राष्ट्रीय कार्य योजना – रोगाणुरोधी प्रतिरोध सेमिनार आयोजित

अमृतसर (प्रदीप) :- राष्ट्रीय कार्य योजना – रोगाणुरोधी प्रतिरोध (एनएपी-एएमआर) मॉड्यूल प्रशिक्षण सत्र जीएमसी, अमृतसर के माइक्रोबायोलॉजी विभाग द्वारा 19 और 20 सितंबर 2024 को “एक स्वास्थ्य दृष्टिकोण” के तहत रोगाणुरोधी प्रतिरोध की बढ़ती प्रवृत्ति के बारे में स्वास्थ्य कर्मियों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित किया गया था। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की पहल. इस कार्यक्रम का उद्घाटन वाइस प्रिंसिपल डॉ. जेपी अत्री और मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. करमजीत सिंह ने किया। माइक्रोबायोलॉजी विभाग की प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. लवीना ओबेरॉय ने डॉक्टरों को एंटीबायोटिक दवाओं के अत्यधिक उपयोग या दुरुपयोग के कारण स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स में एंटी-माइक्रोबियल प्रतिरोध के वैश्विक खतरे के बारे में अवगत कराया।

डॉ. अजय छाबड़ा, प्रोफेसर और हेड मेडिसिन, डॉ. इंदरपाल कौर, फार्माकोलॉजी विभाग से डॉ. हरसिमरत, डॉ. सपना बत्रा, डॉ. जसलीन कौर और कई अन्य वक्ताओं ने रोगाणुरोधी दवाओं के तर्कसंगत उपयोग और संक्रमण रोकथाम और नियंत्रण (आईपीसी) दिशानिर्देशों के पालन पर जोर दिया। इस प्रशिक्षण सत्र के दौरान विभिन्न विभागों के संकाय सदस्य, वरिष्ठ रेजिडेंट्स और जूनियर रेजिडेंट्स उपस्थित थे। अस्पताल सेटिंग्स में संक्रमण नियंत्रण प्रथाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, माइक्रोबायोलॉजी विभाग के स्नातकोत्तर छात्रों द्वारा हाथ की स्वच्छता, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की डोनिंग और डॉफिंग और स्पिल प्रबंधन पर एक मंच प्रदर्शन किया गया था।

Check Also

लायंस क्लब जालंधर के पूर्व प्रधान स्वर्गीय लायन धर्मपाल छाबड़ा के निमित्त रखें पाठ का भोग एवं रस्म किरया आज 1 से 2 बजे तक

जालंधर/अरोड़ा – लायंस क्लब जालंधर के पूर्व प्रधान स्वर्गीय लायन धर्मपाल छाबड़ा बहुत ही मिलनसार, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *