(Date : 24/April/2424)

(Date : 24/April/2424)

इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन | पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर में समूहिक चर्चा का आयोजन | सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल नजदीक जालंधर-अमृतसर रोड में हनुमान जयंती मनाई गई | सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस द्वारा प्री-नर्सरी शिक्षकों के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया | स्वामी संत दास पब्लिक स्कूल, जालंधर में हुआ शपथ ग्रहण समारोह का भव्य आयोजन |

मीजल और रूबेला की रोकथाम के लिए जालंधर जिले में चलेगी विशेष अभियान






5 सप्ताह के दौरान 5.31 लाख बच्चों को दी जायेगी वैक्सीन

दूर के क्षेत्रों को मोबाईल टीमों के द्वारा किया जायेगा कवर

जालन्धर (साहिल अरोड़ा) :- जालंधर जिले को मीजल और रूबेला बीमारियाँ से मुक्त करने के उदेश्य से जिला प्रशासन की ओर से विशेष अभियान शुरू की जा रही है। जिलाधीश जालन्धर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा की तरफ से इस अभियानके अंतर्गत 5.31 लाख बच्चों को मीजल और रूबेला वैक्सीन के टीके लगाए जाने को मंजूरी दी गई है।   इस संबंधी निर्णय आज जिलाधीश जालंधर की अध्यक्षता में अलग-अलग विभागों के तालमेल से बैठक दौरान लिया गया। जिलाधीश ने कहा इस अभियान के अंतर्गत हर बच्चे को कवर करने के लिए सही योजनाबंदी की जाये। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार के सभी विभागों और समाज सेवियों के आपसी तालमेल से ही इस अभियान को सफल बनाया जा सकेगा। इस के अंतर्गत 9 महीने से ले कर 15 साल तक के उम्र के बच्चों को वैक्सीन दी जायेगी।

जिलाधीश ने यह भी बताया कि यह अभियान 5 सप्ताह चलेगी जिस में से 2 सप्ताह के दौरान सभी स्कूली विद्यार्थियों को कवर किया जायेगा। इसी तरह अगले दो सप्ताह के दौरान स्कूल न जाने वाले बच्चों को यह वैक्सीन दी जायेगी जबकि अभियान के आखिरी सप्ताह में वैक्सीन से वंचित रह गए बच्चों को कवर किया जायेगा। उन्होने यह भी कहा कि वैक्सीन अ5िायान के अंतर्गत सभी शैक्षिक संस्थायों में जाने के अतिरिक्त दूर के क्षेत्रों को विशेष मोबाईल टीमों के द्वारा कवर किया जायेगा। इस के अतिरिक्त पूरे अभियान के दौरान सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में वैक्सीन की सुविधा दी जायेगी।  जिलाधीश ने स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के आधिकारियों को आदेश दिये कि वह इस वैक्सीन की महत्ता के बारे में बच्चों के माँ बाप को प्रीचित करवाने के लिए सांझी योजनाबंदी बनाने। उन्होने बच्चों के माँ बाप से अपील की कि वह बच्चों की सेहत प्रति जागरूक होने और इसे विश्वसनीय बनाने कि उन के बच्चों को वैक्सीन के टीके लगाए जा चुके हैं।  

इस अवसर पर सिविल सर्जन डा.आर.एस.मान ने बताया कि कुल 5.31 लाख बच्चों में से 3.60 लाख बच्चे स्कूली विद्यार्थी हैं जबकि 1.19 लाख आंगनवाड़ी केन्द्रों में हैं और इस के इलावा 52 हज़ार वो बच्चे 9 महीने से ढाई साल की उम्र तक के हैं। इस अवसर एस.डी.एम.परमवीर सिंह, वरिन्दरपाल सिंह बाजवा, राजीव वर्मा, नवनीत कौर बल्ल, जिला प्रोग्राम अधिकारी अमरजीत सिंह भुल्लर, उप जिला शिक्षा अधिकारी गुरप्रीत कौर और जिला गाइडैंस काउंसलर सुरजीत लाल उपस्थित थे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar