(Date : 18/April/2424)

(Date : 18/April/2424)

सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स के सभी स्कूल शाखाओं ने मनाया वर्ल्ड आर्ट डे | के.एम.वी. द्वारा राष्ट्रीय क्वांटम सप्ताह मनाते हुए एलिस इन क्वांटम लैंड विषय पर वर्कशॉप आयोजित | मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम का संपूर्ण जीवन मानव जाति के लिए प्रेरणास्रोत है: सांसद रिंकू | पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वुमेन, जालंधर के कॉस्मेटोलॉजी विभाग द्वारा राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन | जीवनजोत सवेरा समाचार पत्र का नया अंक |

सीटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन में रहमान के जूते नाटक का मंचन






-निर्देशक एवं मुख्य कलाकार सन्नी, दीक्षा, पूजा, निकिता, गौरव, समृति, साक्षी, गौरव, विपिन एवं करण कुमार आए नजर

जालंधर (JJS) अजय छाबड़ा:- सीटी ग्रुुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स पढ़ाई, खेल -कूद के अलावा थिएटर कलाकारों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए अक्सर मंच प्रदान करवाता रहता है। इसी के तहत सीटी ग्रुप के सरदारनी मनजीत कौर ओडिटोरियम में जनून थिएटर की ओर से रहमान के जूते नामक हिंदी नाटक का मंचन किया गया।

मुख्य कलाकार रहमान की मृत्यू पर खत्म हुआ र्उदू में लिखा नाटक लोगों को भावुक कर गया। नाटक में जहां एक ओर जूते पर जूते चढऩे का मतलब दूर की यात्रा का संदेश समझने वाला काीना का पिता रहमान, दूसरी तरफ बेटी काीना से बेहद प्यार करने वाले मां-बाप, वहीं अली के साथ भाग कर शादी करने वाली काीना आदि कलाकारों की कहानी दिखाई गई। मगर बेटी द्वारा दिए गए दर्द को भूल कर रहमान उस से मिलने के लिए अंबाला जाना के लिए बस में चढ़ता है लेकिन बस कंडक्टर के साथ उसकी लड़ाई हो जाती है। धक्का-मुक्की के बीच कंडक्टर रहमान को नीचे गिरा देता है। वहीं उसकी मौत हो जाती है। वह नहीं जानता था कि जिस बस पर बेटी को मिलने के लिए चढ़ा था वहीं उसकी मृत्यू का कारण बन जाएगी।

सफर कहां का था ? तुम कहां का समझ बैठे, ये जूता कुछ और कह रहा था रहमान और तुम कुछ और समझ बैठे। अक्सर अपनी चारपाई के पास जूते पर जूता चढ़ा देखकर रहमान कहने लगता कहीं दूर जाने की तैयारी है। रहमान की सोच उसी पर सही बैठी लेकिन वह नहीं जानता था कि इस आखरी सफर का कोई अंत नहीं होगा। निकला तो वह बेटी से मिलने था मगर रास्ते में ही मर गया। असली जिंदगी ख्याली दुनिया से बिल्कुल अलग होती है, जो हमने सोचा तक नहीं होता वह हो जाता है।

सीटी ग्रुप के मैनेजिंग डायरैक्टर मनबीर सिंह ने जनून थिएटर के कलाकारों को बधाई देते हुए भविष्य में भी ऐसे नाटक प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित किया।

 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar