(Date : 25/April/2424)

(Date : 25/April/2424)

मेरी मां ने भी प्रियंका गांधी की मां की तरह अपने मंगलसूत्र की कुर्बानी दी: विधायक विक्रमजीत सिंह चौधरी | सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के विद्यार्थियों ने जे.ई.ई मेन परीक्षा में अपने ग्रुप का नाम रोशन किया | के.एम.वी. में वैल्यू एडेड सोशल आउटरीच प्रोग्राम | इनोसेंट हार्ट्स के छात्रों का जे.ई.ई मेन्स-2024 में उत्कृष्ट प्रदर्शन | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्टस जालंधर के विद्यार्थियों ने निःशुल्क सौंदर्य और त्वचा देखभाल समाधान सीखे |

जी डी गोएनका स्कूल जालंधर में बच्चों ने निखारा सब्जियों और फलों से अपना दिन






जालंधर (अजय छाबड़ा):-सर्दियाँ आते ही घर-घर में सब्जियों और फलों की बहार देखने को मिलती है। इस मौसम में इतनी तरह की सब्जियाँ और फल देखने को मिलते हैं कि मन बरबस ही इनकी और खिंचा चला जाता है। आकर्षक रंगों में ताज़ी और मनमोहक सब्जियाँ और फल किसी भी गृहिणी और बच्चों को अपनी और आकर्षित कर लेने में सक्षम होते हैं। फलों और सब्जियों के इन्हीं रूपों और महत्व को बच्चों में फैलाने के उद्देश्य से जी॰ डी॰ गोयनका इंटरनेशनल स्कूल, जालंधर में कक्षा प्री-नर्सरी से कक्षा दूसरी के बच्चों के लिए “अपनी सब्जियों व फलों की पौष्टिकता को जानें” नामक गतिविधि का आयोजन किया गया। इस गतिविधि के लिए सभी छात्र-छात्रायेँ अपने-अपने घर से मौसम में सामान्य रूप से उपलब्ध एक या दो तरह की सब्जियों या फलों का एक-एक नमूना लेकर आये और उन सब्जियों और फलों के माध्यम से टीचर्स ने बच्चों को उन सब्जियों एवं फलों के महत्व व गुणों के बारे में जानकारी दी।

सभी बच्चों को सब्जियों व फलों से मिलने वाले विटामिन्स, शक्ति, व स्फूर्तिदायक तत्वों के बारे में भी जानकारी दी गयी। बाद में इन्हीं सब्जियों और फलों की मदद से स्कूल में उनको सलाद बनाना, सलाद की सजावट करना, फलों की चाट बनाना इत्यादि का अभ्यास भी करवाया गया। सब्जियों और फलों के प्रति बच्चों की उत्सुकता देखते ही बनती थी। बच्चों के माता-पिता व अभिभावकों ने भी इस पूरी गतिविधि में सहयोग देकर स्कूल के कार्य को सुगम बनाया और अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आश्चर्यजनक बात यह थी कि इन नन्हें-मुन्ने बच्चों को भी हर तरह की सब्जियों व फलों के न सिर्फ नाम मालूम थे बल्कि उनसे होने वाले बहुत से फ़ायदों का भी ज्ञान उनको पहले से ही था। बच्चों के इस अभूतपूर्व संज्ञान से प्रभावित विद्यालय के प्रधानाचार्य अशोक कुमार जैन ने सभी बच्चों व टीचर्स को प्रेरित करते हुये धन्यवाद दिया और इसी प्रकार के प्रयासों से बच्चों के ज्ञान और विकास का आह्वान किया।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar