(Date : 25/April/2424)

(Date : 25/April/2424)

एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर, किकबॉक्सिंग चैंपियनशिप में चमका | दोआबा कालेज में क्लीनिकल प्रैक्टिसिज पर वर्कशॉप आयोजित | डीएवी कॉलेज में अंतरमहाविद्यालीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया | के.एम.वी. की छात्राओं ने हिंदी में रोज़गार की संभावनाओं के बारे में जाना | पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वुमेन, जालंधर में ई-वेस्ट मैनेजमेंट पर सेमिनार का आयोजन |

युवा VOTER HELPLINE app तथा www.nvsp.in पोर्टल का सर्वोतम प्रयोग करे -- ज़िलाधीश






जालन्धर : डिप्टी कमिशनर जालन्धर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा ने आज आगामी मतदान की तैयारियों को देखते हुए नौजवानों को भारत चुनाव आयोग (ई.सी.आई) द्वारा शुरू किये गए मोबाईल एप्प और पोर्टल का सर्वोतम प्रयोग करके अपने आपको वोटर सूची में शामिल होने के लिए न्योता दिया।
विशेष बूथ स्तर के कैंपों का आज जायजा लेते हुए नौजवानों से बातचीत करते श्री शर्मा ने कहा कि यह कैंप आने वाली आम मतदान 2019 की तैयारियों को देखते हुए वोटरों को वोटर सूची में अपने नाम की पड़ताल, नई रजिस्ट्रेशन, वोटर कार्ड के विवरण में किसी तरह की तबदीली और सुधार से संबंधित जानकारी को विश्वसनीय बनाने में सहायक सिद्ध होगा। श्री शर्मा ने कहा कि यह सभी प्रयास आधुनिक तकनीकी द्वारा समझदार नौजवानों द्वारा अपने आप को वोटर के तौर पर रजिस्टर करवायेंगे और प्रजातांत्रिक प्रणाली में भाग लेंगे। उन्होने कहा कि इन कैंपों के अतिरिक्त नौजवानों को उनके कंप्यूटर या मोबाईल पर एक कलिक्क करके अपने आप को वोटर के तौर पर रजिस्ट्र कर सकते हैं। श्री शर्मा ने कहा कि भारत चुनाव आयोग ने नौजवानों को जागरूक करने के लिए नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (एन.वी.एस.पी) और वोटर हेल्पलाईन एप्प शुरू किया है।
डिप्टी कमिशनर ने विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि नये योग्य वोटर अपने आप को आनलाई नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (एन.वी.एस.पी) के द्वारा रजिस्टर करवा सकते हैं। उन्होने कहा कि नौजवानों को www.nvsp.in लिंक पर कलिक्क करना पड़ेगा। इसी तरह श्री शर्मा ने कहा कि नौजवान अपने आप को वोटर के तौर पर रजिस्टर करने के लिए गुग्गल पले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं।
डिप्टी कमिशनर ने बताया कि यह एप्प हर एक व्यक्ति के लिए बहुत ही लाभप्रद है जोकि अपना आम विवरण जैसे कि एैपिक नंबर, नाम, पिता का नाम और जन्म तारीख भर कर क्षेत्र में अपनी वोट ढूँढ सकता है। उन्होने कहा इस एप्प के मध्यम से पिछले असेंबली और आम मतदान की बहुत ही कीमती जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
डिप्टी कमिशनर ने कहा कि नौजवान इस एप्प के द्वारा फार्म डाउनलोड कर सकते हैं और अपने आप को वोटर के तौर पर रजिस्टर होने के लिए 100 के.बी से कम आकार वाले जे.पी.जी फॉर्मेट में अपने दस्तावेज़ अपलोड करने पड़ेंगे। उन्होने कहा कि एन.वी.एस.पी और वोटर हेल्पलाईन एप्प के अतिरिक्त नौजवान ई.आर.ओ नैट, नेशनल टोल फ्री नंबर 1950 और भारत चुनाव आयोग की वैबसाईट का लाभ ले सकते हैं। श्री शर्मा ने कहा कि इनके अतिरि1त नौजवान अपने क्षेत्र से सबंधित मतदाता रजिस्ट्रेशन अधिकारी (ई.आर.ओ) और सहायक मतदाता रजिस्ट्रेशन अधिकारी (ए.ई.आर.ओ) के कार्यालय में जा कर अपने आप को वोटर के तौर पर शामिल होने के लिए फार्म भर सकतें है।
इस अवसर पर चुनाव तहसीलदार श्री मनजीत सिंह, चुनाव कानूगो श्री राकेश कुमार और अन्य भी उपस्थित थे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar