(Date : 28/March/2424)

(Date : 28/March/2424)

जिला भाजपा ने सांसद सुशील रिंकू के पारिवारिक सदस्यों की किया सम्मान | भाजपा का पंजाब में अकेले चुनाव लड़ने पर स्वागत--सुशील शर्मा | डीएवी कॉलेज जालंधर में आधुनिक नारी के सामाजिक संदर्भ विषय पर विचार चर्चा आयोजित | पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर में वार लिटरेचर पर पेपर रीडिंग प्रतियोगिता का आयोजन | एच.एम.वी. ने करवाई मैटलैब टूल्स पर वर्कशाप |

गर्भवती औरतों के लिए डिप्टी कमिशनर द्वारा जागरूकता मुहिम की शुरूआत






जालंधर : डिप्टी कमिशनर जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा द्वारा गर्भवती औरतों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से प्रधान मंत्री मातरू वन्दना योजना के अंतर्गत दिए जा रहे लाभों के बारे में जानकारी देने के लिए मातरू वन्दना सप्ताह की शुरुआत की गई।
स्थानिक जिला काम्प्लेक्स में एक मीटिंग के दौरान डिप्टी कमिशनर ने कहा कि इस विशेष जागरूकता अभियान के दौरान पंचायतों, स्थानिक संस्थाओं के साथ मिलकर स्वास्थ्य, सेनिटेशन, पौष्टिक भोजन आदि के बारे में प्रोगग्राम किये जाएंगे जिससे लोगों पर विशेष कर गर्भवती महिलाओं को ध्यान रखने योग्य बातों के बारे में बताया जा सके।
इस के अंतर्गत गाँवों में प्रभात फेरीं भी सजाई जाएंगी। जिला प्रशासन की तरफ से इस मुहिम के दौरान शानदार सेवाओं निभाने वाले आशा वरकरों, आंगणवाड़ी वरकरों को भी सम्मानित किया जायेगा। इस के अतिरिक्त आशा वरकरों की तरफ से घर-घर जा कर गर्भवती औरतों के बारे में आंकड़े, उनकी स्वास्थ्य आदि के बारे में जानकारी एकत्रित की जायेगी।
डिप्टी कमिशनर ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत गर्भवती औरत को पहले बच्चे के जन्म के समय 500 रुपए की वितीय सहायता दी जाती है, जिस के लिए गर्भवती औरत को पहले के पास के आंगणवाड़ी केंद्र में रजिस्ट्रेशन करवानी होगी।
इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर कुलवंत सिंह, जिला प्रोग्राम अधिकारी अमरजीत सिंह भुल्लर, जि़ला टीकाकरण अधिकारी डा. सीमा उपस्थित थे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar