(Date : 29/March/2424)

(Date : 29/March/2424)

ਮੈਰੀਟੋਰੀਅਸ ਅਤੇ ਸਕੂਲ ਆਫ਼ ਐਮੀਨੈਂਸ ਲਈ ਪ੍ਰਵੇਸ਼ ਪ੍ਰੀਖਿਆ 30 ਮਾਰਚ ਨੂੰ | ਸਕਿਲ ਸੈਂਟਰ ਦੌਲਤਪੁਰਾ ਨਵਾਂ ਵਿੱਚ ਵੋਟਰ ਜਾਗਰੂਕਤਾ ਫੈਲਾਈ | सीपीडब्ल्यूडी के सहायक एग्जीक्यूटिव इंजीनियरों ने राष्ट्रपति से मुलाकात की | डिप्टी कमिश्नर ने दिव्यांग वोटरों की लोक सभा में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तरीय निगरानी कमेटी का गठन | डिप्स हर क्षेत्र में शत प्रतिशत परिणाम देने वाला शिक्षण संस्थान |

डीएवी कॉलेज में हर साल प्रवेश ले रही सिंगल गर्ल चाइल्ड को शताब्दी वर्ष के तहत लाभ देने की योजना






" सिंगल गर्ल चाइल्ड को डी ए वी मैनज्मेंट ने कल्पना चावला शगुन स्कीम के तहत 3100/- और साल भर की किताबें  नि:शुल्क भेंट स्वरूप दी  "

साल के शुरू में शुरू की गई स्कीम को व्यावहारिक रूप से लागू कर दिया गया। सिंगल गर्ल चाइल्ड परिवारों को इस योजना से जहां मदद मिलेगी, वहीं इकलौती बेटी को आगे बढ़ाने और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लोगों को और प्रेरित किया जा सकेगा। मैनज्मेंट के इस कदम से बेटियों को पढ़ाने में परिवारों को काफी मदद मिलेगी। इसके अलावा स्टूडेंट्स के बीच भी पढ़ाई की ओर रुझान बढ़ेगा:- प्रिन्सिपल डॉ एस के अरोड़ा 
 
 
जालंधर (साहिल अरोड़ा):-डी ए वी कॉलेज जहाँ अपने मेधावी छात्रों और छात्राओं को वित्तीय छात्रवृत्ति के तहत हर साल लाभ देता है, वहीँ अन्य लाभकारी योजनाओं के ज़रिये स्टूडेंट्स और भी लाभ प्राप्त करते है, जिसके चलते शताब्दी वर्ष में कॉलेज मैनज्मेंट ने साल के शुरू में एक नई योजना " कल्पना चावला शगुन स्कीम  " को व्यावहारिक रूप से लागू किया गया । इस स्कीम का लक्ष्‍य है कि अभिभावकों को बच्‍ची की पढ़ाई जारी रखने की प्रेरणा मिले। इस कार्यक्रम के मुख्य अथिथि थे गणेश लाल (सीन्यर डिविज़नल मैनेजर, एल आइ सी ), जिनका स्वागत कॉलेज के प्रिन्सिपल डॉ एस के अरोड़ा, इंचार्ज कल्पना चावला शगुन स्कीम प्रो मोनिका बहल, प्रो विपन झाँजी, डॉ निश्चय बहल ने किया । 
 
कॉलेज की इस स्कीम पर प्रिंसिपल डॉ एस के अरोड़ा नें कहा, आंकड़ों के अनुसार , देश के कई स्टेट्स में लड़कियों की संख्या लड़को की तुलना में बहुत कम होती जा रही है , जो की एक विशेष समस्या बनती जा रही है, यहाँ तक की लड़कियों से अमूमन ज़बरदस्ती लड़को को जन्म देने के लिए बोल जाता है, ऐसे हालातो में लड़कियों के लिए उनकी एजुकेशन ही एक मात्र हथियार है जिससे वह अपनी सुरक्षा कर सकती हैं तथा अपनी ज़िन्दगी को अपने तौर तरीकों से जी सकती है तथा महज़  एजुकेशन से ही महिलयो का भी सशक्तिकरण संभव है। आगे डॉ अरोड़ा ने कहा रूढ़ि वादी सोच जो इंसान को लड़कियों के विरुद्ध प्रेरित करता है , ऐसी सोच का खातमा पढ़ाई से ही संभव है। साक्षरता और आर्थिक विकास ही लड़कियों के सुरक्षा के लिए अनिवार्य हैं। एजुकेशन हर हिंदुस्तानी बच्चे का जन्म सिद्ध अधिकार है , तथा महिलाओं और लड़कियों के सुरक्षा हेतु , भारत की सरकार ने बहुत से कदम उठाये हैं जिसमे से "एजुकेशन फॉर गर्ल्स " , सबसे अहम कदम है। गर्ल्स एजुकेशन का स्तर आगे बढ़ाने के लिए डी ए वी कॉलेज कल्पना चावला शगुन स्कीम  अपने कॉलेज में लेकर आया है, जिसके तहत कॉलेज ने आज कार्यक्रम में अपनी इस स्कीम " कल्पना चावला शगुन स्कीम " के ज़रिये सिंगल गर्ल चाइल्ड को उनकी पढ़ाई का अधिक्तम खर्च 3100 शगुन के रूप में दी । कॉलेज लाइब्रेरी ने अपनी " बुक बैंक स्कीम " के तहत भी सिंगल गर्ल चाइल्ड को प्राथमिकता पर आज के कार्यक्रम में निशुल्क किताबें भी दी गई।
 
कॉलेज में पढ़ रही मनप्रीत ने बताया, की कॉलेज ने अपनी इस महत्वकांक्षी स्कीम के तहत उन्हें  कॉलेज नें आर्थिक मदद की, जिससे उसकी पोस्ट ग्रैजूएशन की पढ़ाई का वित्तीय बोझ काफी काम हो गया है। इस साल ऐसी कितनी ही लड़कियाँ कॉलेज में स्कीम से लाभ ले सकेंगी। प्रिंसिपल अरोड़ा ने कहा, यह स्कीम कॉलेज में इस साल से शुरू होकर भविष्य में भी चलेगी और कॉलेज गर्ल्स एजुकेशन का स्तर इसी तरह आगे बढ़ाता जायेगा और  सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए उच्च शिक्षा की राह आसान बनेगी और उनकी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा। इस मौक़े पर प्रो नम्रता, प्रो कनिका, प्रो कुणाल वर्मा, राज कुमार, भावना, सतिंदर कुमार, रिशब, हरमन और मनमीत भी मौजूद थे ।
  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar