केएमवी ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सपांसरडड्रोन फंडामेंटल्स: असेंबली टू एप्लिकेशन्स पर बूट कैंप का किया आयोजन

जालंधर (मोहित अरोड़ा) ਮੋਗਾ (ਕਮਲ) :- कन्या महा विद्यालय (स्वायत्त) ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जालंधर के साथ मिलकर ड्रोन फंडामेंटल्स: असेंबली टू एप्लिकेशन्स पर 5-दिवसीय गहन बूटकैंप का उद्घाटन किया। यह पहल मानव संसाधनों के निर्माण के लिए क्षमता परियोजना (ड्रोन और संबंधित प्रौद्योगिकी) के अंतर्गत है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालयद्वारा सपांसरड किया गया है। इस बूटकैंप का आयोजन केएमवी के विज्ञान विभाग द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में केएमवी की प्रधानाचार्या डॉ. अतीमा शर्मा द्विवेदी, एनआईटी जालंधर के ईसीई विभाग के प्रो. अरुण खोसला, और सीएसई विभाग के डॉ. कृष्ण पाल शर्मा ने शिरकत की। इस बूटकैंप का उद्देश्य छात्रों को ड्रोन प्रौद्योगिकी और इसके अनुप्रयोगों की व्यापक समझ प्रदान करना है। विशेषज्ञों की एक प्रतिष्ठित पैनल जिसमें कैप्टन अशिनी कुमार आचार्य, कमर्शियल पायलट (एयरप्लेन), रिमोट पायलट प्रशिक्षक (स्मॉल एंड मीडियम), रोटरक्राफ्ट, शिवांगी सचदेवा, ड्रोन पायलट प्रशिक्षक, डॉ. संदीप वर्मा, परियोजना प्रमुख, एनआईटी जालंधर, और सुहैल मोहिउल दिन, इस परियोजना के जेआरएफ, को आमंत्रित किया गया है।

पहले दिन, प्रधानाचार्या डॉ. अतीमा शर्मा द्विवेदी ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और तेजी से बढ़ते ड्रोन उद्योग में भविष्य के करियर को आकार देने में इस बूटकैंप के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ड्रोन तकनीक दुनिया भर के उद्योगों को बदल रही है। भारत सरकार के समर्थन से यह बूटकैंप हमारे छात्रों और प्रतिभागियों को उच्च मांग वाली कौशल विकसित करने में मदद करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि केएमवी का इस बूटकैंप की मेजबानी का उद्देश्य छात्रों को अत्याधुनिक शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करना है। प्रो. अरुण खोसला ने उद्घाटन सत्र में छात्रों को बूटकैंप का विवरण देते हुए उन्हें इसमें सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित किया और ड्रोन प्रौद्योगिकी में अपने करियर की संभावनाओं को खोजने का आह्वान किया। कैप्टन अशिनी कुमार आचार्य ने विमान से संबंधित सिद्धांतों, परिभाषाओं, और घटकों पर एक जानकारीपूर्ण सत्र के साथ बूटकैंप की शुरुआत की। उन्होंने ड्रोन तकनीक, इसके विकास, भविष्य की संभावनाओं, और इससे जुड़े उद्योगों के बारे में भी चर्चा की। उम्मीद की जा रही है कि यह बूटकैंप छात्रों को तेजी से बढ़ते ड्रोन प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से सुसज्जित करेगा।यह उल्लेखनीय है कि इस पांच दिवसीय कार्यक्रम से छात्राओं और तकनीकी उत्साही लोगों का महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित होने की उम्मीद है, क्योंकि केएमवी खुद को नवाचार और करियर-उन्मुख शिक्षा के केंद्र के रूप में स्थापित कर रहा है। प्रधानाचार्या महोदया ने इस कैंप के सफल आयोजन के लिए भौतिकी स्नातकोत्तर विभाग की प्रमुख डॉ. नीतू वर्मा के प्रयासों की सराहना की।

Check Also

एच.एम.वी. में एक दिवसीय इंटरएक्टिव सेशन एवं वर्कशॉप का आयोजन

जालंधर (अरोड़ा) :- हंसराज महिला महाविद्यालय के डिज़ाइन विभाग द्वारा ‘एंट्रप्रेन्योरशिप एवं स्टार्टअप’ पर एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *