(Date : 20/April/2424)

(Date : 20/April/2424)

जिला मैजिस्ट्रेट ने 21 अप्रैल को भगवान महावीर जयंती पर सभी दुकानों/सड़को पर मांस और अंडे की बिक्री पर लगाई पाबंदी | वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को अगला नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया | जिला चुनाव अधिकारी ने मजबूत लोकतंत्र के लिए युवाओं को अधिक से अधिक चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने का न्योता दिया | भाजपा की जीत से ही होगा जालंधर का विकास: सांसद रिंकू | ਡਿਪਟੀ ਕਮਿਸ਼ਨਰ ਵੱਲੋਂ ਦਿਵਿਆਂਗ ਵੋਟਰਾਂ ਨਾਲ ਸੰਵਾਦ ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ ਆਯੋਜਿਤ |

डीएवी कॉलेज, जालंधर द्वारा शुरू किया गया एक हफ्ते का एनएसएस कैम्प






जालंधर:- डीएवी कॉलेज, जालंधर में 20 दिसंबर से 26 दिसंबर तक सात दिवसीय एनएसएस कैंप की शुरूआत हुई। ये एनएसएस कैंप कॉलेज के एनएसएस विभाग द्वारा राम नगर के बस्ती इलाके में लगाया जा रहा है। इस कैंप की शुरुआत के समय सभी विद्यार्थियों ने बड़े ही उत्साह के साथ इसमें भाग लिया। स्नाकोत्तर तथा स्नातक श्रेणी के करीब 100 विद्यार्थी एनएसएस कैंप में शामिल हुए हैं। कैंप के शुरुआती कार्यक्रम में कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एस.के अरोड़ा शामिल हुए।

इस दौरान सभी विद्यार्थियों ने मुख्य अतिथि का बड़े जोर शोर से स्वागत किया। इस कार्यक्रम की शुरुआत प्रोग्राम ऑफिसर प्रो मीनू तलवाड़ के भाषण से हुआ। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को उनकी ताकत का अभ्यास करवाते हुए उन्हें अपनी ज़िंदगी में आने वाली परेशानियों को हल करने के बारे में समझाया।

वहीं, गुरकीरत और मर्सी ने पंजाबी विभाग के प्रो. राजन शर्मा द्वारा लिखित गाने को गया। इसके साथ ही कविता गायन भी की गई। इस मौके पर प्रिंसिपल प्रो एसके अरोड़ा ने संबोधित करते हुए कहा कि हमें अपने दायित्व को समझते हुए सामाजिक कार्य करने चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरित भी किया। उन्होंने कहा कि हमें मानवता भर दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। हमें सामाजिक कार्य करते हुए हिचकिचाहट नहीं करनी चाहिए। एनएसएस विभाग हमें समाज की विभिन्न मुश्किलों से लड़ने से सिखाती है।

एनएसएस विभाग के प्रो. एसके मिड्डा ने एनएसएस विभाग के कार्यों और उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने ने विद्यार्थियों को एनएसएस कैंप के कार्यों के बारे में भी बताया। इसके साथ ही विद्यार्थियों को चार ग्रुप में विभाजित किया गया- रानी लक्ष्मीबाई, बेबे नानकी, शहीद भगत सिंह, शहीद राजगुरु। कैंप के विभिन्न सात दिनों में प्रोजेक्ट वर्क रखा गया है। इसके साथ ही स्पोर्ट्स एक्टिविटी का आयोजन भी जाएगा। सभी एनएसएस वलन्टियर्स अपने-अपने काम का ब्यौरा अपने ग्रुप के लीडर को देंगे।

कैंप की समाप्ति के मौके बेस्ट एनएसएस कैंपर्स को चुना जाएगा और उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा। वहीं पुराने कैंप के विद्यार्थियों भूपेश, मुस्कान, विनम्र और सिमरनजीत ने अपने अनुभवों को सांझा किया।

अंत में प्रोग्राम ऑफिसर डॉ कोमल अरोड़ा ने एनएसएस प्रोग्राम के इतिहास के बारे मे बताया। इसके साथ ही उन्होंने एनएसएस लोगो और 1969 में महात्मा गांधी के जन्मदिन पर करवाए गए कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में बताया। इसके साथ ही उन्होंने एनएसएस कैम्प के आयोजकों और मुख्य अतिथि का धन्यवाद किया।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar