के विद्यार्थियों ने जे.ई.ई मेन परीक्षा में अपने ग्रुप का नाम रोशन किया | के.एम.वी. में वैल्यू एडेड सोशल आउटरीच प्रोग्राम | इनोसेंट हार्ट्स के छात्रों का जे.ई.ई मेन्स-2024 में उत्कृष्ट प्रदर्शन | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्टस जालंधर के विद्यार्थियों ने निःशुल्क सौंदर्य और त्वचा देखभाल समाधान सीखे |

डीएवी कॉलेज, जालंधर के जूलॉजी विभाग द्वारा 'वेटलैंड्स के संरक्षण' पर किया गया लेक्चर का आयोजन






जालन्धर (JJS) अजय:- पी.जी विभाग जूलॉजी द्वारा डार्विन जूलॉजिकल सोसाइटी के अंतर्गत एक लेक्चर का आयोजन डीएवी कॉलेज जालंधर के सेंटेनरी लेक्चर हॉल में किया गया। इस के लेक्चर कर मुख्य वक्ता जी.एन.डी.यू. अमृतसर के जूलॉजी विभाग के प्रो. अनीश दुआ थे। इस लेक्चर का विषय "कंसर्वशन ऑफ वेटलैंड्स" था। डार्विन जूलॉजिकल सोसाइटी  के प्रेसिडेंट  प्रो. पुनीत पुरी ने  प्रिंसिपल डॉ. एस के अरोड़ा, जूलॉजी विभाग के सदस्यों और यूजी और पीजी कक्षाओं की उपस्थिति में मुख्यातिथि का स्वागत और परिचय दिया। प्रो. दुआ द्वारा दिया लेक्चर बहुत मनोरंजक एवम ज्ञानवर्धक था और जिसमें उन्होंने बताया कि वेटलैंड संरक्षण का उद्देश्य उन क्षेत्रों की रक्षा करना और संरक्षण करना है जहां पानी पृथ्वी की सतह पर या उसके पास मौजूद है, जैसे कि स्वम्पस, मॉरिशस और बोग्स।

वेटलैंड्स पृथ्वी के कम से कम छह प्रतिशत को कवर करते हैं और जो पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएं प्रदान करते हैं, उनके संरक्षण के लिए एक केन्द्र बिन्दु बन गया है। दुनिया की आधी आबादी के तीन अरब से अधिक लोग, अंतर्देशीय मीठे पानी वाले आर्द्र क्षेत्रों से अपनी बुनियादी पानी की जरूरतें प्राप्त करते हैं। इतनी ही संख्या में लोग चावल पर अपने मुख्य भोजन के रूप में भरोसा करते हैं, एक फसल जो बड़े पैमाने पर प्राकृतिक और कृत्रिम आर्द्रभूमि में उगाई जाती है। इस लेक्चर में डॉ. दीपक वधावन, प्रोफेसर पूजा शर्मा, डॉ. रेणुका मल्होत्रा, प्रो ऋषि, डॉ. एस.एस. राजपुरोहित, डॉ. अभिनव, डॉ. कपिला, प्रोफेसर पंकज बग्गा और नॉन टीचिंग स्टाफ के , मिस्टर जॉन, अभिषेक, चंदर और नवीन भी उपस्थित थे। अंत मे हेड ऑफ डिपार्टमेंट श्रीमती कारोना द्वारा धन्यवाद प्रस्तुत किया गया और मुख्य अतिथि डॉ. दुआ को शॉल के साथ एक पौधा भी भेंट किया गया ।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar