(Date : 16/April/2424)

(Date : 16/April/2424)

मेहरचंद पॉलिटेक्निक को एनबीए मान्यता मिली | के.एम.वी. में अमर ज्योति समारोह सफलतापूर्वक आयोजित | एपीजे स्कूल मॉडल टाउन में मनाया गया रामनवमी का उत्सव | एच.एम.वी. कॉलेजिएट स्कूल में जश्न-ए-बैसाखी का आयोजन | डीएवी कॉलेज जालंधर में बाबा साहेब अंबेडकर जी की जयन्ती मनाई |

के.एम.वी. में इनोवेशन हब स्थापित हुआ






जालंधर (JJS) अजय:- भारत की विरासत संस्था, कन्या महाविद्यालय, आटोनामस कालेज, जालंधर के पोस्ट ग्रैजुएट डिपार्टमैंट आफ फिजिक्स द्वारा इंडियन एसोसिएसन आफ फिजिक्स टीचर्स (आईएपीटी) एंड रीजनल काऊंसिल, जयपुर राजस्थान के सहयोग से इनोवेशन हब स्थापित किया गया है। इस इनोवेशन हब का उदघाटन करते हुए कालेज प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने बताया कि यह हब लर्निंग, इंस्पीरेशन, मोटीवेशन, रीक्रिएशन, इमैजीनेशन और थिंकिंग का एक स्वतंत्र स्थान होगा जहां छात्राएं नवीनतम तरीके से फिजिक्स की विभिन्न विधाओं से रुबरु होंगे।

उन्होंने कहा कि इस हब में छात्राओं को बेसिक फिजिक्स की एजुकेशन में निपुणता के लिए भरसक प्रयास किए जाएंगे। इसके साथ-साथ फिजिक्स के उपकरण जैसे एनहारमोनिक आस्कीलेटर, सरकुलर पैंडुलम, कुण्डस टियूब, स्ट्रिप आस्कीलेटर, सीरिका आफ पैंडुलम और रेसिंग ट्रैक आदि के माध्यम से छात्राओं को व्यवहारिक तरीके से फिजिक्स की विभिन्न अवधारणाओं के बारे में समझाने में मदद मिलेगी। इस इनोवेशन हब में छात्राएं अपने द्वारा बनाए गए विभिन्न हैंड मेड प्रोजैक्टस जैसे लेकार सिक्योरिटी सिस्टम, एयरगन, राकेट लांचरस, रिमोर्ट कंट्रोलड रोबोट आदि भी प्रर्दशित कर सकेंगे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इनोवेशन हब विज्ञान की छात्राओं में वैज्ञानिक सोच पैदा करने में मदद करेगा और नवोदित वैज्ञानिकों को रिसर्च के क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध करवाएगा। कालेज प्राचार्या ने फिजिक्स विभाग द्वारा लिए गए इस प्रयास की सराहना की।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar