(Date : 23/April/2424)

(Date : 23/April/2424)

इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन | पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर में समूहिक चर्चा का आयोजन | सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल नजदीक जालंधर-अमृतसर रोड में हनुमान जयंती मनाई गई | सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस द्वारा प्री-नर्सरी शिक्षकों के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया | स्वामी संत दास पब्लिक स्कूल, जालंधर में हुआ शपथ ग्रहण समारोह का भव्य आयोजन |

जिला प्रशासन के प्रयासों को मिला लोगों का सहयोग 1022 ने स्वैच्छा से कोविड-19 टैस्ट करवाया






कोई भी सिर्फ़ व्यक्ति सिर्फ 250 रुपए में 16 सूचीबद्ध अस्पतालों से आर.ए.टी. तकनीक के द्वारा करवा सकता है टैस्ट

जीवनजोत सवेरा न्यूज़, जालंधर - ज़िला प्रशासन द्वारा कोविड-19 टैस्टिंग को आगे आने के लिए लोगोंको जागरूक करने के लिए चलाई गई मुहिम को लोगों से बढ़िया सहयोग मिल रहा है, जिसके तहत कुछ ही दिनों में 1022 लोगों ने 16 सूचीबद्ध अस्पतालों में जाकर सिर्फ़ 250 रुपए में स्वैच्छा के साथ रैपिड एंटीजन टैस्ट करवाए हैं। ज़िला प्रशासन की तरफ से सक्रियता के साथ लोगों को बुख़ार, खांसी या ज़ुकाम जैसी बीमारी की स्थिति में तुरंत जांच करवाने के लिए समझाया जा रहा है । प्राईवेट अस्पतालों, लैब्स या डायगनौस्टिक सेंटरों में सिर्फ़ 250 रुपए में रैपिड एंटीजन टैस्ट करवाने की सुविधा कुछ समय पहले ही शुरू की गई है।

इस बारे में जानकारी देते हुए डिप्टी कमिशनर घनश्याम थोरी ने कहा कि जल्दी टैस्टिंग संभावित कोविड-19 मामलों का पता लगाने और उनका जल्दी से जल्दी इलाज करने की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने प्राईवेट अस्पतालों, लैब्स या डायगनौस्टिक सैंटरों को स्वास्थ्य विभाग से मुफ़्त ऐंटीजन टैस्टिंग किटें मुहैया करवाई थी, जिसके बाद यहां सिर्फ 250 रुपए में टेस्ट सुविधा शुरू हुई। घनश्याम थोरी ने कहा कि ज़िला प्रशासन की तरफ से जालंधर में 11 निजी अस्पतालों, दो डायगनौस्टिक सैंटरों और तीन लैबों को 2625 रैपिड एंटीजन किटें दी गई, जिनमें से 1022 किटें उनकी तरफ से पहले ही इस्तेमाल की जा चुकी है और प्रशासन को शुरूआती पड़ाव पर इन टेस्टों के जरिए 138 पॉजिटिव मामलों का पता लगाने में सहायता मिली है।


उन्होनें कहा कि अब सभी 138 पाजिटिव केस या तो एकांतवास में हैं या अस्पतालों में हैं और मैडीकल टीमें नियमित तौर पर सभी का ध्यान रख रही है और साथ ही उनके संपर्क में आने वालों के भी कोविड टैस्ट किये जा रहे हैं। उन्होनें कहा कि टैस्ट करवाने वालों की संख्या से पता लगता है कि लोगों में अब कोविड के साथ जुड़ा डर कम हो रहा है और वह कोविड टैस्ट के लिए आगे आ रहे हैं। प्रशासन की तरफ से पंजाब इंस्टीट्यूट आफ मैडीकल साइंसेज को 1000 किट, जालंधर छावनी में स्टेशन हैल्थ आरगेनाईज़ेशन को 500, टैगोर अस्पताल को 350, मिलटरी अस्पताल और प्राइम डायगनोस्टिक को 100 किट, जौहल अस्पताल, अकूरा डायगनौस्टिकस, अल्फा क्लिनीकल लैब, मेट्रो अस्पताल, अरमान अस्पताल, अशोयर पैथ लैब को क्रमवार 75 किटें प्रदान की गई हैं और डा. रूबी पथ लैब, न्यू रूबी अस्पताल, जोशी अस्पताल और रणजीत अस्पताल को 25 किटें दी गई है।

डिप्टी कमिशनर ने बताया कि यह किटें स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इन सूचीबद्ध संस्थायों को मुफ़्त उपलब्ध करवाई गई है, क्योंकि इन संस्थानों ने ख़ुद लोगों के टैस्ट करने की अपनी इच्छा जाहिर की थी । उन्होनें कहा कि यह निजी अस्पताल / लैब अधिक से अधिक एक मरीज़ से टैस्ट के 250 रुपए ले सकते है। महामारी ख़िलाफ़ जंग में नागरिकों से सहयोग की मांग करते हुए उनको बुख़ार, खाँसी और ज़ुकाम जैसे लक्षणों की स्थिति में कोविड का टैस्ट करवाने की अपील की, जिससे अन्य गंभीर बीमारियों से पीडित कोविड प्रभावित मरीज़ों का जल्दी से जल्दी इलाज शुरू करवाया जा सके, जिससे मौत दर को कम करने में मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि कोई भी योग्य डॉक्टर या आयुर्वेदिक प्रैक्टिशनर इन निशुल्क किट्स के लिए सिविल सर्जन कार्यालय में आवेदन दाखिल कर सकता है। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर कोई भी संस्थान इस रेपिड एंटीजन टेस्ट के लिए 250 रुपए से ज्यादा की फीस वसूलता है तो उसकी शिकायत कंट्रोल रूम नंबर 0181-2224417 पर संपर्क कर सकता है।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar