(Date : 20/April/2424)

(Date : 20/April/2424)

जिला मैजिस्ट्रेट ने 21 अप्रैल को भगवान महावीर जयंती पर सभी दुकानों/सड़को पर मांस और अंडे की बिक्री पर लगाई पाबंदी | वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को अगला नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया | जिला चुनाव अधिकारी ने मजबूत लोकतंत्र के लिए युवाओं को अधिक से अधिक चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने का न्योता दिया | भाजपा की जीत से ही होगा जालंधर का विकास: सांसद रिंकू | ਡਿਪਟੀ ਕਮਿਸ਼ਨਰ ਵੱਲੋਂ ਦਿਵਿਆਂਗ ਵੋਟਰਾਂ ਨਾਲ ਸੰਵਾਦ ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ ਆਯੋਜਿਤ |

बॉटनी विभाग द्वारा शैक्षणिक यात्रा का किया गया आयोजन






जालंधर :-डीएवी कॉलेज, जालंधर के बोटानी विभाग तरफ से कश्यप जैविक सोसाईटी के सहयोग से मनाली की एक शैक्षणिक यात्रा आयोजन किया गया। इस यात्रा में बोटानी विभाग प्रमुख डॉ. कोमल अरोड़ा और सहायक प्रोफेसर सुनीता सुमन के साथ-साथ मेडिकल क्षेत्र के 35 छात्र भी शामिल थे। इस मौके पर छात्रों को क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र (आईएआरआई), कट्रेन, कुल्लू, हनीमा मंदिर, घटोत्कच ट्री मंदिर, मॉल रोड, रोहतांग पास, वन विहार, वाशिष्ठ बाथ, जोगीनी फॉल्स, मणिकर्ण साहिब और मनाली में स्थित विभिन्न खूबसूरत जगहों का दौरा करने का अवसर प्राप्त हुआ। हिडिम्बा मंदिर एक गुफा के चारों ओर बनाया गया है, जहां हिडिम्बा देवी (भीम की पत्नी) ध्यान मग्न रहती थीं। यह मंदिर देवदार के जंगल से घिरा हुआ है।

इस यात्रा के दौरान डा. कोमल अरोड़ा, अध्यक्ष कश्यप जैविक सोसाइटी ने स्टूडेंट्स को जानकारी देते हुए ब्राट्स कि मनाली में मॉल रोड की पहाड़ी पर घटोत्कच मन्दिर केंद्र बिन्दु है। इसके साथ ही मॉल रोड पर वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भी है, जहां नौकायन और अन्य मजेदार गतिविधियों के लिए एक तालाब बना हुआ है। वहीं वशिष्ठ बाथ में प्राकृतिक गर्म पानी के साथ स्प्रिंग्स हैं, जिसमें चमड़ी की बिमारियों को ठीक करने वाले गुण हैं। यहां का रामचंद्र मंदिर भगवान राम और देवी सीता की मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है। डा. कोमल अरोड़ा ने मनाली में मौजूद वनस्पतियों के बारे में छात्रों को परिचित करवाया। इस क्षेत्र में शोरो रोबस्टा (सैल), शीशम, पाइन, देवदार, देवदार, बहुभुज और अन्य फूल पौधे बहुतायत मात्र में उपलब्ध हैं। प्रिन्सिपल डॉ एस के अरोड़ा ने कहा कि ऐसी यात्राएं बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये हमें वह सारी जानकारी प्रदान करती हैं, जिसे हम पुस्तकों से प्राप्त करते हैं। इस तरह की यात्राओं से छात्रों को अपने शिक्षकों से बातचीत करने का मौका मिलता है, इसलिए उनके बीच यह एक मजबूत रिश्ता कायम होता है।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar