डिविज़नल कमिशनर ने जालंधर डिविज़न में पड़ते सात जिलों में चल रहे वातावरण समर्थकी प्रोजेक्टों की प्रगति का लिया जायज़ा

जालंधर/अरोड़ा – डिविज़नल कमिश्नर जालंधर प्रदीप कुमार सबरवाल ने आज जालंधर डिविज़न अधीन पड़ते सात जिलों जालंधर, कपूरथला, होशियारपुर, गुरदासपुर, पठानकोट, अमृतसर और तरनतारन में ज़िला वातावरण योजना के अंतर्गत चल रहे प्रोजेक्टों की प्रगति का जायज़ा लेते अधिकारियों को वातावरण की शुद्धता के लिए फील्ड में जा कर पूरी सक्रियता के साथ काम करने के लिए कहा। इन जिलों के अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नरों, पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के ऐकसियनऔर अन्य अधिकारियों के साथ मीटिंग दौरान डिविज़नल कमिश्नर ने इन जिलों में पड़ते दरियाओं के पानी की गुणवत्ता की निगरानी, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों/ ऐफूलैंट ट्रीटमेंट प्लांट की कारगुज़ारी, सीवरेज के पानी को सुधारने की सामर्थ्य, हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए किये जा रहे प्रयास, ठोस अवशेष प्रबंधन, प्लास्टिक और बायो मैडीकल वेस्ट मैनेजमेंट सम्बन्धित चल रहे कामों का व्यापक जायज़ा लिया। ज़िला अनुसार सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों/ ऐफूलैंट ट्रीटमेंट प्लांटों की कारगुज़ारी की समीक्षा करते डिविज़नल कमिशनर ने अधिकारियों को कहा कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का संचालन निर्धारित मापदण्डों अनुसार किया जाए।

उन्होंने अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नरों और पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों को सांझे तौर पर ऐफूलैंट ट्रीटमेंट प्लांटों की निगरानी यकीनी बनाने की हिदायतें दी। उन्होंने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों के सुधारे हुए पानी के उचित प्रयोग पर ज़ोर देते कहा कि ऐसा करने के साथ ज़मीन नीचे पानी की बचत होगी। हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए किये जा रहे प्रयासों का जायज़ा लेते श्री सभरवाल ने कहा कि तकनीक की सर्वोत्तम प्रयोग करते हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए यत्न तेज़ किये जाएँ। डिविज़नल कमिश्नर ने जिलों में ठोस अवशेष प्रबंधन, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट और बायो मैडीकल वेस्ट मैनेजमेंट का भी जायज़ा लिया। प्लास्टिक के प्रदूषण को रोकनो के लिए उन्होंने अधिकारियों को कहा कि आम लोगों को प्लास्टिक के लिफाफों का प्रयोग न करने सम्बन्धित जागरूक करने के साथ- साथ डीलरों और दुकानदारों को भी इस सम्बन्धित लगातार सुचेत किया जाए।

डिविज़नल कमिशनर ने जिलों में चल रही वातावरण समर्थकी गतिविधियों को ओर असरदार ढंग के साथ लागू करने के लिए अतिरिक्त डिप्टी कमीश्नरो को सम्बन्धित विभागों के साथ नियमित मीटिंग करने को भी कहा। इस मौके अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जालंधर बुद्धि राज सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमीश्नर होशियारपुर राहुल चाबा, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर सुरिन्दर सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर पठानकोट अंकुरजीत सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर अमृतसर निकास कुमार, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर तरनतारन वरिन्दरपाल सिंह बाजवा, सहायक कमिश्नर कपूरथला किरण शर्मा और पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी सुपरडेंट अशोक वधावन और विकास मेहता भी मौजूद थे।

Check Also

लायंस क्लब जालंधर के पूर्व प्रधान स्वर्गीय लायन धर्मपाल छाबड़ा के निमित्त रखें पाठ का भोग एवं रस्म किरया आज 1 से 2 बजे तक

जालंधर/अरोड़ा – लायंस क्लब जालंधर के पूर्व प्रधान स्वर्गीय लायन धर्मपाल छाबड़ा बहुत ही मिलनसार, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *