(Date : 29/March/2424)

(Date : 29/March/2424)

ਮੈਰੀਟੋਰੀਅਸ ਅਤੇ ਸਕੂਲ ਆਫ਼ ਐਮੀਨੈਂਸ ਲਈ ਪ੍ਰਵੇਸ਼ ਪ੍ਰੀਖਿਆ 30 ਮਾਰਚ ਨੂੰ | ਸਕਿਲ ਸੈਂਟਰ ਦੌਲਤਪੁਰਾ ਨਵਾਂ ਵਿੱਚ ਵੋਟਰ ਜਾਗਰੂਕਤਾ ਫੈਲਾਈ | सीपीडब्ल्यूडी के सहायक एग्जीक्यूटिव इंजीनियरों ने राष्ट्रपति से मुलाकात की | डिप्टी कमिश्नर ने दिव्यांग वोटरों की लोक सभा में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तरीय निगरानी कमेटी का गठन | डिप्स हर क्षेत्र में शत प्रतिशत परिणाम देने वाला शिक्षण संस्थान |

कॉलेज के प्रांगण में तीन दिवसीय सिविल डिफेंस कोर्स का आयोजन






 

डी ए वी कॉलेज की 100वीं वर्षगाँठ को समर्पित कॉलेज के प्रांगण में तीन दिवसीय सिविल डिफेंस कोर्स का आयोजन डॉ एस. के. तुली एवं प्रो एस. के.मिड्डा की अगुवाई में किया गया। कोर्स के पहले दिन के मुख्य अतिथि कॉलेज के ही प्रिंसीपल डॉ एस. के.अरोड़ा एवं जालंधर ज़िले के कमांडेंट जसकरण सिंह रहे। इस कोर्स में कॉलेज के एन.एस.एस एवं एन.सी.सी के कुल 105 वालंटियर्स ने भाग लिया। इस कोर्स का मुख्य आयोजन जालंधर ज़िले के सिविल डिफेंस विभाग की तरफ से "पायलट प्रोजेक्ट रिवेम्पिंग ऑफ़ सिविल डिफेंस टर्म्स" के अधीन करवाया गया जो कि 17 जुलाई से 19 जुलाई तक चला।

प्रिंसीपल डॉ एस के अरोड़ा ने वालंटियर्स को इस तीन दिवसीय कोर्स में शामिल होने पर अपनी शुभकामनाएं देते हुए बताया कि यह तीन दिनों में आपने डिफेंस से जुड़ी गूढ़ बातों से अवगत हुए होंगे इसे केवल अपने तक ही सीमित मत रखना समाज के ओर लोगों को भी इससे अवगत करवाना। जिससे दूसरे लोगों में भी जागरुकता का प्रसार हो।

कोर्स के पहले दिन सिविल डिफेंस, कई प्रकार की आपदाएं, आपदा प्रबंधन और बचाव के साधनों आदि विषयों के बारे में जानकारी दी गई। दूसरे दिन के कोर्स में आग से बचाव, हवाई हमलों को कैसे रोके, फर्स्ट ऐड कैसे दें, बाढ़ में लोगों का और घर के सामान का कैसे बचाव करें इन विषयों के कुछ उपाय बताएं गए। कोर्स के आखरी दिन यानी तीसरे दिन उपरोक्त विषयों से संबंधित प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी गई जैसे आपदा में रस्सी का कैसे इस्तेमाल करना, ऊंची इमारत पर कैसे चढ़ना, आग से किसी का बचाव कैसे करना सिखाया गया।

कोर्स के आखरी दिन के मुख्य मेहमान ऐ.सी.पी सेक्युरिटी जालंधर गुरप्रीत सिंह रहे। कोर्स में भाग ले रहे वालंटियर्स को संबोधित करते उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को ऐसे कोर्स में भाग जरूर लेना चाहिए और इसे अपने रोज़ाना जीवन शैली में शामिल करना चाहिए। समाज के दूसरे लोगों को भी डिफेंस की ट्रेनिंग के बारे में बताया जाना चाहिए और उन्हें भी इसके लिए जागरूक करे।

कार्यकम में राम सिंह भट्टी (डिवीजन वार्डन) परमिंदर सिंह (सिविल डिफेंस जालंधर), मनजीत सिंह मन्ना (डिप्टी वार्डन) विशेष तौर पर सभी प्रबंधक शामिल रहे। कोर्स में भाग लेने वालों वालंटियर्स को सर्टिफिकेट और 900₹ नकद दे समानित किया गया।

कशिश, आईना, भक्ति भावा, गौरव डोगरा, जावेद, राहुल , चेतन, सहजप्रीत आदि वालंटियर्स ने इस कोर्स के बारे में अपना अनुभव भी सांझा किया।

अंत में डॉ एस के तुली, की तरफ से आए हुए सभी डिफेंस की टीम और वालंटियर्स का धन्यवाद किया गया। डॉ तुली ने कहा हम ऐसे कोर्स कॉलेज में समय समय पर करवाते रहेंगे, जिससे वालंटियर्स को पढ़ाई से हटकर कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता रहे।

मंच संचालन प्रो एस के मिड्डा ने तीनों दिनों की कोर्स की रिपोर्ट पेश करते बताया कि कैसे सभी  वालंटियर्स ने एकाग्रता से इस कोर्स से जुड़ी बातों के विषय में जाना और प्रैक्टिकल नालेज हासिल की। अब यह वालंटियर्स भी डिफेंस के लोगों की भांति अपने कर्तव्यों को निभाएंगे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar