(Date : 23/April/2424)

(Date : 23/April/2424)

इनोसेंट हार्ट्स में ईको क्लब के विद्यार्थियों ने अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया थीम के तहत मनाया वर्ल्ड अर्थ डे | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर में 49वें पुरस्कार वितरण समारोह का शानदार आयोजन | इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी | एपीजे स्कूल महावीर मार्ग में ATL (एटीएल) कम्युनिटी डे का आयोजन | जिला मैजिस्ट्रेट ने 21 अप्रैल को भगवान महावीर जयंती पर सभी दुकानों/सड़को पर मांस और अंडे की बिक्री पर लगाई पाबंदी |

पिम्स के डाक्टरों ने किया विदेश में भारत का नेतृत्व






जालंधर: पंजाब इंस्टीच्यूफ ऑफ मेडिकल साइंसिस (पिम्स) के डाक्टर पंजाब ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपना पेपर पढक़र भारत का नेतृत्व कर रहे हैं। अपने इस सफर को जारी रखते हुए पिम्स के सर्जरी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. रजनीश कुमार ने लंदन में और कम्यूनिटी विभाग की डा. हर्षदीप जोशी ने पेरिस में हुए सम्मेलनों में भाग लिया।
लंदन में हुए छठे अंतरराष्ट्रीय सर्जरी सम्मेलन एवं प्रदर्शनी में डा. रजनीश कुमार भाग लिया। वहां उनके द्वारा रिटेंड सर्जिकल बॉडी (आरएसबी) पर दी गई रोचक प्रस्तुति को दुनिया भर से आए प्रतिनिधियों ने सराहा। साथ ही उनकी प्रस्तुति को सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति करार दिया गया। डा. रजनीश कुमार को शैक्षणिक उपलब्धियों, विभिन्न सम्मेलनों में उनके द्वारा दी गई प्रस्तुतियों एव विभिन्न पत्रिकाओं में छपे उनके नवीनतम खोजों के आधार पर उन्हें सम्मानजनक अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं जनरल सर्जरी तथा अंतरराष्ट्रीय एनेस्थेसिययोलॉजी एंड पेन मेडिसिन के संपादकीय बोर्ड मेंबर के तौर पर चुना गया।
वहीं पेरिस में सार्वजनिक स्वास्थ्य विषय पर छठी अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। कांफ्रेंस में डा. हर्षदीप जोशी ने फीडिंग प्रक्रियाओं व बच्चे के स्वास्थ्य व पोषण पर प्रभाव विषय पर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह अध्यनन कम्यूनिटीमेडिसन विभागकीओर से0-24 आयु के 1267 बच्चों के बीच किया गया। इस अध्यनन में इन बातों को प्रमुखतासे उठाया गया कि कौन सी पौषक प्रक्रियाएं बच्चों के स्वास्थ्य और पौषक स्तर को प्रभावित करती हैं।उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में यूएसए, बेल्जियम, चीन, ताइवान के अलावा कई देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।
पिम्स की डायरेक्टर प्रिंिसपल डा. कुलबीर कौर ने कहा कि अपने आप में इस बात का काफी गर्व महसूस होता है कि पिम्स के डाक्टरों ने भारत का नेतृत्व किया और आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा।

 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar