सीटी ग्रुप के विद्यार्थियों ने पैडमैन चेलेंज को दिया बढ़ावा




Share


-माहवारी पर दी गई शिक्षा


जालंधर
जल्द ही रिलीज़ होने वाली फिल्म पैडमैन में सेहत के कारणों को समर्थन देने के संबंध में सीटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के मकसूदां कैंपस में पैडमैन चैलेंज को बढ़ावा दिया गया। इसमें विद्यार्थियों के हाथ में सेनेटरी पैड पकड़ाए गए।
इसी संबंध में सीटी पब्लिक स्कूल में सेमिनार आयोजित किया गया। इसमें छठी कक्षा से लेकर दसवीं कक्षा तक की छात्रों को माहवारी सेहत शिक्षा के प्रति शिक्षा जागरुक किया गया। इस सेमिनार में गलोबर अस्पताल की स्त्रीरोग विशेषज्ञ एवं प्रसव चिकित्सक डॉ. निहारिका जोशी मुख्य मेहमान के रुप में उपस्थित थे। डॉ. जोशी ने छात्रों को माहवारी विषय पर शिक्षा दी । उन्होंने कहा कि औरत का स्वास्थय एक राष्ट्र के समान हैं। आज के समय में कई ऐसे देश यां शहर हैं जहां माहवारी को निषेद माना जाता हैं और इससे से औरतों को साहमना करना पड़ रहा हैं।
मेडिकल सहायता न होने के कारण महिलाओं की मृत्यु होती जा रही हैं। इससे महिलाओं की गर्भ पर भी असर पड़ रहा हैं। अगर इस पर रोक न गलाई जाए तो महिलाओं की तदाद दिन ब दिन कम हो जाएगी।
41 से 60 की उमर में प्रजनन, रजोनिवृत्ति, जननांग अंग का स्थानन, असामान्य गर्भाशय रक्तस्त्राव, जननांग दुर्गंध एवं रेशेदार गर्भाशय स्त्री को रोगों का साहमना करना पड़ता हैं।
सीटी ग्रुप ऑ$फ इंस्टीट्यूशन्स मकसूदां कैंपस की डॉयरेक्टर डॉ. जसदीप कौर धामी ने कहा कि न ही पुरुष एवं न ही महिलाएं इस संबंध में बात करने को तैयार नहीं हैं। इस तरह से समाज चल रहा हैं अब हमें मिलकर समाज को सुधारना चाहिए। हमें लड़कियों एवं लकड़ों को जागरुक करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सीटी ग्रुप के विद्यार्थी पैडमैन चैलेंज को स्वीकार करते हैं।
सीटी पब्लिक स्कूल की प्रिंसीपल श्रीमति सुमन राणा ने बहुमूल्य विचार सांझे करने के लिए धन्यवाद किया।

 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar

  • Social With Us