के.एम.वी. द्वारा मनाया गया राष्ट्रीय टेक्नोलॉजी दिवस

सप्ताह भर चली विभिन्न गतिविधियों में छात्राओं ने बेहद जोश एवं उत्साह से लिया भाग

जालंधर (अजय) – भारत की विरासत एवं ऑटोनॉमस संस्था कन्या महा विद्यालय, जालंधर के द्वारा राष्ट्रीय टेक्नोलॉजी दिवस मनाया गया. इसअवसर पर के.एम.वी.- इंस्टीट्यूशंस इनोवेशन काउंसिल (आई.आई.सी.) के द्वारा  सप्ताह भर चलने वाली विभिन्न गतिविधियां आयोजित करवाई गई जिन में के.एम.वी. कॉलेजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्राओं ने बेहद जोश एवं उत्साह के साथ भाग लिया।

विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी के नेतृत्व में शोधकर्ताओं, इंजीनियरों और वैज्ञानिकों द्वारा समाज में डाले जा रहे योगदान को समर्पित इन गतिविधियों  के अंतर्गत डॉ. नीतू वर्मा, एसोसिएट प्रोफेसर तथा अध्यक्षा फिज़िक्स विभाग एवं वाइस प्रेसिडेंट के.एम.वी. आई.आई.सी. द्वारा ‘इनोवेशन एंड डिज़ाइन थिंकिंग’ पर एक प्रेरित व्याख्यान दिया गया। युवा मन में उद्यमिता और स्टार्टअप की भावना को बढ़ावा देने  के मकसद के साथ आयोजित हुए इस व्याख्यान के दौरान उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि हम जो हासिल कर सकते हैं उसकी कोई सीमा नहीं है सिवाय उन सीमाओं के जो हम अपनी सोच में रखते हैं. छात्राओं को बढ़ते वैश्विक अवसरों के बारे में सूचित करने के लिए रिटेल लैब, कॉस्मेटोलॉजी लैब, इनोवेशन हब और होम साइंस लैब जैसे विभिन्न स्टार्टअप का दौरा भी इन गतिविधियों के दौरान आयोजित किया गया। इस के अलावा बेस्ट आउट विषय पर प्रतियोगिता का आयोजन भी मुख्य आकर्षण रहा एवं छात्राओं ने अपशिष्ट पदार्थों के साथ कामकाजी मॉडल ‘इग्नाइटिंग यंग माइंड्स टू इनोवेट’ थीम पर तैयार किए. अपने मॉडलों की शानदार प्रस्तुति के साथ सभी प्रतिभागियों ने निर्णायक मंडल का दिल जीता। इसके अलावा छात्रों ने बेहद शानदार पोस्टर्स बनाकर भी अपनी रचनात्मक से सभी को वाकिफ़ करवाया।

प्राचार्या ने इस सफल आयोजन के लिए वीना दीपक, कोऑर्डिनेटर, आनंद प्रभा,इंचार्ज, के.एम.वी. कॉलेजिएट स्कूल,  डॉ. मधुमीत डीन, स्टूडेंट वेलफेयर, डॉ. रश्मि शर्मा, प्रेसिडेंट के.एम.वी.-आई. आई.सी. एवं समूह आयोजक मंडल के द्वारा किए गए प्रयासों की प्रशंसा की।

Check Also

आईकेजी पीटीयू में उचित वित्तीय निवेश योजना पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया

पैसे को सही जगह निवेश करना, सही उपयोग के प्रति जागरूक रहना समय की मांग …