(Date : 29/March/2424)

(Date : 29/March/2424)

डिप्स स्कूल कपूरथला में आयोजित की गई ग्रेजुएशन सेरेमनी | पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर के गुरु नानक स्टडी सेंटर द्वारा इंटर क्लास क्विज प्रतियोगिता का आयोजन | बीबीके डीएवी कॉलेज फॉर वुमेन द्वारा पुस्तक प्रदर्शनी में दुनिया का अन्वेषण करने का आयोजन | एच.एम.वी. के बी.वॉक की छात्राओं ने पाई यूनिवर्सिटी पोजीशन | सेंट सोल्जर इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मेनेजमेंट में फन ही फन एक्टिविटीस का आयोजन |

डीएवी में प्रेस क्लब और पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग ने मनाया 'राष्ट्रिय प्रेस दिवस






" इस मौके पर 2 मिनट का मौन रख कर उन पत्रकारों को भी श्रद्धांजली अर्पित की गई जिन्होंने पत्रकारिता में अपना अहम योगदान देते हुए अपनी जानें गंवाई थीं "
 
जालन्धर:-भारत संविधान, कार्यपालिका, न्यायपालिका और प्रेस चार स्तंभों पर खड़ा एक देश है। 16 नवंबर को 'राष्ट्रीय प्रेस दिवस' के रूप में मनाया जाता है। इस दिन की महनता को समझते हुए प्रत्येक पत्रकार चाहे वो समाचार-पत्रों के पत्रकार हों या फिर टीवी चैनलों के पत्रकार हो, वो सभी समाज को प्रेस द्वारा किए गए कार्यों के प्रति जागरूक करवाते हैं। इसी उपलक्ष्य में कॉलेज के प्रेस क्लब ने पत्रकारिता एवम जनसंचार विभाग के साथ मिल कर राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया। इस दौरान पत्रकारिता एवम जनसंचार की अध्यक्ष प्रो. मीनाक्षी मोहन, प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रो. मनीष खन्ना एवम प्रेस क्लब के टीचर इंचार्ज प्रो. ज्योति वर्धन महाजन ने विद्यार्थियों से प्रेस के सिद्धांतों, बदलते आयाम एवम अन्य विषयों पर चर्चा की गई। 
 
 
इस मौक़े पर कॉलेज के प्रिंसिपल डा. एस. के. अरोड़ा ने मीडिया को आज के समाज का अभिन्न अंग बताया और कहा कि मीडिया समाज का आईना है। और मीडिया को आज अपनी जिम्मेदारियां समझते हुए समाज के उत्थान के लिए कार्य करना चाहिए। इस दौरान प्रेस क्लब के प्रेज़िडेंट प्रो. मनीष खन्ना ने नए दौर में उभरते हुए मीडिया के बारे में भी विद्यार्थियों को बताया। उन्होंने कहा कि मीडिया को समाज का दर्पण एवं दीपक दोनों माना जाता है। दर्पण का काम है जो घटना समाज में घटित हुई है उसकी हू-ब-हू तस्वीर समाज के सामने पेश करना परंतु कभी-कभी निहित स्वार्थों के कारण ये समाचार मीडिया समतल दर्पण का जगह उत्तल या अवतल दर्पण का तरह काम करने लग जाते हैं। इससे समाज की उल्टी, अवास्तविक, काल्पनिक एवं विकृत तस्वीर भी सामने आ जाती है।
 
पत्रकारिता एंव जनसंचार विभाग की मुखी प्रो. मीनाक्षी मोहन ने भी इस दिन की महत्ता के बारे में बोलते हुए कहा कि आज के दौर में मीडिया की स्वायत्ता समाप्त हो चुकी है और इसके साथ ही एक तरह से पत्रकारों का भी रूपांतरण हो चला है. इसलिए आज ये जरुरी हो गया है कि पत्रकारिता को बिना किसी पक्षपात के किया जाए। इस मौके पर उन पत्रकारों को भी श्रद्धांजली अर्पित की गई जिन्होंने पत्रकारिता में अपना अहम योगदान देते हुए अपनी जानें गंवाई थीं।
वहीं जनसम्पर्क विभाग के टीचर इंचार्ज प्रो. ज्योति वर्धन महाजन ने कहा कि वर्तमान समय में पत्रकारिता का क्षेत्र व्यापक हो गया है। पत्रकारिता जन-जन तक सूचनात्मक, शिक्षाप्रद एवं मनोरंजनात्मक संदेश पहुँचाने की कला एवं विधा है। समाचार पत्र एक ऐसी उत्तर पुस्तिका के समान है, जिसके लाखों परीक्षक एवं अनगिनत समीक्षक होते हैं। अन्य माध्यमों के भी परीक्षक एवं समीक्षक उनके लक्षित जनसमूह ही होते हैं। पत्रकार चाहे प्रशिक्षित हो या गैर प्रशिक्षित, यह सबको पता है कि पत्रकारिता में तथ्यपरकता होनी चाहिए। परंतु तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर, बढ़ा-चढ़ा कर या घटाकर सनसनी बनाने की प्रवृत्ति आज पत्रकारिता में बढ़ने लगी है।
 
इस अवसर पर पत्रकारिता एंव जनसंचार विभाग की मुखी प्रो. मीनाक्षी मोहन, जनसंपर्क विभाग के मुखी प्रो. मनीष खन्ना, पत्रकारिता एंव जनसंचार विभाग के अध्यापक प्रो. ज्योतिवर्धन महाजन, प्रो. पायल शर्मा, प्रो. राधिका शर्मा,  प्रो. यधुवीर गौतम मौजूद के साथ पत्रकारिता एवम जनसंचार विभाग के इलावा जनसम्पर्क विभाग के विद्यार्थी भी मौजूद रहे। 
  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar