(Date : 26/April/2424)

(Date : 26/April/2424)

मेरी मां ने भी प्रियंका गांधी की मां की तरह अपने मंगलसूत्र की कुर्बानी दी: विधायक विक्रमजीत सिंह चौधरी | सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के विद्यार्थियों ने जे.ई.ई मेन परीक्षा में अपने ग्रुप का नाम रोशन किया | के.एम.वी. में वैल्यू एडेड सोशल आउटरीच प्रोग्राम | इनोसेंट हार्ट्स के छात्रों का जे.ई.ई मेन्स-2024 में उत्कृष्ट प्रदर्शन | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्टस जालंधर के विद्यार्थियों ने निःशुल्क सौंदर्य और त्वचा देखभाल समाधान सीखे |

कन्या महाविद्यालय मानवता की निष्काम सेवा में अग्रणी 






जालंधर (JJS) अजय छाबड़ा:- कन्या महाविद्यालय कालेज, जालंधर महिला शिक्षा एवं सशक्तिकरण के साथ-साथ सामाजिक सरोकारों में भी हमेशा आगे रहा है। कालेज में वर्ष 2007 में यूजीसी द्वारा प्राप्त गांधीयन स्टडीज सेंटर इसी उदेश्शय को आगे बढ़ाने में कार्यरत्त है। इस सेंटर द्वारा प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी के मार्गदर्शन में गरीब लड़कियों की शिक्षा, उन्हें व्यवसायिक कोर्स सिलाई-कढ़ाई व ब्यूटी पार्लर संबंधित ट्रेनिंग के माध्यम से गांव-गांव में महिला सशक्तिकरण की अलख जगाई जा रही है। के.एम.वी. के इसी सेंटर द्वारा वर्ष 2009 में बनारसी दास चेरीटेबल स्कूल अपनाया गया है जहां बच्चों की शिक्षा से संबंधित सामग्री कुर्सी, मेका, बैंच, स्टेशनरी, स्कूल बैग इत्यादि समय-समय पर उपलब्ध करवाए जाते है। इसके साथ ही इन बच्चों के साथ वर्ष 2009 से ही कालेज प्रांगण में लोहड़ी का त्यौहार भी मनाया जाता है ताकि इन बच्चों की भावनाओं का कालेज की छात्राओं के साथ एक पाजिटिव कनेक्शन बन सके। के.एम.वी. द्वारा इस सेंटर द्वारा गुप्त दान महादान की संस्कृति को अनुसरित करते हुए वर्ष 2017 में कालेज प्रांगण के बाहर एम्पथी कार्नर शुरु किया गया है जिससे क गांधीयन स्टडीज सैंटर द्वारा 3000 से ज्यादा औरतें हो चुकी है निशुल्क सशक्तक एमपथी कार्नर-मानवता की निस्वार्थ सेवा का प्रतीकक गरीब बच्चों को शिक्षित करने के लिए अपनाया बनारसी दास चैरिटेबल स्कूलक पर्यावरण को सुरक्षित करने के लिए अपनाया पार्क व पौधे लगाए । 

कालेज की छात्राओं व फैकल्टी मैंबरस में समाज के पिछड़े वर्गों के प्रति मानव सेवा का भाव पैदा किया जा सके। इस कार्नर के अंतर्गत छात्राओं एवं फैकल्टी मैंबरस द्वारा स्वइच्छा से कपड़े, जूते एवं खिलौने आदि दान किए जाते है जिन्हें कारुरतमंद रिक्शाचालक व बच्चे इस कार्नर से प्राप्त करते है। इसके साथ ही केएमवी के गांधीयन सेंटर द्वारा जालंधर के आस-पास के गांव इब्राहिमपुर, भतीजा आदि जैसे कई क्षेत्रों में पौधारोपण की मुहिम भी चलाई जा रही है।केएमवी द्वारा इन्हीं क्षेत्रों में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कास्मैटोलजी एवं सिलाई-कढ़ाई की बेसिक व्यवसायिक एजूकेशन निशुल्क दी जा रही है। इसी सरोकार के तहत लगभग 3000 लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाया जा चुका है।

कालेज प्राचार्या प्रोफैसर अतिमा शर्मा द्विवेदी ने बताया कि कालेज महिलाओं के शिक्षित करने के साथ-साथ सामाजिक विकास के अन्य आयामों में भी भागीदारी कर रहा है इसी के तहत विकासपुरी क्षेत्र के पार्क को अपनाया गया है। छात्राओं को समय-समय पर पिंगलवाड़ा, ओल्ड एज होम एवं कई चेरीटेबल संस्थआओं में भ्रमण करवाया जाता है जहां छात्राएं सामाजिक समस्याओं से रुबरु होने केसाथ-साथ अपने अंदर मानवीय मुल्यों का भी विकास कर सकती है। के.एम.वी. समय समय पर देश में कहीं पर बी आने वाली आपदा की परिस्थियों में दान करने के लिए आहवान किया जाता है और हमेशा इस कार्य के लिए तत्पर रहती है। कालेज का उदेश्शय महिला शिक्षा के साथ-साथ छात्राओं में मानवीय व सांस्कृतिक मुल्यों के प्रति सोच पैदा करने के लिए गांधीयन स्टडीज सेंटर कार्यरत है।

 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar