(Date : 25/April/2424)

(Date : 25/April/2424)

मेरी मां ने भी प्रियंका गांधी की मां की तरह अपने मंगलसूत्र की कुर्बानी दी: विधायक विक्रमजीत सिंह चौधरी | सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के विद्यार्थियों ने जे.ई.ई मेन परीक्षा में अपने ग्रुप का नाम रोशन किया | के.एम.वी. में वैल्यू एडेड सोशल आउटरीच प्रोग्राम | इनोसेंट हार्ट्स के छात्रों का जे.ई.ई मेन्स-2024 में उत्कृष्ट प्रदर्शन | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्टस जालंधर के विद्यार्थियों ने निःशुल्क सौंदर्य और त्वचा देखभाल समाधान सीखे |

डी ए वी के रेगुलर एजुकेशन के बैच 2014 के विद्यार्थी 3 मार्च को डिग्री प्राप्त करेंगें






"3 मार्च 2018 को होने वाले शताब्दी वर्ष के दीक्षांत समारोह में डी ए वी अपने  833 विद्यार्थियों के विशाल समूह को डिग्री और विशेष सम्मान प्रदान करने जा रहा है। डी ए वी  के रेगुलर एजुकेशन के बैच 2014 के विद्यार्थी 3 मार्च को डिग्री प्राप्त करेंगें"

 
जालंधर (साहिल अरोड़ा) :- कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ एस के अरोड़ा ने कहा "हम अत्यंत खुश हैं कि इस बार ने हमारे दीक्षांत समारोह में वैज्ञानिक व डीआरडीओ की घटक ब्रह्मोस मिसाइल व्यवस्था के महानिदेशक डॉ. सुधीर मिश्र  ने मुख्य अतिथि होने के लिए सहमति दी है। कॉलेज के विद्यार्थी वास्तव में ही भागयशाली है जिन्हें  उच्च कोटी के महान और गतिशील बौद्धिक व्यक्ति और महान वैज्ञानिक  से आर्शीवाद मिलने जा रहा है। 
 
विद्यार्थियों के माता पिता की सपोर्टिंग भूमिका की सराहना करते हुए डॉ अरोड़ा ने इस तरह के यादगार अवसरों पर उनकी उपस्थिति के लिए भी अपनी तीव्र इच्छा व्यक्त करते हुए कहा कि दीक्षांत समारोह वो दिन है, जिस दिन विद्यार्थियों द्वारा वर्षो तक की गयी पढा़ई रूपी तपस्या का फल उन्हें प्राप्त होता है। इस दिन का अपना एक अलग महत्व है, अलग ही एक गरिमा है और एक अलग ही आनन्द है।  मेरा व्यक्तिगत रूप से यह मानना है कि जब आप एक प्रिंसिपल की भूमिका में किसी कालेज से जुड़ते है, तब आपका दायरा सिर्फ अपने बच्चों तक के भविष्य तक ही समिति नही रह जाता अपितु सैकड़ो हजारों बच्चो के अभिभावक के रूप में आपकी जिम्मेदारी और भी अधिक वृहद व महत्वपूर्ण हो जाती है।
 
कॉलेज के रेजिस्ट्रार प्रो अरुण मेहरा ने बताया दीक्षांत समारोह में कॉलेज के 6 टीचर्ज़ डॉ रेणु गुप्ता, डॉ एस के तुली, डॉ निश्चय बहल, डॉ ललित गोयल, डॉ सीमा शर्मा और डॉ राजीव पूरी को उनकी पी एच डी डिग्री प्राप्त होने के लिये सम्मानित किया जाएगा। प्रो मेहरा ने बताया,  दीक्षांत समारोह की रिहर्सल के लिए बैच 2014 के स्वर्ण पदक विजेताओं और डिग्री धारकों को 3 मार्च 2018 कोही सुबह 9 बजे उपस्थित होना जरूरी है। डिग्री वितरण दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा। कॉलेज की एलुमनाई एसोसिएशन इन विद्यार्थियों को अपने वर्ग के साथियों के साथ पुनर्मिलन और हाई टी के लिए आनंदमयी अवसर प्रदान करेगी । इन बैचों से संबंधित विद्यार्थी पंजीकरण और दीक्षांत समारोह के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए डी ए वी की वेबसाइट davJalandhar.com को भी देख सकते हैं।
 
डॉ. सुधीर मिश्रा, एक प्रतिष्ठित वैज्ञानिक और महानिदेशक (ब्रह्मोस) डीआरडीओ, रक्षा मंत्रालय और सीईओ तथा एमडी ब्रह्मोस एयरोस्पेस, भारत-रूस संयुक्त उद्यम, सरकारी इंजीनियरिंग,जबलपुर कॉलेज से स्नातक हैं तथा साथ ही साथ वह आईआईटी, मद्रास से  मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एम.टेक के स्नाकोत्तर हैं। उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, वारंगल से पीएचडी की उपाधि भी हासिल की है। उन्होंने मिसाइल प्रौद्योगिकियों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए भारत की खोज में बेहद योगदान दिया है। 
 
उनकी तकनीकी विशेषज्ञता और योगदान के परिणामस्वरूप ही कई डीआरडीओ मिसाइल कार्यक्रमों की प्राप्ति हुई है। बतौर सीईओ और एमडी, ब्रह्मोस एयरोस्पेस के रूप में उनका डिजाइन, विकास, उत्पादन और उत्पाद समर्थन के लिए महत्त्वपूर्ण योगदान है, जिसमें ब्राहमोस हथियार प्रणाली का पूरा उत्पाद जीवन चक्र शामिल है।
 
उन्होंने जमीन से जमीन, सागर से जमीन और वायु को सागर/जमीन और विस्तारित सीमा के लिए उड़ान परीक्षण के लिए नई क्षमताओं तथा संस्करणों को प्राप्त करने के लिए ब्राह्मोस मिसाइल के डिजाइन, विकास, आधुनिकीकरण में "टीम ब्रहमोस" को निर्देशित भी किया है। उनके नेतृत्व और मार्गदर्शन में सुखोई-30 एम.के.आई लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की सफल उड़ान का परीक्षण हुआ, जिससे भारत इस ऐतिहासिक उपलब्धि से एक अनूठी क्षमता हासिल करने के लिए पहला देश बन गया। 
 
उन्हें भारत के प्रधानमंत्री द्वारा 'डीआरडीओ साइंटिस्ट ऑफ द ईयर' अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इसके इलावा उन्हें आईआईटी, मद्रास, आईआईएम-टाटा स्वर्ण पदक पुरस्कार, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेटल्स, कोलकाता, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा "गौरव प्रतिष्ठान" के पुरस्कार से बहु नवाजा जा चुका है। सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज, जबलपुर द्वारा "प्रतिष्ठित छात्रवृत्ति पुरस्कार", द मशीनिस्ट के टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा "सुपर सीईओ पुरस्कार", विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद तथा मध्यप्रदेश सरकार द्वारा "विज्ञान प्रतिभा सम्मान तथा श्रीराम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा उन्हें लाइफ टाइम अचीवमेंट' का पुरस्कार भी दिया गया है।
  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar