(Date : 25/April/2424)

(Date : 25/April/2424)

मेरी मां ने भी प्रियंका गांधी की मां की तरह अपने मंगलसूत्र की कुर्बानी दी: विधायक विक्रमजीत सिंह चौधरी | सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के विद्यार्थियों ने जे.ई.ई मेन परीक्षा में अपने ग्रुप का नाम रोशन किया | के.एम.वी. में वैल्यू एडेड सोशल आउटरीच प्रोग्राम | इनोसेंट हार्ट्स के छात्रों का जे.ई.ई मेन्स-2024 में उत्कृष्ट प्रदर्शन | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्टस जालंधर के विद्यार्थियों ने निःशुल्क सौंदर्य और त्वचा देखभाल समाधान सीखे |

डी ए वी के ऑडिटोरियम में कॉलेज के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का भव्य आयोजन






अगर आपमें सदगुण और नैतिक मूल्यों का समावेश है, आपके विचार, कर्म और व्यवहार सद्गुणों से प्रेरित है और जीवन में आपके उच्च आदर्श है तो आप सही मायने में "" शिक्षित "" हैँ- डी ए वी कॉलेज के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में स्टूडेंट्स से मुख़ातिब होते बोले मुख्य अतिथि भारत के चुनाव आयुक्त:- सुनील अरोड़ा


"आप (स्टूडेंट्स) कल का भविष्य हैं, अतः शिक्षा के साथ साथ नैतिक मूल्यों को जीवन में स्थान दें, आप अपना हर कार्य अपनी अंतरात्मा एवं उच्च आदर्शों को ध्यान में रखकर करें, परिवार बच्चों की प्रथम पाठशाला है अतः हर माता पिता को स्वयं का आचरण शुद्ध सरल-पवित्र, मर्यादापूर्ण रखना चाहिए. आज जो संस्कार बच्चों में स्थापित होंगे वो ही आगे चलकर देश और समाज के, परिवार के विकास में सहायक होंगे " -​​​​प्रिंसिपल एस के अरोड़ा

7 गोल्ड मेडलिस्ट, 9 यूनिवर्सिटी टोपर्स,27 कॉलेज कलर समेत 354 स्टूडेंट्स को पुरस्कार बांटे गए "

जालंधर:(साहिल)- डी ए वी में कॉलेज के ऑडिटोरियम में कॉलेज के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का भव्य आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि महामहिम सुनील अरोड़ा  (भारतीय  चुनाव आयुक्त ), उनकी धर्मपत्नी श्रुति अरोड़ा और जालंधर के डेप्युटी कमिशनर वरिंदर कुमार शर्मा का हार्दिक अभिनदंन और स्वागत लोकल एडवाइजरी समिति के अध्यक्ष जस्टिस एन के सूद , अरविंद घई ( सेक्रेटेरी डी ए वी सी एम सी) प्रिंसिपल डॉ एस के अरोड़ा , वाईस प्रिंसिपल प्रो विजय सरीन, वाइस प्रिन्सिपल प्रो टी डी सेनी,रजिस्ट्रार प्रो अरुण मेहरा, बर्सर प्रो अजय कुमार अग्रवाल, डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ किरंजित रंधावा, कार्यक्रम के संयोजक डॉ एस के तुली, स्थानीय सलाहकार समिति के सदस्य, स्टाफ सेक्रेटरी प्रो शरद मनोचा, जॉइंट स्टाफ सेक्रेटरी प्रो अमित शर्मा,पब्लिक रिलेशंस अफसर प्रो मनीष खन्ना, डीन ई एम ए प्रो सुखदेव रंधावा, स्थानीय स्टाफ प्रतिनिधि प्रो कमलदीप, डॉ मनु सूद और अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने किया। मुख्य द्वार पर पहुंच कर मुख्य अतिथि पर पुष्प वर्षा कर परंपरागत तरिके से ढोल की थाप बजा कर सम्मान किया गया।



इसके पश्चात माननीय सुनील अरोड़ा मंच पर पधारे जहां कॉलेज के विद्यार्थियों से खचाखच भरे हुए ऑडिटोरियम में प्रत्येक उपस्थित व्यक्ति द्वारा उनका खड़े होकर स्वागत किया गया। मंच पर मुख्य अतिथि महोदय के पहुंचने पर सबने खड़े होकर डी ए वी गान गाया। इसके बाद मुख्य अतिथि ने कॉलेज के उच्च अधिकारियों के साथ मिलकर दीप प्रज्जवलन किया। दीप प्रज्जवलन के बाद कॉलेज की लड़कियों ने मुख्य अतिथि  के सम्मान में स्वागत गान गाया। कॉलेज के10 छात्रों ने मधुर आवाज़ से स्वागत गीत प्रस्तुत किया।


कार्यक्रम का संचालन करते हुए प्रो शरद मनोचा द्वारा शताब्दी वर्ष मना रहे कॉलेज की स्थापना की पृष्ठिभूमि सहित कॉलेज की गतिविधियों का परिचय मुख्य अतिथि महोदय को दिया गया। उन्होंने कहा, डी ए वी कॉलेज नैक की और से बेस्ट को-एजुकेशनल कॉलेज और कॉलेज विद पोटेंशिअल फॉर एक्सीलेंस का अवार्ड जीत चूका है , और 7200 छात्रों का और 350 शिक्षकों और 250 गैर सिक्षिकों का एक परिवार है  । डी ऐ वी कॉलेज देश को उत्कृष्ट खिलाडी प्रदान करने का  सुनहरा इतिहास रखता है, बिना कोई मेरिट सूची हमारे कॉलेज के छात्रों बिना पूर्ण नही होती । आज तक, यह 24 ओलम्पिक, 8 अर्जुन पुरस्कार, 2 द्रोणाचार्य पुरस्कार जीत चूका है। स्वर्गीय श्री जगजीत सिंह, सुखविंदर  सिंह, दिलजान ,दीपांशु पंडित, हंस राज हंस अनुकरणीय कलाकारों का डी ऐ वी कॉलेज  में विशेष स्थान है ।


इस मौके पर प्रिंसिपल डॉ एस के अरोड़ा ने सभी का स्वागत करते हुए  कॉलेज की गतिविधियों और उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा, कि कॉलेज नें समाज में सामाजिक- आर्थिक स्थिति में सुधार लाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। डी ए वी कॉलेज देश के विभिन्न कॉलेजों के बीच एक अग्रणी संस्था है। कॉलेज का लचीला और समझने में आसान उच्च गुणवत्ता शिक्षण और अनुसंधान विविध व्यक्तियों और समाज की धारा की जरूरतों को पूरा करता है। प्रिंसिपल डॉ अरोड़ा नें कहा विश्व् के प्रख्यात और विलक्षण शख्सियत महामान्य श्री सुनील अरोड़ा को अपने बीच पाकर सम्पूर्ण डी ए वी परिवार गौरवमय महसूस कर रहा है। प्रिंसिपल अरोड़ा नें सुनील अरोड़ा को बहुत ही समर्पित प्रतिबद्ध मेहनती व्यक्ति कहा। स्टूडेंट्स से मुख़ातिब होते हुए प्रिंसिपल अरोड़ा ने कहा, इस पुरस्कार को नयी ज़िन्दगी की टिकट नही, बल्कि यूनिवर्सिटी की ओर से दिए गए चुन्नौती के रूप में रखें ताकि आप समाज की बुराइयों से लड़ सके। आप सबको बड़े बड़े सपने देखने चाहिए तथा अपने देश के लिए रचनात्मक और विकास कार्य करें क्यूंकि आप सब के कंधो पर देश की तरक्क़ी निर्भर है।

मुख्य अतिथि सुनील अरोड़ा ने अपने व्याख्यान में कहा कि भारत देश के उत्कृष्ट शिक्षण संस्थान डी ए वी कॉलेज द्वारा आमंत्रित कर उन्हें सम्मान व स्नेह प्रदान किया है उनके प्रति वह सम्मान व्यक्त करते हैं और उनका धन्यवाद करते हैं, यहाँ आकर आकर वह गौरवंतीत महसूस कर रहे हैँ और इस शिक्षण संस्थान के समग्र विकास से बेहद खुश हैँ।  सुनील अरोड़ा ने स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए कहा कि एक विद्यार्थी के तौर पर सोचा जाए तो, इस तरह के बड़े अवसर पर सम्मानित होना उनके लिए बेहद गर्व की बात होती है। अपने विद्यार्थी जीवन को याद करते हुए उन्होंने कहा कि 70 के दशक में इस कॉलेज के बिताए हुए दिनों को आज भी उन्होंने एक खूबसूरत यादों की तरह संजोया हुआ है। अपने भाषण के दौरान उन्होंने सम्मानित होने वाले विद्यार्थियों से कहा कि आप सभी बहुत भाग्यशाली हैं, जो 100 वर्षों के गौरवशाली ऐतिहासिक शैक्षणिक संस्थान में पढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध गज़ल गायक और पद्म भूषण जगजीत सिंह, पद्म श्री हंस राज हंस, बॉलीवुड सिंगर सुखविंदर सिंह, न्यायमूर्ति एस.एस पुंछी जैसे कई दिग्गज इसी कॉलेज की ही देन हैं।

उन्होंने कहा कि भारत का नाम दुनिया के युवा देशों में से लिया जाता है और युवाओं से मैं सिर्फ इतना ही कहना चाहता हूँ कि आप भी भविष की चुनौतियों को स्वीकार करते हुए देश के निर्माता की भूमिका अदा करें, उन्होंने कहा कि आज पश्चिमी देश भारत को एक अवसर के रूप में देख रहे हैं जबकि भारत के लोग पश्चिमी देशों में अवसर ढूंढ रहे हैं लेकिन समय बदल रहा है और इन्हीं अवसरों को उपयोग का वक्त आ गया है। मुख्य मेहमान ने अपने संबोधन के दौरान अवसरों को क्रिकेट के उदाहरण के तौर पर स्पष्ट किया. उन्होंने कहा कि क्रिकेट में एक कैच मैच को जीता सकता है और इसी कैच को एक बेहतरीन फील्डर बिना कोई गलती किए आसानी से ले लेता है। ठीक इसी तरह अवसर ख़ुद-ब-ख़ुद चल कर नहीं आते आपको अवसरों तलाशना पड़ता है, उन्हें बनाना पड़ता है।
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विकास का मतलब अच्छे कपड़े पहनना, महंगी कार में घूमना या फिर महंगे मोबाइल खरीदना नहीं है बल्कि सादगी, सहिष्णुता और एक-दुसरे को आदर सम्मान देना है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी महात्मा गांधी की शिक्षाओं का वर्णन करते हुए उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व उनके द्वारा दी गई शिक्षाओं को अनुकरण कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस समय आप एक परिवार की तरह इस कॉलेज में पढ़ रहे हैं लेकिन कुछ समय बाद जब आप यहाँ से चले जाएंगे तो समय के साथ बहुत सी चीज़ें बदल जाएँगी। उन्होंने कहा कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं और यही आपको भविष्य के लिए एक नई राह देगा. उन्होंने कहा कि यदि आप पढ़ाई में अवाल दर्जे से उत्तीर्ण हुए हैं तो आपको इसे बरकरार रखना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि इस लिए ये जरूरी है कि आप कड़ी मेहनत करें और समय के प्रत्येक पल का बेहतर उपयोग करें।

इसके पश्चात मुख्य अतिथि ने पुरस्कार प्राप्त करने वालों को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए उन्हें आशीर्वाद दिया। मुख्य अतिथि सुनील अरोड़ा  को जस्टिस एन के सूद , अरविंद घई, प्रिंसिपल डॉ एस के अरोड़ा  और श्री कुंदन लाल अग्रवाल द्वारा कृतज्ञता और सम्मान की निशानी के रूप में स्मृति चिन्ह् देकर सम्मानित किया गया। कॉलेज के ई एम ए विभाग की तरफ से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया गया, मंच का संचालन कार्यक्रम के कन्वीनर प्रो एस के तुली नें किया। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद प्रस्ताव स्टाफ सेक्रेटरी दीं ई एम ए प्रो सुखदेव सिंह रंधावा नें पारित किया।

विशेष रूप से आमंत्रित प्रिंसिपल मनोज कुमार, प्रिंसिपल राज कुमार, प्रिंसिपल राजेश, प्रिंसिपल संजीव शर्मा, प्रिंसिपल अनूप वत्स, प्रिंसिपल अजय सरीन, प्रिंसिपल सी एल कोछड़, प्रिंसिपल एम एल ऐरी, प्रिंसिपल इंदरजीत तलवार, प्रिंसिपल नवजोत कौर,  प्रिंसिपल राज कुमार, डिप्टी कमिश्नर जालंधर के के यादव, डिविज़नल कमिश्नर और कॉलेज का समूह स्टाफ भी इस समारोह में शामिल था।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar