(Date : 04/May/2424)

(Date : 04/May/2424)

श्री गुरु रविदास महाराज जी के नाम पर रखा जाएगा आदमपुर एयरपोर्ट का नाम --सुशील रिंकु | प्रेमिका माही ने स्कूल में 91% नंबर हासिल करके स्कूल व मां-बाप का नाम किया रोशन | भारत-नाइजीरिया संयुक्त व्यापार समिति का दूसरा सत्र अबुजा में आयोजित हुआ | हल्का नकोदर के नूरमहल में सुशील रिंकू के पक्ष में सफल बैठक का आयोजन | प्रेस की स्वतंत्रता के सामने आने वाली चुनौतियों का मिलकर सामना करने का आह्वान |

डीएवी यूनिवर्सिटी ने मनाया वर्ल्ड अर्थ डे जैव ईंधन पर कराया सेमिनार






जालंधर (अरोड़ा) :- डीएवी यूनिवर्सिटी द्वारा वर्ल्ड अर्थ डे पर एक सेमिनार आयोजित कराया गया। सेमिनार में विभिन्न विशेषज्ञों ने हरित और स्वच्छ पृथ्वी का सृजन करने में जैव ईंधन उत्पादन और व्यावसायीकरण की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की। यूनिवर्सिटी के गो ग्रीन क्लब और लाइफ साईंसेस डिपार्टमेंट द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस कार्यक्रम में विभिन्न एक्स्पर्ट्स ने सस्टेनेबिलिटी के मुद्दों पर चर्चा की। सेमिनार, "जैव ईंधन उत्पादन और व्यावसायीकरण: हरित और स्वच्छ पृथ्वी के प्रति सतत दृष्टिकोण" में प्रतिभागियों ने पारंपरिक जीवाश्म ईंधन भंडार की कमी और पर्यावरण पर इसके हानिकारक प्रभाव पर अफसोस जताते हुए विकास को आगे बढ़ाने में ऊर्जा की भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने गैर-पारंपरिक ईंधन स्रोतों की ओर एक आदर्श बदलाव का आह्वान किया और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक जन आंदोलन की आवश्यकता पर जोर दिया।

डीएवी यूनिवर्सिटी के वाइस चान्सलर डॉ. मनोज कुमार ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और आधुनिक युग में टिकाऊ ऊर्जा समाधान की अनिवार्यता पर जोर दिया। सरदार स्वर्ण सिंह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायो-एनर्जी (एसएसएस-एनआईबीई), कपूरथला के वैज्ञानिक डॉ. वंदित विजय ने महात्मा गांधी के "ग्राम स्वराज" के दृष्टिकोण को समकालीन संदर्भ में "ग्राम ऊर्जा स्वराज" कहा जाना चाहिए। उन्होंने बायोएनर्जी की क्षमता पर प्रकाश डाला, जिसमें पेड़ों के बीजों से बायोगैस का उत्पादन और संशोधित गैस इंजनों में बायोडीजल का उपयोग शामिल है। एसएसएस-एनआईबीई के डॉ. संजीव मिश्रा ने शैवाल से प्राप्त तीसरी पीढ़ी के जैव ईंधन के फायदों पर प्रकाश डाला। पीएयू लुधियाना के वैज्ञानिक डॉ. सर्बजीत सिंह सोच ने बायोगैस संयंत्र स्थापना तकनीकों के बारे में जानकारी प्रदान की और टिकाऊ ऊर्जा पहल को बढ़ावा देने में सरकारी नीतियों के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने पंजाब के विभिन्न क्षेत्रों में बायोगैस प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने में पंजाब कृषि विश्वविद्यालय जैसे संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। जैव प्रौद्योगिकी विभाग के कार्डिनेटर डॉ. लक्षमीर सिंह और वनस्पति विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान विभाग के कार्डिनेटर डॉ. आशीष शर्मा ने स्थायी ऊर्जा की ओर परिवर्तन को आगे बढ़ाने में टेक्नालजी की आवश्यकता पर जोर देते हुए आभार व्यक्त किया। उपस्थित लोगों में पर्यावरण विज्ञान विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. राजबाला, जैव प्रौद्योगिकी विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. अरुण सिंह पठानिया और यूनिवर्सिटी में माइक्रोबायोलॉजी विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. अमनदीप बराड़ शामिल थे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar