(Date : 26/April/2424)

(Date : 26/April/2424)

जिला चुनाव अधिकारी कम डी सी ने एन जी ओ और क्लबों को वोटर जागरूकता अभियान का हिस्सा बनाने का दिया न्योता | मेरी मां ने भी प्रियंका गांधी की मां की तरह अपने मंगलसूत्र की कुर्बानी दी: विधायक विक्रमजीत सिंह चौधरी | सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के विद्यार्थियों ने जे.ई.ई मेन परीक्षा में अपने ग्रुप का नाम रोशन किया | के.एम.वी. में वैल्यू एडेड सोशल आउटरीच प्रोग्राम | इनोसेंट हार्ट्स के छात्रों का जे.ई.ई मेन्स-2024 में उत्कृष्ट प्रदर्शन |

आर्मड फोर्सेज़ का हिस्सा बन देश की करें सेवा: मेजर जन. जी.जी. द्विवेदी






 जालन्धर : भारत की विरासत संस्था कन्या महाविद्यालय, जालन्धर नारी सशक्तिकरण के लक्ष्य के प्रति समर्पित संस्था है ।  उच्च शिक्षा के आधुनिक एवं नवीन मानकों को अपनाते हुए के.एम.वी. समय की अपेक्षाओं के अनुसार इस दिशा में निरन्तर सार्थक प्रयास करता हुआ अग्रसर है ।  इन्हीं प्रयासों की श्रृंखला की महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में आज के.एम.वी. के कांफ्रैंस हॉल में एक ओरियएंटेशन-कम-मोटिवेशन लेक्चर का आयोजन किया गया जिसमें मेजर जनरल जी.जी. द्विवेदी ने सशस्त्र सेनाओं में महिला  उम्मीदवारों की भर्ती, चयन प्रक्रिया एवं इस क्षेत्र में आगे बढऩे के अवसरों एवं सम्भावनाओं की विस्तृत चर्चा की ।  मेजर जनरल (सेवानृवित)  जी.जी. द्विवेदी इण्डियन आर्मी में 38 वर्षों के विस्तृत कार्यानुभव के साथ जीनव का व्यापक एवं गहन अनुभव रखते हैं  इसके अलावा प्रो. द्विवेदी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में प्रो. इन चेयर, इंटरनेश्नल अफेर्यस के रूप में अपनी सेवाएँ निभा रहें हैं । आर्मी में लड़कियों के कैरियर के विभिन्न विकल्पों एवं उन्नति के बेहतरीन अवसरों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने लड़कियों को छोटी आयु में ही इस फील्ड में आगे के बढऩे के लिए प्रेरित किया ।  उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति के रूप में हमें अपनी क्षमताओं समझते हुए और उनका उचित विकास करते हुए समाज और विश्व की प्रगति में योगदान देना चाहिए ।  विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए मेजर जनरल द्विवेदी ने अपने जीवन के अनेक उदाहरण दिए ।  इस मौके पर उन्होंने छात्राओं को बताया कि वे अपनी ब्लॉग के द्वारा नौजवान लडक़े-लड़कियों को आर्मी में प्रवेश के लिए प्रेरित करते हैं और इस सम्बन्ध में उनकी आशंकाओं तथा भय को दूर करते हुए उनका इस सम्बन्ध में उचित मार्गदर्शन करते हैं ।  उन्होंने व्याख्यान में उपस्थित सभी विद्यार्थियों को अपने ब्लॉग में अपने प्रश्न अनुभव एवं जिज्ञासाएं सांझा करने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि किसी भी विषय एवं क्षेत्र के सम्बन्ध में पहली बार प्राप्त किया गया परामर्श सिर्फ इस संघर्ष एवं आत्म-परिचय के रोमांचक सफर का पहला पड़ाव है ।  उन्होंने विद्यार्थियों के प्रश्नों और जिज्ञासाओं को आमंत्रित करते हुए उन्हें आर्मी में कैरियर से सम्बन्धित एक स्पष्ट सोच की ओर बढ़ाने के लिए प्रेरित है ।
    विद्यालय प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा ने विद्यार्थियों तथा एन.सी.सी. विभाग को इस सार्थक ओरिंएटेशन प्रोग्राम के आयोजन पर मुबारकबाद दी ।  उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इस व्याख्यान के द्वारा ग्रहण की गई बातें निश्चित रूप से विद्यार्थियों के व्यक्तित्व उनकी सोच एवं उनके आगामी भविष्य को सही रूपाकार देने में सहायक सिद्ध होंगे ।      
























  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar