(Date : 24/April/2424)

(Date : 24/April/2424)

एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर, किकबॉक्सिंग चैंपियनशिप में चमका | दोआबा कालेज में क्लीनिकल प्रैक्टिसिज पर वर्कशॉप आयोजित | डीएवी कॉलेज में अंतरमहाविद्यालीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया | के.एम.वी. की छात्राओं ने हिंदी में रोज़गार की संभावनाओं के बारे में जाना | पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वुमेन, जालंधर में ई-वेस्ट मैनेजमेंट पर सेमिनार का आयोजन |

एलपीयू में हाई इम्पैक्ट टीचिंग स्किलस पर दो दिवसीय फैकल्टी डिवैल्पमैंट प्रोग्राम का आयोजन






- अवसर था ‘हाई इम्पैक्ट टीचिंग स्किलस’ पर फैकल्टी डिवैल्पमैंट प्रोग्राम का
- इंटरैक्टिव प्रोग्राम द्वारा गुणवत्तापूर्ण व परिणाम उन्मुख शिक्षण पद्धति पर प्रशिक्षण दिया


जालन्धर - लवली प्रोफैशनल यूनिवर्सिटी के ह्यूमन रिसोर्स डिवैल्पमैंट सैंटर (एचआरडीसी) द्वारा फैकल्टी व स्टाफ सदस्यों के ज्ञान व स्किलस में बढ़ावा करने के प्रति अहम भूमिका निभाते हुए विभिन्न विकासशील कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहता है। यह न केवल उपलब्ध मानव संसाधन की बेहतरी के लिए ही होते हैं अपितु वैश्विक समाज को लाभांवित करने के लिए भी संजोए जाते हैं। इसी संदर्भ में तथा आधुनिक डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन के मद्देनजर विद्यार्थी उन्मुख शिक्षा की पहचान करते हुए एलपीयू ने हाई इम्पैक्ट टीचिंग स्किलस पर दो दिवसीय फैकल्टी डिवैल्पमैंट प्रोग्राम का आयोजन किया। इसके लिए अमरीका आधारित ‘डेल कार्नेगी एंड एसोसिएटस’ की ट्रेनर कंसल्टैंट डॉ विनिता यादव ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए एलपीयू के फैकल्टी सदस्यों से गहन मंत्रणा की। डेल कार्नेगी की 90 देशों में मौजूदगी है जिसके द्वारा विश्व भर में आठ मिलियन से अधिक लोगों को 25 भाषाओं में प्रशिक्षित किया गया है। सभी भाग लेने वालों की स्किलस को बढ़ावा देते हुए सम्पूर्ण कार्यक्रम आपसी वार्तालाप पर आधारित रहा जिसके द्वारा गुणवत्तापूर्ण तथा परिणाम उन्मुख शिक्षण पद्धतियों पर प्रशिक्षण भी दिया गया। कार्यक्रम आठ सत्रों में बंटा हुआ था जिसमें प्रत्येक भाग लेने वाले को प्रस्तुतिकरण आदि के बारे में बाखूबी बताया गया तथा कई गतिविधियों के साथ प्रोग्राम को रोचक बनाया गया था। इस कार्यक्रम में प्रैजेंटेशन स्ट्रक्चर को आरंभिक व समापन के दौरान प्रभावशाली बनाने पर अधिक जोर दिया गया तथा भारी जनसमूह के लिए आवाज के उतार-चढ़ाव को भी बाखूबी बताया गया।
कुछ अर्सा पहले जब एआईसीटीई के चेयरमैन प्रो अनिल सहस्रबुद्धे ने एलपीयू कैंपस में ही ह्यूमन रिसोर्स डिवैल्पमैंट प्रोग्राम का शुभारंभ किया था तब उन्होंने इच्छा जाहिर की थी कि एलपीयू तथा भारत की 19 और सरकारी और निजी युनिवर्सिटियों को विश्व की टॉप 100 यूनिवर्सिटियों में शुमार होना चाहिए। इसी संदर्भ में एलपीयू का एचआरडीसी विभाग निरंतर कार्यशालाओं और डिवैल्पमैंट प्रोग्रामों का आयोजन करता रहता है जहां राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रमुख ट्रेनर प्रशिक्षण प्रदान करते रहते हैं। एलपीयू के चांसलर अशोक मित्तल का मानना है-‘गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने का लक्ष्य धारण करते हुए एलपीयू विश्व स्तरीय फैकल्टी डिवैल्पमैंट कार्यक्रमों के प्रति वचनबद्ध है। एलपीयू चाहता है कि समूचे भारत से शैक्षिक समुदाय एलपीयू में आयोजित ऐसे कार्यक्रमों में भाग ले ताकि एलपीयू अपने मिशन ‘ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन, ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया’ को साकार होता देख सके।’ इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी फैकल्टी सदस्यों ने एलपीयू मैनेजमैंट की भूरि-भूरि प्रशंसा की कि उन्होंने सभी को उच्चकोटि का प्रशिक्षक व सही लर्निंग वातावरण प्रदान किया।

 

 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar