(Date : 26/April/2424)

(Date : 26/April/2424)

जिला चुनाव अधिकारी कम डी सी ने एन जी ओ और क्लबों को वोटर जागरूकता अभियान का हिस्सा बनाने का दिया न्योता | मेरी मां ने भी प्रियंका गांधी की मां की तरह अपने मंगलसूत्र की कुर्बानी दी: विधायक विक्रमजीत सिंह चौधरी | सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के विद्यार्थियों ने जे.ई.ई मेन परीक्षा में अपने ग्रुप का नाम रोशन किया | के.एम.वी. में वैल्यू एडेड सोशल आउटरीच प्रोग्राम | इनोसेंट हार्ट्स के छात्रों का जे.ई.ई मेन्स-2024 में उत्कृष्ट प्रदर्शन |

डीएवी कॉलेज जालंधर में 2 दिन चले स्पोर्ट्स के ट्रायल्स का हुआ समापन






जालन्धर (साहिल ):- डी ए वी कॉलेज जालंधर खेलों के क्षेत्र में सदैव अग्रणी रहा है, जिससे देश को कई उत्कृष्ट खिलाडी मिलें हैं। हर बार की तरह इस बार फिर डी ए वी कॉलेज जालंधर के स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट द्वारा स्पोर्ट्स ट्रायल का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न खेलों में 2 दिन तक चले ट्रायल्स में विद्यार्थियों द्वारा पूरे जोश के साथ हिस्सा लिया गया। इन ट्रायल का अहम मकसद भरपूर रूप से उभरते हुए प्रतिभा को पहचान कर उनको आगे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर  प्रशिक्षण देना है। डी ए वी कॉलेज ने अपने इस प्रदर्शन की बदौलत हिंदुस्तान को 18 ओलिंपियन , 8 अर्जुन अवार्डी, तथा 2 द्रोणाचार्य अवार्डी प्रदान किये हैं।



कॉलेज ग्राउंड में विभिन्न खेलों के लिए 2 दिन तक ट्रायल हुए। जिसमें एथलेटिक्स, क्रॉस कंट्री, रेस वॉक, हॉकी, हॉफ मैराथन, बास्केटबॉल, फ़ुट्बॉल, अमेरिकन फ़ुट्बॉल, वॉलीबॉल, क्रिकेट, वेट लिफ़्टिंग, बेसबॉल व साटबॉल, बैडमिंटन, बाल बैडमिंटन, शूटिंग, लॉन टेनिस, टेबल टेनिस, चेस, स्वीमिंग, नेट बॉल, शूटिंग, टैक्वांडो, आर्चरी, मलखम,जेमनस्टिक, टंग ऑफ़ वार, गतका, कनूइंग, काइऐकिंग, येचिंग, स्क्वॉश रैकट,वेट/ पावर लिफ़्टिंग, जिम्नैस्टिक, वॉटर पोलो, किक बॉक्सिंग,साइक्लिंग, कोर्फ़बॉल, कबड्डी, फ़ेन्सिंग, बेस्ट फ़िज़ीक, पिस्टल का ट्रायल ,टग ऑफ़ वार, गतका,योग, रेसलिंग, बॉक्सिंग, जूडो का ट्रायल हुए। इन ट्रायल्स में नेशनल या इंटरनेशनल स्तर पर खेल चुके खिलाड़ी ने भी हिस्सा लिया।

सत्र 2018-19 के लिए लगभग 30 खेल डिसीप्लान के लिए लगभग 1000 एथलीटों ने इन ट्रायल्स में भाग लिया। ट्रायल्स के इलावा भाग लेने वाले छात्रों का इंटरव्यू और सर्टिफिकेट का वेरिफिकेशन भी किया गया। कॉलेज में स्पोर्ट्स कोटे की सीटों के लिए पिछले साल के मुकाबले में ज्यादा ऐप्लिकेशन मिले। इस बार कॉलेज में स्पोर्ट्स कोटे की एक एक सीट के लिए बहुत अधिक दावेदार देखने को मिले, जिससे दाखिले के लिए प्रतिस्पर्द्धा बढ़ गई। 

स्पोर्ट्स काउंसिल के इंचार्ज डॉ मनु सूद ने बताया कि  इस बार हमें ट्रायल्स में कड़ा मुकाबला देखने को मिला। खेलों में जितनी अधिक प्रतिस्पर्धा होगी उतना ही बेहतर परिणाम मिलेगा। हमारी कोशिश रहेगी ट्रायल्स में चुने गए खिलाड़ियों को बेहतरीन ट्रेनिंग दी जाए, उनके खान-पान, सेहत और अन्य सुविधाओं का ध्यान रखा जाए ताकि हम खिलाड़ियों को फिट रख सके। इसके इलावा बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को कई तरह की स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाएगी। इस साल कॉलेज के 100वें वर्ष में खेलों का राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम आयोजित करने का भी कॉलेज का विचार है जिससे खिलाड़ियों को बहुत लाभ होगा।

प्रिंसिपल डॉ एस के अरोड़ा ने कहा जानकारी के अनुसार सबसे अधिक बच्चे क्रिकेट,फ़ुट्बॉल और हॉकी में आए हैं, जबकि टेनिस और बैडमिंटन में बच्चों की रुचि कम दिखाई दी है। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि हम हर खेल के प्रति विद्यार्थियों में जागरूकता उतपन्न करें।प्रिंसिपल डॉ एस. के. अरोड़ा ने कहा कि खेल न केवल खेल जब प्रोफेशन बन जाता है तो इससे सम्मान जुड़ जाता है और हम उम्मीद करते हैं कि इस बार हम पहले से भी ज्यादा बेहतरीन खिलाड़ी तैयार करें जो भविष्य में कॉलेज एवम देश का नाम अपने अच्छे प्रदर्शन से रोशन कर सकें।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar