(Date : 28/March/2424)

(Date : 28/March/2424)

ਮੈਰੀਟੋਰੀਅਸ ਅਤੇ ਸਕੂਲ ਆਫ਼ ਐਮੀਨੈਂਸ ਲਈ ਪ੍ਰਵੇਸ਼ ਪ੍ਰੀਖਿਆ 30 ਮਾਰਚ ਨੂੰ | ਸਕਿਲ ਸੈਂਟਰ ਦੌਲਤਪੁਰਾ ਨਵਾਂ ਵਿੱਚ ਵੋਟਰ ਜਾਗਰੂਕਤਾ ਫੈਲਾਈ | सीपीडब्ल्यूडी के सहायक एग्जीक्यूटिव इंजीनियरों ने राष्ट्रपति से मुलाकात की | डिप्टी कमिश्नर ने दिव्यांग वोटरों की लोक सभा में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तरीय निगरानी कमेटी का गठन | डिप्स हर क्षेत्र में शत प्रतिशत परिणाम देने वाला शिक्षण संस्थान |

डीएवी कॉलेज में एक दिवसीय रेडियो वर्कशॉप का आयोजन






रेडियो सिटी के आर.जे. दीप ने विद्यार्थियों को रेडियो इंडस्ट्री की दी जानकारी

जालन्धर (JJS) मोहित:-  डीएवी कॉलेज जालंधर के पत्रकारिता एवम जनसंचार विभाग एवम पर्सनेलिटी एवम स्किल डेवलपमेंट सेल द्वारा रेडियो पर एक दिवसीय रेडियो वर्कशॉप का आयोजन करवाया गया। जिसमें मुख्यवक्ता के रूप में 91.9 रेडियो सिटी के आर.जे. दीप शामिल हुए। आर.जे. दीप का स्वागत विभाग की मुखिया एवम पर्सनेलिटी एवम स्किल डेवलपमेंट सेल प्रो. मीनाक्षी सिद्धू द्वारा पुष्प गुच्छ भेंट करके किया गया। उनके साथ थी विभाग के पूर्व छात्र विशाल भनोट भी इस वर्कशॉप में शामिल हुए, उनका भी प्रो. मीनाक्षी सिद्धू द्वारा पुष्पगुच्छ से स्वागत किया गया। 

आर.जे. दीप ने विद्यार्थियों से मुखातिब होते हुए उन्हें रेडियो इंडस्ट्री के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रेडियो इंडस्ट्री सिर्फ आर.जे. तक ही सीमित नहीं है, अपितु इसके साथ एक बहुत बड़ी टीम मिल कर कार्य करती है। जिसमें स्टेशन हेड, प्रोग्रामिंग हेड, प्रोमो प्रोड्यूसर, आर.जे., कॉपी राइटिंग टीम, विज्ञापन टीम आदि कार्य करते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को इन सब के कार्यों की जानकारी दी। आर.जे. दीप ने बताया कि कैसे एक आर.जे. अपना कंटेंट तैयार करता है, उसको पेश करने का तरीका, वॉइस मोडुलेशन आदि की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक आर.जे. को हमेशा नई नई चीजें सीखते रहना चाहिए, तभी वो हर बार अपने श्रोताओं को कुछ नया पेश कर सकता है। जैसे हम रोज एक तरह का खाना खा के ऊब जाते हैं वैसे ही हम रोज एक तरह की बातें नहीं सुन सकते। इसलिए रोज नया सीखना एक आर.जे. के लिए अत्यंत आवश्यक है।

कॉलेज के प्रिंसिपल डा. एस. के. अरोड़ा ने इस वर्कशॉप के आयोजन के लिए पत्रकारिता एवम जनसंचार विभाग एवम पर्सनेलिटी एवम स्किल डेवलपमेंट सेल को बधाई दी। उन्होने कहा कि आज मीडिया इंडस्ट्री केवल जानकारी देने तक ही सीमित नहीं रही बल्कि आज यह एक उद्योग भी बन चुका है जो हमारा मनोरंजन भी करता है और हमारे विद्यार्थियों को बेहतरीन कार्यक्षेत्र प्रदान कर रहा है। रेडियो भी आज एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है और इस वर्कशॉप के माध्यम से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। इस दौरान विभाग की मुखिया प्रो. मीनाक्षी सिद्दू ने आर.जे. दीप का विभाग में पहुंचने और अपना बहुमूल्य समय विद्यार्थियों को देने के लिए उनका धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि आर.जे. दीप इसी विभाग में लेक्चरार के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। आज जब विद्यार्थियों से मुखातिब हुए तो उन्होंने एक आर.जे. के इलावा रेडियो इंडस्ट्री की बेहतरीन जानकारी दी एवम एक पूर्व लेक्चरार होने के कारण वो विद्यार्थियों की जिज्ञासा को बेहतरीन तरीके से जानकारी देकर शांत किया। पत्रकारिता एवम जनसंचार विभाग एवम पर्सनेलिटी एवम स्किल डेवलपमेंट सेल सदैव अपने विद्यार्थियों के लिए ऐसे लेक्चर और वर्कशॉप करवाता रहता है और आगे भी यह क्रम जारी रहेगा ताकि विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल ट्रेनिगं भी मिल सके।

इस दौरान पत्रकारिता एवम जनसंचार विभाग के प्रो. ज्योति वर्धन महाजन, प्रो. पायल शर्मा, प्रो. यदुवीर गौतम, प्रो. सुमित शर्मा,  एवम विभाग के सभी विद्यार्थी उपस्थित रहे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar