(Date : 28/March/2424)

(Date : 28/March/2424)

ਮੈਰੀਟੋਰੀਅਸ ਅਤੇ ਸਕੂਲ ਆਫ਼ ਐਮੀਨੈਂਸ ਲਈ ਪ੍ਰਵੇਸ਼ ਪ੍ਰੀਖਿਆ 30 ਮਾਰਚ ਨੂੰ | ਸਕਿਲ ਸੈਂਟਰ ਦੌਲਤਪੁਰਾ ਨਵਾਂ ਵਿੱਚ ਵੋਟਰ ਜਾਗਰੂਕਤਾ ਫੈਲਾਈ | सीपीडब्ल्यूडी के सहायक एग्जीक्यूटिव इंजीनियरों ने राष्ट्रपति से मुलाकात की | डिप्टी कमिश्नर ने दिव्यांग वोटरों की लोक सभा में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तरीय निगरानी कमेटी का गठन | डिप्स हर क्षेत्र में शत प्रतिशत परिणाम देने वाला शिक्षण संस्थान |

डी.सी ने किसानों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधी योजना के बारे में जागरूक करवाने के निर्देश






जालन्धर (JJS) मोहित:- जालन्धर के डिप्टी कमिशनर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा ने आज आधिकारियों को निर्देश दिए कि वह किसानों को खेती संकट से निकालने के लिए उनको प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधी के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभों के बारे में जानकारी देने के लिए विशेष मुहिम चलायें। आज यहाँ जिला प्रशासकी कंपलैक्स में एक मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए डिप्टी कमिशनर ने कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत सरकार योग्य लाभपात्रियों को 6000 रुपए वॢषक आर्थिक सहायता देगी। उन्होने कहा कि सहकारी विभाग के अधिकारी यह विश्वसनीय बनाये कि इससे सम्बन्धित फार्म सभी 245 सहकारी सोसाईटियों पर उपलब्ध करवाए जाएँ। साथ ही उन कृषि विभाग को भी निर्देश दिये कि वह जिले के अधीन पड़ते 890 गाँवों में किसानों को इस स्कीम के बारे में जानकारी देने के लिए अपने फील्ड स्टाफ को ज़रूरी निर्देश दें। किसी भी सहकारी सोसाईटी में इस स्कीम के फार्मों की किसी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए और सहकारी विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि यह फार्म किसानों को समय पर मिलें जिससे वह इस स्कीम का भरपूर लाभ उठा सकें। 

डिप्टी कमिशनर ने कहा कि 5 एकड़ से कम वाले हर छोटा किसान इस स्कीम का लाभ लेने के लिए योग्य है चाहे कि वह किसी सहकारी सोसाईटी का मैंबर ना भी हो।  उन्होने  कहा कि यह फार्म लेने के उपरांत किसानों का सारा डाटा एक विशेष तौर पर तैयार किये गए सॉफ्टवेयर में सहकारी विभाग की तरफ से भरा जायेगा जिस उपरांत एस.डी.एम. की तरफ से इसकी राजस्व विभाग के पटवारियों से वैरीफिकेशन करवाई जायेगी। इस स्कीम का मुख्य मनोरथ जहाँ एक तरफ़ किसानों को खेती संकट से निकालना है वहीं इसके साथ साथ ग्रामीण आर्थिकता को ओर भी मज़बूत करना है। राज्य सरकार इस स्कीम के अंतर्गत सभी किसानों को लाभ देने के लिए वचनबद्ध है। इस अवसर पर अन्यों के इलावा अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर जसबीर सिंह, उप मंडल मैजिस्ट्रेट परमवीर सिंह, अमित कुमार पंचाल, वरिन्दरपाल सिंह बाजवा और संजीव शर्मा, जिला राजस्व अधिकारी  जसनजीत सिंह और अन्य भी उपस्थित थे। 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar