(Date : 26/April/2424)

(Date : 26/April/2424)

जिला चुनाव अधिकारी कम डी सी ने एन जी ओ और क्लबों को वोटर जागरूकता अभियान का हिस्सा बनाने का दिया न्योता | मेरी मां ने भी प्रियंका गांधी की मां की तरह अपने मंगलसूत्र की कुर्बानी दी: विधायक विक्रमजीत सिंह चौधरी | सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के विद्यार्थियों ने जे.ई.ई मेन परीक्षा में अपने ग्रुप का नाम रोशन किया | के.एम.वी. में वैल्यू एडेड सोशल आउटरीच प्रोग्राम | इनोसेंट हार्ट्स के छात्रों का जे.ई.ई मेन्स-2024 में उत्कृष्ट प्रदर्शन |

के.एम.वी. में इंडस्ट्री अकैडमिया मीट आयोजित






जालंधर (अजय छाबड़ा):- भारत की विरासत संस्था-कन्या महाविद्यालय, आटोनामस कालेज, जालन्धर में इंडस्ट्री अकैडमिया मीट आयोजित की गई। इस मीट का मुख्य उदेश्शय विद्यार्थियों की स्किल डिवैल्पमैंट के लिए विभिन्न इण्डस्ट्रियल पार्टनर के साथ विचारों का आदान-प्रदान करना था। इस इण्डस्ट्रियल मीट में अनिरुद्ध दास गुप्ता (एम ई एस सी मास्टर ट्रेनर), मिलिंद दामले (असिस्टैंट प्रोफैसर, एफ टी आई आई, पूणे), आशीष वर्मा (अपेरल मेड अप एण्ड होम फर्निशिंग सैक्टर स्किल काउंसिल), मनप्रीत कौर ((ब्यूटी एण्ड वैल्नेस सैक्टर स्किल काउंसिल), विकास सचदेवा (न्यूज एडीटर, अजीत समाचार), श्रीधर राजू (चीफ सब-एडिटर, दैनिक जागरण) और दीपक गुलाटी (असिस्टेंट मैनेजर, एच आर प्राइम फोकस वल्र्ड) विभिन्न इण्डस्ट्री की तरफ से प्रतिनिधि के रुप में शामिल हुए।

कालेज प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने आए हुए मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि इस इण्डस्ट्रियल मीट के माध्यम से कालेज विभिन्न इण्डस्ट्रीस के साथ मिलकर मार्किट डिमांड के अनुसार अगले सत्र में शुरु होने जा रहे नए कोर्सिस का स्लेबस तैयार करना चाहता है और वर्तमान में चल रहे कोर्सिस में परिवर्तन कर रहा है ताकि विद्यार्थी हुनरमंद होकर आसानी से रोकागार प्राप्त कर सकें। उन्होंने कालेज में चल रहे बी वाक कोर्सिस के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि छात्राएं स्किलड होने के साथ ससटेनेबल डिवैल्पमैंट का माडल भी सीख रही है। इस अवसर पर अनिरुद्ध दास गुप्ता ने कहा कि देश में हर साल लगभग 3000 क्लासिकल एनिमेटर एनिमेंशन इण्डस्ट्री में करिअर बना रहे है क्योंकि धीरे-धीरे देश विजुअल इफैक्ट, गेमिंग, फिल्म मेकिंग आदि का केंद्र बनता जा रहा है। इसलिए इस क्षेत्र में जाब के विभिन्न अवसर है लेकिन स्किल्ड मैन पावर की कमी है।

मिलिंद दामले ने फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीच्यूट आफ इंडिया द्वारा शुरु किए गाए स्किल इण्डिया इन फिल्म एण्ड टी वी के बारे में बताया कि इसका उदेश्शय शार्ट टर्म कोर्सिस के माध्यम से नई जनरेशन को स्किल करना है ताकि उन्हें फिल्म व टीवी की बेसिक नालेज के लिए एफटीआईआई तक न आना पड़े। इस मौके पर आशीष वर्मा ने भारत सरकार की टैक्सटाइल मिनिस्ट्री के अंतर्गत्त चल रहे अपेरल एक्पोर्ट प्रमोशन काउंसिल (ए ई पी सी) व नेशनल स्किल डिवैल्पमैंट काउंसिल (एन एस डी सी ) के बारे में कहा कि इन काउंसिल के माध्यम से टैक्स्टाइल इण्डस्ट्री में जाब के विभिन्न अवसरों के बारे में बताया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह इण्डस्ट्री कृषि के बाद देश में सबसे ज्यादा रोकागार पैदा करने वाली इण्डस्ट्री है और मनप्रीत कौर ने ब्यूटी और वैल्नेस इण्डस्ट्री में रोकागार के विभिन्न अवसरों मेल टैक्नीशिअन, योगा इनस्ट्रक्चर, जिम इनस्ट्रक्टर आदि के बारे में बताया। इस मौके पर कालेज में चल रहे कौशल केंद्र की निदेशक गोपी शर्मा ने आए हुए मेहमानों का धन्यवाद किया। प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने कौशल केंद्र के द्वारा आयोजित इस मीट की प्रशंसा की।

 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar