ज़िला प्रशासन की नई पहल से अध्यापकों और विद्यार्थियों को प्राथमिक जीवन सुरक्षा संबंधी दिया गया प्रशिक्षण

गोल्डन समय दौरान कीमती जान बचाने में प्रशिक्षण निभाएगा अहम भूमिका

जालंधर (अरोड़ा) :- ज़िला प्रशासन के सहयोग के साथ आज अध्यापक दिवस के अवसर ज़िला रैड क्रास भवन जालंधर में अध्यापकों और विद्यार्थियों को ‘चेतना’ मुहिम के अंतर्गत प्राथमिक जीवन सुरक्षा प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस मौके प्रैक्टिकल प्रशिक्षण की अध्यक्षता करते सुनील फोगट आई.ए.एस. ( यू.टी.) ने बताया कि डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल के नेतृत्व में ज़िला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग के साथ अध्यापकों और विद्यार्थियों को प्राथमिक जीवन सुरक्षा प्रशिक्षण प्रदान किया गया । उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण ज़रूरत के गोल्डन समय दौरान किसी भी व्यक्ति की जान बचाने में बेहद मददगार साबित होगा।

उन्होंने अध्यापकों और विद्यार्थियों को न्योता दिया कि इस प्रशिक्षण का अधिक से अधिक लाभ उठाया जाए और जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद की जाए। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों दौरान यह प्रशिक्षण ज़िले के ग्रामीण और शहरी स्कूलों में भी करवाया जाएगा। इस दौरान डा. चशन मित्रा एम.डी. ने आडियों विजुअल तकनीक द्वारा 200 अध्यापकों और विद्यार्थियों को प्राथमिक जीवन सुरक्षा प्रशिक्षण दिया। इसके इलावा सी.पी.आर., चौकिंग, साँप के काटने, ज़हर और बिजली का करंट लगने समय जीवन रक्षा प्राथमिक सहायता के बारे में भी प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान सहायक सिविल सर्जन डा. राजेश चोपड़ा, सचिव, ज़िला रैड क्रास सोसायटी इन्द्रदेव सिंह मिनहास, लैक्चरार डा. अशोक सहोता और अलग- अलग स्कूलों के प्रिंसीपल भी मौजूद थे।

Check Also

लायंस क्लब जालंधर के पूर्व प्रधान स्वर्गीय लायन धर्मपाल छाबड़ा के निमित्त रखें पाठ का भोग एवं रस्म किरया आज 1 से 2 बजे तक

जालंधर/अरोड़ा – लायंस क्लब जालंधर के पूर्व प्रधान स्वर्गीय लायन धर्मपाल छाबड़ा बहुत ही मिलनसार, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *