(Date : 25/April/2424)

(Date : 25/April/2424)

एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर, किकबॉक्सिंग चैंपियनशिप में चमका | दोआबा कालेज में क्लीनिकल प्रैक्टिसिज पर वर्कशॉप आयोजित | डीएवी कॉलेज में अंतरमहाविद्यालीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया | के.एम.वी. की छात्राओं ने हिंदी में रोज़गार की संभावनाओं के बारे में जाना | पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वुमेन, जालंधर में ई-वेस्ट मैनेजमेंट पर सेमिनार का आयोजन |

कन्या महाविद्यालय में 30 जनवरी-3 फरवरी, 2018 तक पांच दिवसीय इन्स्पायर कैम्प का आयोजन






जालंधर :- भारत की विरासत संस्था-कन्या महाविद्यालय आटोनॉमस जालंधर में डी.एस.टी. द्वारा प्रायोजित 8वां इंस्पायर कैम्प 30 जनवरी 3 फरवरी, 2018  तक आयोजित किया जा रहा है जिसमें पंजाब के 14 स्कूलों से चुने गए ग्यारहवीं कक्षा के 203 विद्यार्थी शामिल होंगे। इन विद्यार्थियों का चुनाव प्रत्येक शिक्षा बोर्ड के टॉप 1 प्रतिशत विद्यार्थियों में से किया गया है। इस पांच दिवसीय कैंप में लैक्चर्स, इंट्रैक्शन्स, फिकिाक्स, कैमिस्ट्री तथा गणित विषय की वर्कशाप, क्विका कम्पीटिशन के साथ-साथ एक्सप्लोरेशन्स को शामिल किया गया है। भारत में नैश्नल साइंस एंड टैक्नॉलिजी को मकाबूत आधार प्रदान करने तथा नैचुरल साइंसिका के प्रति विद्यार्थियों की रुचि को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के डिपार्टमैंट ऑफ साइंस एंड टैक्नॉलिजी की ओर से इन्स्पायर(ढ्ढहृस्क्कढ्ढक्रश्व) प्रोग्राम (इनोवेशन इन साइंटिफिक परस्यूट फॉर इन्स्पार्यड रिसर्च को प्रारंभ किया गया है।

स्कीम फॉर अर्ली एट्रैक्शन फॉर टेलेन्ट (स्श्व्रञ्जस्) का उद्देश्य वर्ष 2017 की दसवीं की परीक्षा में टॉप रैंकिंग में आने वाले उन विद्यार्थियों को इन्स्पायर कैंप में माध्यम से साइंस विषयों को पढऩे के लिए प्रेरित करना है जिन्होंने गयारहवीं कक्षा में विज्ञान को पढ़ाई के विषय के रूप में चुना है। प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी, प्राचार्या के.एम.वी. ने कैम्प के विषय में विस्तार पूर्वकजानकारी देते हुए कहा कि यह गर्व का विषय है कि इस कैंप में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अनुभवी शिक्षाविद् एवं वैज्ञानिक बतौर मैन्टर्स (परामर्शदाता) शामिल होंगे। कैम्प के दौरान ये अनुभवी मैंटर्स विज्ञान के सभी विषयों में होने वाले आविष्कारों तथा वैज्ञानिक सफलता की कहानियों पर आधारित अपने व्याख्यानो के माध्यम से विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति जिज्ञासा को जागृत करेंगे जिससे वे छोटी आयु से ही साइंस में अपने कैरियर की संभावनाओं पर विचार करने के लिए प्रेरित हों।

कैंप के दौरान अनुकूल वातावरण में आयोजित व्याख्यानों तथा संवाद-सत्रों में मैन्टर्स एवं रिसोर्स पर्सनका के साथ बातचीत के विशेष अवसर भी सभी विद्यार्थियों को दिए जाएंगे जिससे वे अपनी जिज्ञासाओं तथा प्रश्नों को मैंटर्स के साथ सांझा कर सकें।इस अवसर पर मौजूद रहने वाले मैंटर्स में शामिल हैं डा. ए.के. बक्शी, वाईस चांसलर, पीडीएम., बहादुरगढ़, डा. एल.एस. शशिधर, आई.आई.एस.ई.आर. पुणे, डा. एस.एस. आहुलवालिया, डिपार्टमैंट ऑफ बॉटनी, पंजाब यूनिवर्सिटी, डा. बी.एस. कैथ, डिपार्टमैंट ऑफ कैमिस्ट्री एनआईटी.,जालन्धर, डा. कारमेशु, डिपार्टमैंट ऑफ मैथ, डीयू, दिल्ली, डा. एन.सी. कोठियाल, डिपार्टमैंट ऑफ जूओलॉजी, जेएनडीयू, अमृतसर, डा. दिनेश खुराना, डिपार्टमैंट ऑफ मैथ, पीयू, चण्डीगढ़, डा. राजवंत धामी, डीएसटी, नई दिल्ली, डा. योगेश सिंह, सी-डैक, पुणे डा. संजीव थॉपर यूनिवर्सिटी, पटियाला, मेजर जनरल (रिटायर्ड) प्रो. जी.जी. द्विवेदी, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, डा. अरविंद गुप्ता, आईआईटी. रोपड़, डा. अनीश दुआ, डिपार्टमैंट ऑफ जूओलॉजी, जेएनडीयू, अमृतसर और डा. जी.एस.सोढी, डिपार्टमैंट ऑफ केमिस्ट्री, खालसा कॉलेज, दिल्ली।  इन्स्पायर प्रोग्राम के दौरान जिन विभिन्न विषयों पर व्याख्यान दिए जाएंगे उनमें शामिल हैं यूस ऑफ वैदिक मैथमैटिकस इन डेली लाइप, यूस ऑफ नंबर थ्योरी और साइंस के विभिन्न क्षेत्रों में मैथमैटिक्स समस्याएं, ह्यूमन स्टोरी अबाउट मैन फ्रॉम स्टोन एज टू आईरन एज एण्ड दैन फ्राम सिलिकॉन रैवोल्यूशन कम्प्यूटर एका टू प्रेसैट एका, हिस्ट्री ऑफ मैथमैटिकल प्रॉबल्मस, रोल ऑफ बायोइन्फर्मेटिक्स, बॉयोफिजिक्स, एवं इनके अलावा अन्य अनेक विषयों से सम्बन्धित बहुमूल्य जानकारी विद्यार्थियों को प्रदान की जाएगी । 

यह कैंप निश्चित रूप से मैंटर्स तथा विद्यार्थियों को स्वस्थ संवाद तथा परस्पर विचार-विमर्श के लिए अनुकूल मंच प्रदान करेगा। विद्यार्थियों को शोध के विभिन्न क्षेत्रों से अवगत करवाने के साथ-साथ उन्हें भारत के उच्च वैज्ञानिक संस्थाओं के द्वारा वैज्ञानिक शोध के लिए उपलब्ध करवाई जा रहीं सुविधाओं की जानकारी भी दी जाएगी। इंस्पायर प्रोग्राम के उद्घाटन समारोह में श्री वरिन्दर कुमार शर्मा  (डिप्टी कमिश्नर,जालन्धर) मुख्यातिथि के रूप में सम्मिलित होंगे तथा आलोक सोंधी, जनरल सैकेटरी, आर्य शिक्षा मण्डल, जालन्धर समारोह की अध्यक्षता करेंगे। डॉø सुषमा चोपड़ा (सैकेटरी के.एम.वी. मैनेजिंग कमेटी) इस समारोह में विशेष अतिथि के रूप में शामिल होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे । 

उल्लेखनीय है कि द हैरीटेज संस्था-के.एम.वी. इन्स्पायर कैंप को आयोजित करने वाली इस क्षेत्र की पहली संस्था है और 2011 से प्रतिवर्ष इस कैंप का आयोजन विद्यालय के द्वारा किया जा रहा है। इन्स्पायर कैंप आयोजित करने के इस पहल ने इस क्षेत्र के अन्य शिक्षा संस्थानों को भी इसके नक्शे कदम पर चलते हुए इन्स्पायर कैंप को आयोजित करने की प्रेरणा दी है।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar