(Date : 19/April/2424)

(Date : 19/April/2424)

जिला मैजिस्ट्रेट ने 21 अप्रैल को भगवान महावीर जयंती पर सभी दुकानों/सड़को पर मांस और अंडे की बिक्री पर लगाई पाबंदी | वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को अगला नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया | जिला चुनाव अधिकारी ने मजबूत लोकतंत्र के लिए युवाओं को अधिक से अधिक चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने का न्योता दिया | भाजपा की जीत से ही होगा जालंधर का विकास: सांसद रिंकू | ਡਿਪਟੀ ਕਮਿਸ਼ਨਰ ਵੱਲੋਂ ਦਿਵਿਆਂਗ ਵੋਟਰਾਂ ਨਾਲ ਸੰਵਾਦ ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ ਆਯੋਜਿਤ |

डीऐवी के प्रेस क्लब की तरफ से विश्व बचत दिवस पर "इन्वेस्टर अवेरनेस प्रोग्राम एंड मोटिवेशनल टॉक" प






जालंधर:- डीऐवी कॉलेज में विश्व बचत दिवस के उपलक्ष्य में महिलाओं को इन्वेस्टमेंट के फायदे और उसके तरीकों की जानकारी लेकर कॉलेज के पीआरओ विभाग की तरफ से "इन्वेस्टर अवेरनेस प्रोग्राम एंड मोटिवेशनल टॉक" सेमिनार का आयोजित किया गया। इस सेमिनार का उद्देश्य आज के महंगाई के समय में महिलाओं को पैसों की बचत और उन्हें सही जगह पर लगाने सिखाना था ताकि भविष्य में पैसों की समस्या से बचा जा सके। इस सेमिनार के मुख्य वक्ता डा. बृजेन्द्र प्रसाद गुप्ता थे। वाईस प्रिंसिपल प्रो. वी.के. सरीन, प्रेजिडेंट प्रेस क्लब प्रो. मनीष खन्ना, टीचर इंचार्ज प्रेस क्लब प्रो. ज्योति वर्धन महाजन ने डा. बृजेन्द्र प्रसाद को पुष्पगुच्छ भेंट करके किया।
 
डा. बृजेन्द्र ने इस सेमिनार में जीवन में पैसों से आने वाली समस्याओं पर बात की और उनसे कैसे निकला जाए। उन्होंने कहा कि जीवन मुश्किल नहीं है, लेकिन हमें उसे मुश्किल बना दिया है। उन्होंने प्रेजेंटेशन के माध्यम से विद्यार्थियों को बचत और इन्वेस्टमेंट के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि कैसे हम म्यूच्यूअल फंड्स एवम सिप (सिस्टमटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) में सही तरीके से पैसे लगा कर फायदा कमा सकते हैं। उन्होनें कहा कि भारत में आज लोग म्यूचल फंड्स एवम सिप में पैसा लगाने से डरते हैं। उनको लगता है कि यह स्टॉक इक्स्चेंज मार्केट से जुड़ी है और फसाने वाले काम है और इसमें पैसा डूब सकता है। लेकिन यह सब मिथ्या है। आज अगर हम किसी से अच्छे इन्वेस्टमेंट प्रोफेशनल से अपना पोर्ट्फ़ोलीओ को तैयार कर पैसा इन्वेस्ट करे तो हम फायदा कमा सकते हैं। आज हम इंटरनेट के माध्यम से अपनी इन्वेस्टमेंट की सारी जानकारी ले सकते हैं। हमें कितना फायदा हो रहा है, हमारा पैसा किस कंपनी में लगा है, किसने हमारा पैसा लगाया है और किस कंपनी में पैसा लगाने का फायदा है। हम 500 रु महीना से भी थोड़ा थोड़ा जमा करना शुरू कर सकते है। जिसका फायदा हमें भविष्य में मिलेगा। वाईस प्रिंसिपल प्रो. वी.के. सरीन ने विद्यार्थियों को म्यूच्यूअल फंड्स एवम सिप की जानकारी दी। निवेशकों की एक बड़ी संख्या के द्वारा जमा पैसा राशी को म्यूचुअल फंड कहते हैं जिसे एक फण्ड में डाल दिया जाता है। फण्ड मेनेजर इस पैसे को विभिन्न वित्तीय साधनों में निवेश करने के लिए अपने निवेश प्रबंधन कौशल का उपयोग करता है.  म्यूचुअल फंड कई तरह से निवेश करता है जिससे उसका रिस्क और रिटर्न निर्धारित होता है। जबकि सिप नियमित रूप से निवेश के सिद्धांत पर काम करता है। यह आपके आवर्ती जमा की तरह है जिसमें आप हर महिने कुछ छोटी राशि डालते हैं। इसमें आपको एक बार में भारी पैसा निवेश करने की जगह म्यूचुअल फंड में कम अवधि का (मासिक या त्रैमासिक) निवेश करने की आजादी देता है। 
 
प्रेसिडेंट पीआरओ प्रो. मनीष खन्ना ने डा. बृजेन्द्र प्रसाद का अपना बहुमूल्य समय एवम ज्ञान विद्यार्थियों को देने के लिए उनका धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि यह सेमिनार विशेषकर लड़कियों के लिए रखा गया था। क्योंकि एक लड़की शादी के बाद एक पूरे घर को सम्भालती है। उसे आज के भागदौड़ एवम महंगाई के समय में बचत और इन्वेस्टमेंट के बारे में जानकारी होनी चाहिए। और आज के सेमिनार से उन्हें यह सब का ज्ञान प्राप्त हुआ। जिसका फायदा उन्हें भविष्य में मिलेगा। अंत में उन्होंने कॉलेज की पीआरओ टीम को सेमिनार की सफलता के लिए बधाई दी।
 
  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar