(Date : 23/April/2424)

(Date : 23/April/2424)

डीएवी कॉलेज जालंधर में आईटी फेस्ट 2024 आयोजित किया गया | दर्शन अकादमी में मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवस | संस्कृति केएमवी स्कूल में वैश्विक पृथ्वी दिवस | इनोसेंट हार्ट्स में ईको क्लब के विद्यार्थियों ने अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया थीम के तहत मनाया वर्ल्ड अर्थ डे | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर में 49वें पुरस्कार वितरण समारोह का शानदार आयोजन |

डीसी ने नई अनाज मंडी का दौरा कर धान खरीद प्रबंधों का लिया जायज़ा






जालंधर:  डिप्टी कमिश्नर जालंधर घनश्याम थोरी ने कहा है कि पंजाब सरकार किसानों की सुविधा के लिए मौजूदा सीजन में धान की सुचारू और निर्विघ्न खरीद को यकीनी बनाने के लिए वचनबद्ध है।

बुधवार को शहर की नई अनाज मंडी में खरीद प्रक्रिया का जायजा लेने पहुंचे डिप्टी कमिशनर ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार की तरफ से धान के एक-एक दाने की निर्विघ्न खरीद व लिफ्टिंग की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की तरफ से अनाज मंडियों में से किसानों की फ़सल की सुचारू और निर्विघ्न ढंग के साथ लिफ्टिंग को यकीनी बनाने के लिए व्यापक प्रबंध किये गए हैं। थोरी ने कहा कि किसानों को अपनी फ़सल बेचने में किसी किस्म की दिक्कत पेश नहीं आने दी जायेगी।

 डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि खरीद के अलावा अनाज की ढुलाई और भंडारण के लिए भी उपयुक्त व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि सभी खरीद एजेंसियां संबंधित एजेंसियों को खरीद के अलॉट किये गए शेयर मुताबिक धान की खरीद करें व साथ-साथ लिफ्टिंग सुनिश्चित करें।

 डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि प्रत्येक खरीद केंद्र में आधिकारियों को बिजलीकिसानों के लिए शैड्सपीने वाले पानी की स्पलाई और गेहूं की गुणवत्ता की जांच के लिए आवश्यक उपकरणों समेत तमाम ज़रुरी प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं।

 उन्होंने कहा कि आधिकारियों को पंजाब सरकार की तरफ से जारी सुरक्षा सावधानियों का प्रमुखता से पालन सुनिश्चित करवाने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं ताकि पूरी खरीद प्रक्रिया के दौरान कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाए जा सकें।

 डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि अब तक 9396 मीट्रिक टन धान की आमद मंडियों में हो चुकी हैजिस में से खरीद एजेंसियाँ की तरफ से 8834 मीटरिक टन की खरीद की गई है। जिले में धान की खरीद व लिफ्टिंग के लिए 149 मंडियां-खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि अगर उन्हें खरीद में कोई दिक्कत आती है तो वह प्रशासन की तरफ से स्थापित कंट्रोल रूम नंबर 01815019252 पर संपर्क कर सकते हैं। इस मौके पर एसडीएम राहुल सिंधू, डिस्ट्रिक्ट फूड एंड सप्लाई कंट्रोलर नरिंदर सिंह, जिला मंडी अधिकारी मुकेश कैले व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar